क्या आपको ‘शराब’ के बिना नींद नहीं आती | Do not sleep without alcohol

2

क्या आपको ‘शराब’ के बिना नींद नहीं आती

दोस्तों यदि आपको भी बिना शराब पीए नींद नहीं आती तो सावधान हो जाइए! आप शराब की लत का शिकार हो चुके हैं।

लेकिन ऐसा नहीं है कि आप इसको कभी छोड़ नहीं पाएंगे और अच्छी नींद नहीं ले पाएंगे आज मैं आपके साथ यहां पर कुछ तरीके शेयर करूंगा जिनका उपयोग करके आप अपनी शराब की लत में कंट्रोल पा सकते हैं और अच्छी नींद भी ले सकते हैं:-
शराब के बिना नींद नहीं आती Do not sleep without alcohol नींद नहीं आती मुझे नींद नहीं आती उपाय नींद नहीं आती रातों में नींद नहीं आती मुझको नींद नहीं आती है क्या करे रातों में नींद नहीं आती अल्कोहल निकासी के दौरान नींद कैसे प्राप्त करें अल्कोहल छोड़ने के बाद अनिद्रा कितनी देर तक चलती है पीने छोड़ने के बाद सो नहीं सकते अल्कोहल निर्भर नींद विकार  शराब एड्रेनालाईन नींद अल्कोहल अनिद्रा इलाज नींद नहीं आती उपाय रात को नींद नहीं आती क्या करे रात को नींद ना आए तो क्या करना चाहिए  रात को नींद ना आए तो क्या करें नींद लाने के उपाय जब नींद न आये तो क्या करे नींद आने के आयुर्वेदिक उपाय नींद ना आने पर क्या करें अल्कोहल छोड़ते समय नींद की समस्याएं अल्कोहल छोड़ने के बाद बेहतर सो जाओ how to get sleep during alcohol withdrawal how long does insomnia last after quitting alcohol can't sleep after quitting drinking alcohol dependent sleep disorder alcohol adrenaline sleep  alcohol insomnia cure sleep problems when giving up alcohol sleep better after quitting alcohol

सबसे पहले तो शराब पीना छोड़िए या शराब की मात्रा को धीरे-धीरे कम कीजिए।

लंबे समय से शराब पीने के कारण आपके शरीर में विटामिंस और मिनरल्स की कमी हो गई है खासकर कैल्शियम और विटामिन बी12, की इसकी भरपाई के लिए आपको कुछ सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं कोशिश कीजिए अपने खाने में कैल्शियम और विटामिन बी12 की मात्रा बढ़ाने की।

मिनरल्स और विटामिन की कमी होने के कारण आपके शरीर में हारमोंस असंतुलन भी हो जाता है। जिससे आपकी नींद का पैटर्न बिगड़ जाता है आपको घबराहट होती है और बार-बार आप की नींद खुलती है।

100 में से 90% शराबियों की समस्याएं नींद से ही जुड़ी हुई होती है वह सो नहीं पाते इसीलिए शराब पीते हैं।



आपने सुना होगा कि रात के समय ज्यादा भोजन नहीं करना चाहिए! लेकिन दोस्तों आप जूझ रहे हैं शराब की लत से, और इससे बुरा क्या हो सकता है इसलिए जब भी आप शराब छोड़ रहे हों रात को सोने के 1 घंटे पहले जम के भरपूर मात्रा में प्रोटीन युक्त आहार खा लें। दोस्तों ज्यादा खाना रात में खाना ठीक नहीं है लेकिन ये शराब पीने से तो अच्छा ही है।

अगर आप मांसाहारी हैं तो चिकन का सेवन कर सकते हैं, और यदि आप मांसाहारी नहीं है तो कोशिश कीजिए रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पीने की।

दोनों टाइम खाना खाने से 10 मिनिट पहले एक टुकड़ा अदरक एक चुटकी सेंधा नमक और कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर चबाकर खाएं।



शराब छोड़ने के लिए बस इतना याद रखिए यदि आपको समय से नींद आने लगी और आप सुबह समय से उठने लगे, तो मान लीजिए उस दिन आप की शराब छूट गई या आप ने शराब पर पूरी तरह कंट्रोल पा लिया।

इसके अलावा आप अपनी दिनचर्या में पौष्टिक आहार योग मैडिटेशन सुबह की सैर और कुछ आयुर्वेदिक औषधियां जैसे कि त्रिफला वगैरह का उपयोग कर सकते हैं।

Post a Comment

2Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment