खुद से बातें करना | Khud se baten karna

0

खुद से बातें करना | Khud se baten karna


क्या आप भी खुद से बातें करते रहते हैं? तो घबराइए मत दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके साथ ऐसी समस्या है जो कि अक्सर अपने आप से ही बात करते रहते हैं। अपने आप से बात करना एक अच्छी आदत है और एक बुरी भी वह कैसे हम आगे समझेंगे।

खुद से बातें करना | Khud se baten karna

चलिए बात करते हैं कि अपने आप से बात करना एक अच्छी आदत क्यों है मान लीजिए कि आपने किसी के साथ बुरा किया या आपने कोई गलत काम किया इसके बाद आपके साथ आप का मन दो तरह की बातें करेगा कि आपने अच्छा किया है या बुरा किया है? आप असमंजस में रहेंगे!! आपका मन आपको दो तरह से चेतावनी देगा कि चलो ऐसा कर दिया तो यह अच्छा है और आपका मन आपको ये भी कहेगा कि आपने जो किया वह गलत है आप सोच नहीं पाएंगे कि आपने गलत किया या सही। पर यह एक अच्छी आदत है हमारे मन की, क्योंकि ऐसे में हमारा मन दो भागों में बट जाता है और हमें आगे ऐसा कार्य करने के लिए चेतावनी देता है कि दोबारा अगर हम ऐसा करेंगे तो हमारे साथ गलत होगा।

खुद से बातें करना | Khud se baten karna

और अब बात करते हैं कि, अपने आप से बात करना बुरा क्यों है? मानलो की आपने कोई गलत काम किया तो फिर आपका मन आपको एक ही सलाह देगा या तो यह काम गलत है, या सही है। यदि आपका मन आपको कहता है गलत करने के बाद भी आपने सही किया, तो यह आपके साथ गलत है। और आपका मन यह कहता है कि आपने गलत किया तो आप गलत कर चुके हैं। लेकिन इसके विपरीत यदि आपने कोई अच्छा काम किया और आपका मन आपको आगे भी उसी काम को करने के लिए प्रेरित करता है और कहता है कि यह अच्छा काम है और इसे मैं दोबारा भी करूंगा तो यह आपके लिए बहुत अच्छी बात है। अपने दिमाग को हमेशा सकारात्मक रखें नकारात्मक बातों को दिमाग में ना आने दें।

खुद से बातें करना | Khud se baten karna

मेरा मानना है दोस्तों अपने आप से बात करना खुद को झूठी तसल्ली देना है अपने आप से बात करने वाले ही आत्महत्या के लिए प्रेरित हो जाते हैं उन्हें लगने लगता है कि हमारा जीवन खराब है और अपने आप से बात करने वाले ही आपराधिक प्रवृत्ति में ज्यादा जाते हैं ऐसा नहीं है दोस्तों के सभी लोगों के साथ ऐसा हो कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने आप से बात करते हैं लेकिन वे बहुत आगे अच्छे मुकाम पर पहुंच चुके हैं।


अपने आप से बात करने का सही तरीका

दोस्तों हमेशा अपने आप से सकारात्मक बातें कीजिए कि यह आप कर सकते हैं किसी भी कंपटीशन एग्जाम को पास कर सकते हैं, किसी से भी आगे निकल सकते हैं, बहुत से पैसे कमा सकते हैं, मन चाही नौकरी पा सकते हैं। ऐसी और बातें हैं जो आप अपने आप से कर सकते हैं। लेकिन सिर्फ सकारात्मक सोच रख कर!! नकारात्मक बातों को अपने मन में बिल्कुल भी ना आने दें अपने आप से हमेशा सकारात्मक बातें करें।


दोस्तों यदि आपको और भी कोई समस्या हो तो आप मुझसे कमेंट में पूछ सकते हैं मैं आपकी मदद जरूर करूंगा


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)