जीवनसाथी कैसा होना चाहिए | jeevan saathi kaisa hona chahiye

0

जीवनसाथी कैसा होना चाहिए | jeevan saathi kaisa hona chahiye

दोस्तों जब भी आपके मन में शादी करने का ख्याल आता होगा तब आपके मन में एक प्रश्न जरूर उठता होगा कि आपका होने वाला जीवनसाथी कैसा होगा और वो आपका जीवन भर साथ निभाएगा या नहीं, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि उसका जीवनसाथी सारी उम्र वफादारी से उसका साथ निभाए।



दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं 4 तरह के जीवन साथियों के बारे में, ऐसा माना जाता है कि जो भी व्यक्ति इस तरह का होता है वो अपने जीवनसाथी के प्रति ज्यादा ईमानदार, वफादार और सारी उम्र साथ निभाने वाला होता है।
जीवनसाथी कैसा होना चाहिए | jeevan saathi kaisa hona chahiye

जीवनभर साथ निभाते, ये 4 तरह के जीवनसाथी-

1. जीवनसाथी: जिनकी उम्र में ज्यादा अंतर ना हो-

दोस्तों ज्यादातर मामलों में ऐसा देखा गया है जब साथियों की उम्र में ज्यादा अंतर नहीं होता, ऐसे जीवन साथी एक दूसरे के प्रति ज्यादा ईमानदार और लंबे समय तक साथ निभाने वाले होते हैं क्योंकि उम्र में ज्यादा अंतर ना होने के कारण वे एक दूसरे की जरूरतों, मजबूरियों और अंदर उठने वाली भावनाओं को समझते हैं। उम्र में ज्यादा अंतर ना होने के कारण उनकी पसंद जैसेकि रंग, घर के सामान, घूमने जाने की जगह और खाने की चीजों में ज्यादा अंतर नहीं होता ये छोटी-छोटी बातें हमारे अंदर प्रेम की भावना को पैदा करती हैं और यही प्रेम लंबे समय तक साथ निभाने में जीवन साथियों की मदद करता है।


2. जीवनसाथी: जो एक दूसरे का दुख दर्द समझ सकें-

दोस्तों जब हम बहुत खुश होते हैं तब हम कभी ये गौर नहीं करते कि हमारे आगे पीछे कौन हैं हम किसके साथ हैं और क्या कर रहे हैं हमें किसी के सहारे की जरूरत नहीं होती। लेकिन दुख की घड़ी में जब दुख दर्द का साया हमारे ऊपर मंडरा रहा होता है तब हमें ऐसे में जरूरत होती है एक सच्चे जीवन साथी की और एक ऐसा जीवनसाथी जो आपको दुख दर्द के समय में मदद करें, चाहे मदद पैसों की हो या वक्त में साथ निभाने की ऐसा जीवनसाथी आपको जीवन भर साथ देगा। क्योंकि आपने अभी तक कि अपने जीवन में ये तो आजमा ही लिया होगा कि सुख की घड़ी में तो सब लोग हमारे साथ खड़े होते हैं लेकिन दुख में हमारे साथ वही खड़ा होता है जो हमारा सच्चा चाहने वाला होता है।


3.जीवनसाथी: जिन्हें पैसों से मतलब ना हो-

पैसे से मतलब रखने वाले जीवन साथियों का साथ तब तक ही टिक पाता है जब तक कि उनके पास पैसे हैं इसके बाद उनके जीवन में बहुत सी परेशानियां और बहुत सी दिक्कतें आने लगती हैं, इसीलिए कभी भी अपने जीवनसाथी को चुनने से पहले इस बात में जरूर गौर करना चाहिए कि आपके होने वाले जीवनसाथी को पैसे से मतलब है या फिर प्यार से। 


4.जीवनसाथी: जो प्यार का मतलब समझते हों-

दोस्तों यदि हम इस ढाई अक्षर के शब्द “प्यार” का असली मतलब समझनेनें बैठे तो हमारी आधी उम्र तो प्यार को समझने में ही निकल जाएगी। लेकिन फिर भी हम अपने नज़रिए का प्रयोग करते हुए हमारे लिए एक ऐसा जीवन साथी खोज सकते हैं जो कि प्यार के असली मतलब को समझता होगा। इंसानों का प्राकृतिक स्वभाव होता है कि हम हमसे सच्चा प्यार करने वाले व्यक्ति को आसानी से पहचान लेते हैं।



दोस्तों हम इस दुनिया में जन्म लेते हैं अपना जीवन जीने के लिए और हमें अपना जीवन जीने के लिए एक साथी की जरूरत पड़ती है जिसे हम जीवनसाथी कहते हैं और यदि ये जीवन साथी हमारा साथ जीवन भर निभाये तो ऐसा जीवनसाथी हमारे निराश और हताश जीवन को पूरी तरह से बदल कर रख देता है और हमारे जीवन को खुशियों से भर देता है।


जरूर पढ़ें: घर बैठे मोबाइल और इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)