हमें रोज क्या खाना चाहिए | Roj kya kya khana chahiye

0

हमें रोज क्या खाना चाहिए | Roj kya kya khana chahiye

आज हम जानेंगे कि हमें रोज क्या खाना चाहिए? थाली में तो खाना आप सभी खाते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप की थाली में क्या और कितनी मात्रा में होना चाहिए? कहने का मतलब दोस्तों आपको ये पता होना चाहिए कि आपके सामने सामने जो खाने की थाली है क्या उसमें सभी प्रकार का भोजन है जो आपको अच्छी सेहत दे सके? अच्छी सेहत पाने के लिए आप की थाली में सभी प्रकार का भोजन होना आवश्यक है तो चलिए दोस्तों बात करते हैं कि आपको क्या और कितनी मात्रा में खाना चाहिए:-

roj-kya-kya-khana-chahiye

हमें रोज कैसा खाना खाना चाहिए:-


1. सब्जियां 40%

roj-kya-kya-khana-chahiye

सब्जियां तो आप सभी खाते होंगे लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि आपको कितनी सब्जी खानी चाहिए? दोस्तों आपके खाने में सब्जियों की मात्रा 40% होनी चाहिए। जैसे कि आप 100% भोजन करते हैं उसमें से 40% भोजन सब्जियों का होना चाहिए  जैसे कि हरी पत्तेदार सब्जियां, भिंडी, लौकी, गोभी, शिमलामिर्च इत्यादि।


2. अनाज 25%

दोस्तो हमारे भोजन में अनाज की मात्रा 25% होनी चाहिए ज्यादा अनाज खाना हमारे पेट को खराब कर सकता है क्योंकि अनाज को पचाने में हमारी आंतों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है इसीलिए हमें खाने में 25% ही अनाज का प्रयोग करना चाहिए अनाज जैसे कि दालें,चावल, ज्वार, बाजरा, गेंहूँ इत्यादि।


3. प्रोटीन 25%

roj-kya-kya-khana-chahiye

दोस्तों हमारे खाने में प्रोटीन का बहुत ही ज्यादा महत्व होता है प्रोटीन से हमारे मसल्स बनते हैं और हमारा शरीर प्रोटीन से ही ताकतवर बनता है। इसीलिए हमें हमारे खाने में प्रोटीन से संबंधित सभी प्रकार के आहार जैसे की मछली, चिकन, अंडे, पनीर, दूध, इत्यादि को शामिल करना चाहिए।


4. फल 10% 

दोस्तों हमारे खाने की थाली में फलों का होना आवश्यक है इसीलिए हमें हमारी खाने की थाली में 10% हिस्सा फलों को  देना चाहिए। आप किसी भी तरह का फल खा सकते हैं। भोजन करने के बाद यदि आप केला खाते हैं तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा।


पर्याप्त पानी:-

इसके साथ हमें भरपूर मात्रा में पानी पीना है दिन में हमें 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। आप चाहे तो थोड़ा फैट वाली चीजें जैसे की बटर, घी, तेल आदि का प्रयोग भी थोड़ा बहुत कर सकते हैं 


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)