हल्दी वाला पानी पीने से हमारे शरीर को होते हैं ये लाभ | Turmeric water

0
दोस्तों हम बात कर रहे हैं हल्दी की, जाने अनजाने में आपने भी हल्दी के बारे में बहुत कुछ सुना होगा, कि यह किस तरह हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करती है तो चलिए दोस्तों पढ़ते हैं हल्दी वाला पानी पीने से हमारे शरीर को होने वाले लाभों के बारे में-
हल्दी वाला पानी हल्दी वाला पानी पीने के फायदे हल्दी वाला पानी पीने के नुकसान हल्दी वाला पानी पीने का फायदा हल्दी वाला पानी बनाने की विधि हल्दी वाला पानी पीने से क्या फायदा हल्दी वाला पानी पीने से फायदे हल्दी वाला पानी पीने के लाभ हल्दी वाला पानी के फायदे हल्दी वाला पानी पानी हल्दी वाला पानी पीने से क्या होता है हल्दी पानी के नुकसान हल्दी का पानी कैसे बनाये हल्दी का पानी बनाने की विधि हल्दी से नुकसान  शहद और हल्दी के फायदे हल्दी के औषधीय गुण हल्दी का प्रयोग हल्दी और दूध Turmeric water
हल्दी

हल्दी वाला पानी पीने से हमारे शरीर को होते हैं ये लाभ-

  1. सुबह के समय हल्के गर्म पानी में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से दिमाग तेज और ऊर्जावान बनता है।
  2. रोज हल्दी वाला पानी पीने से खून में पाई जाने वाली सभी प्रकार की गंदगी साफ हो जाती है जिसका असर हम अपने शरीर और त्वचा में देख सकते हैं।
  3. जो लोग लीवर की समस्या से परेशान हैं उनके लिए हल्दी वाला पानी किसी टॉनिक से कम नहीं है यह लीवर के रोगों को दूर करके लीवर को फिर से रिकवर होने में मदद करता है।
  4. जिन लोगों को हृदय रोग की समस्या है जैसे कि हाई बीपी उन लोगों को हल्दी वाला पानी पीने से हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है क्योंकि हल्दी खून को गाढ़ा होने से बचाती है।
  5. यदि आप हल्दी वाले पानी में थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाते हैं तो यह आपके अंदर जमे हुए विषैले पदार्थों को दूर करने का काम करता है जिससे आपकी स्किन पिंपल फ्री हो जाती है।
  6. यदि आपके शरीर में किसी भी तरह की सूजन है तो आप हल्दी वाले पानी का सेवन कर सकते हैं हल्दी में करक्यूमिन तत्व होता है जो सूजन और जोड़ों में होने वाले दर्द को ठीक कर देता है।
  7. हल्दी वाले पानी को हमेशा से एक औषधि के रूप में प्रयोग किया जा रहा है क्योंकि यह हमारे शरीर में कैंसर जैसी खतरनाक रोग को पनपने से रोकती है।
यदि आपको हल्दी का टेस्ट अच्छा नहीं लगता है इसीलिए हल्दी वाला पानी नहीं पीते तो दोस्तों आप हल्दी वाले पानी में नींबू शहद या फिर हल्दी को हल्के गर्म दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं आप चाहें तो अपने खाने में हल्दी की मात्रा भी बढ़ा सकते हैं।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)