आपका भविष्य खराब कर रही हैं ये 8 आदतें

2
10 अच्छी आदतें बच्चों के लिए अच्छी आदतें छात्रों के लिए अच्छी आदतें आदत कैसे बदले आदत के प्रकार आदतों अच्छी aadat गलत आदत कैसे छोड़े बुरी आदतें बच्चों के लिए बुरी आदतें बुरी आदतों निबंध हिंदी में बुरी आदतें छात्रों के लिए बुरी आदतें बुरी आदत समानार्थी बुरी आदतें चार्ट बुरी आदत उद्धरण हिंदी में बुरी आदत bad habits bad habits for kids bad habits essay bad habits in hindi bad habits for students bad habit synonym bad habits chart bad habit quotes bad habit in hindi
दोस्तों यह तो हम सभी जानते हैं कि हमारी आदतें ही हमें सफल बनाती हैं या असफल बनाती हैं, यदि आज हम अपनी आदतों को सुधारते हैं तो आने वाले कुछ सालों में हमें इसके परिणाम मिलने लगेंगे। लेकिन कौन सी है वो आदतें जिन्हें हम सुधार नहीं पा रहे हैं चलिए इसके बारे में बात करते हैं।

आपका भविष्य खराब कर रही हैं ये आदतें 

  1. आज सभी लोग काम तो करना चाहते हैं लेकिन उनका काम में पूरी तरह फोकस नहीं रहता, उनका काम में पूरी तरह मन नहीं लगता, काम में मन ना लगा पाना आज के समय की सबसे बुरी आदत है।
  2. आज हम कमरे में पड़े रहना चाहते हैं दिन भर TV दिनभर मूवी और साथ में कुछ गंदी आदतें यही हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन गया है।
  3. तंबाकू सिगरेट और बात-बात में गाली देना हमारी आदत बनती जा रही है।
  4. आज हम पैसों का महत्व समझते हैं लेकिन फिर भी पैसे बचाने के बारे में हम जरा भी नहीं सोचते।
  5. हम हमेशा चमत्कार की उम्मीद में लगे रहते हैं कि कहीं से हमें भी कोई मकड़ी काट लेगी और हम भी स्पाइडर मैन बन जाएंगे।
  6. ऐसा नहीं होता दोस्तों चमत्कार होने इस दुनिया में बहुत पहले ही बंद हो गए हैं अब जो कुछ भी करना है आपको ही करना अपनी मेहनत और लगन से।
  7. बिना मेहनत और लगन के आपको इस दुनिया में कुछ भी नहीं मिलने वाला।
  8. आप में भी प्रतिभा है आप भी वो कर सकते हैं जो दूसरे कर रहे हैं लेकिन दोस्तों आप करना नहीं चाहते आप डरते हैं, आप घबराते हैं, आप ने घेरा बना लिया है और उसके अंदर से बाहर निकलना पसंद नहीं करते, आप धीरे-धीरे लकीर के फकीर बनते जा रहे हैं।
दोस्तों इसीलिए मैं कहता हूं कि निकालिए अपने बिल से बाहर और दिखा दीजिए दुनिया को, कि अभी आपके अंदर की आग बुझी नहीं है।

आप अभी जिस उम्र में है दोस्तों, यही उम्र होती है दुनिया को दिखाने की इसके बाद जीवन में मौके कम ही मिलते हैं।

तो वादा कीजिए आज से कि आप अपनी सभी तो नहीं लेकिन कुछ बुरी आदतों को त्याग देंगे, और अपने भविष्य को सफल बनाने की पूरी कोशिश करेंगे।

Post a Comment

2Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment