कम पैसों में बिजनेस कैसे शुरू करें | kam paise me business in hindi

0

कम पैसों में बिजनेस कैसे शुरू करें kam paise me business in hindi


कहा जाता है कि कम पैसों में बिजनेस शुरू करना आसान नहीं लेकिन दोस्तों लेकिन कड़ी मेहनत और कुछ नया करने की चाहत हर असंभव काम को संभव बना सकती है, अभी मैं जो आपको तरीका बताने जा रहा हूं इसे फॉलो करने के लिए आपके पास ₹10000 से ₹20000 रुपये का होना जरूरी है, और साथ ही साथ आपके पास होना चाहिए एक हुनर जिसमें आप पूरी तरह माहिर हो।
कम पैसों में बिजनेस कैसे शुरू करें | kam paise me business in hindi कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये  कम पैसे में ज्यादा कमाई  घर में कौन सा बिजनेस करें  गाओं में बिजनेस  सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है
kam paise me business
दोस्तों आज की दुनिया में तो सरकारी नौकरी की आशा छोड़ कर हमें अपने बिजनेस में ध्यान देना चाहिए, क्योंकि अगर आप प्राइवेट सेक्टर में भी नौकरी करते हैं तो आप सिर्फ मजदूर बनकर रह जाएंगे। मैं आज आपको यहां कुछ टिप्स दूंगा जिन्हें अपनाकर आप अपना खुद का बिजनेस वो भी कम पैसों में शुरू कर सकते हैं।

कम पैसों में बिजनेस कैसे शुरू करें इसके लिए आपको मेरे द्वारा बताए गए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगे:-


1.कम पैसों में नया बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहला कदम:

सबसे पहले आप गंभीरता से यह सोचिए कि आप कौन सा बिजनेस कर सकते हैं? ऐसा कौन सा बिजनेस है जिस पर आप अपना सौ प्रतिशत दे सकते हैं? ऐसा कौन सा काम है जिसे आप पूरी मेहनत और मन लगाकर कर सकते है?


2.कम पैसों में बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए दूसरा कदम:

एक बार अपना बिजनेस फाइनल कर लेने के बाद आप उस क्षेत्र के बारे में इंफॉर्मेशन इकट्ठा करना शुरू कर दे, भले ही इस काम में आपको एक महीना लगे, लेकिन सबसे पहले आप अपने काम से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां इकट्ठा करना शुरू कर दें। इस काम के आपको ज्यादा पैसे नहीं लगेंगे।

3.कम पैसों में बिजनेस की शुरुआत के लिए तीसरा कदम:

अपना बिजनेस फाइनल कर लेना और उस क्षेत्र की जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद, आप एक कार्ड छपवाए और उस पर अपने काम से संबंधित  जानकारी और आप से संपर्क करने के लिए एक नंबर जरूर दें।


4.कम पैसों में बिजनेस की शुरुआत के लिए चौथा कदम:

मान लीजिए आप ने बिजली से संबंधित क्षेत्र में काम करने का निर्णय लिया है। तब आप अपना कार्ड छपवा कर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों और भी जहां तक आप की पहुँच है या सोशल मीडिया में फैला दें। दोस्तों यकीन मानिए भले एक दो महीनों में लेकिन आपके पास कॉल आने शुरू हो जाएंगे लोगों को बिजली से जुड़े हुए कामों में आपकी याद जरूर आएगी और वो आपको कॉल करेंगे। काम कोई भी हो सकता है जैसे:- “शादी की तैयारी करवाना” “सजावट का काम” “मेकेनिक” “बीमा सलाहकार” “मोबइल कंप्यूटर रिपेयर” आदि।
कम पैसों में बिजनेस कैसे शुरू करें | kam paise me business in hindi कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये  कम पैसे में ज्यादा कमाई  घर में कौन सा बिजनेस करें  गाओं में बिजनेस  सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है
kam paise me business

5.पैसों में बिजनेस की शुरुआत के लिए सबसे जरूर बात

याद रखिए जब भी आपको कोई काम दे आप उस काम में अपना सौ परसेंट देने की कोशिश करें तभी आपको पॉपुलैरिटी मिलेगी, ओके आपने अपना बिजनेस कम लागत में शुरू किया है आप अभी इस क्षेत्र में नए हैं और आप पैसों और विज्ञापन से अपनी पहचान नहीं बना सकते इसीलिए आपको अपने व्यवहार से और अपने काम से लोगों के बीच में अपनी एक अलग पहचान बनानी होगी।




दोस्तों यह तरीके मैंने बताए हैं “जब आप बहुत ही कम लागत या बिना लागत के अपना काम शुरू करना चाहते हैं तब के लिए” अगर आपके पास लागत है या अगर आपको कहीं से लोन मिल सकता है तो आप लागत लगाकर पूंजी लगाकर अपना बिजनेस स्टार्ट कीजिए क्योंकि इसमें ज्यादा फायदा है

और दोस्तों मेरे द्वारा दी गई सलाह आपको कैसी लगी मुझे कमेंट में जरूर बताइएगा, और इस पोस्ट को किसी जरूरतमंद व्यक्ति के साथ जरूर शेयर कीजिएगा क्योंकि आपके द्वारा किया गया एक शेयर किसी की जिंदगी बदल सकता है।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)