ठंड में जरूर खाएं ये 3 ताकतवर आहार | takatvar bhojan

0

ठंड में जरूर खाएं ये 3 ताकतवर आहार

दोस्तों वैसे तो ठंड के मौसम को खाने वाला मौसम ही कहा जाता है इस समय खाना ना तो जल्दी खराब होता है ना ही बासा होता है आप दिन के खाने को शाम में और शाम के खाने को दिन में आसानी से प्रयोग कर सकते हैं लेकिन ठंड में हमें अपने शरीर को हाई प्रोटीन डाइट देना जरूरी होता है, यदि आप जिम जाते हैं या अपनी मसल्स बढ़ाना चाहते हैं तब आप प्रोटीन के महत्व को समझते होंगे इसलिए आज हम बात करेंगे ऐसे 3 आहारों के बारे में जो आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन देंगे।

ठंड में जरूर खाएं ये 3 ताकतवर आहार


1. अंडा- 

अंडा अपने आप में एक संपूर्ण आहार है ठंड के मौसम में आप सुबह या शाम किसी भी समय अंडों का सेवन कर सकते हैं यदि आपको अंडे पचाने में कोई दिक्कत है तो आप अंडे के पीले वाले हिस्से को ना खाएं और कोशिश करें अंडी को उबाल कर ही खाएं क्योंकि यदि आप अंडे को फ्राई करके या ऑमलेट वगैरह बना कर उपयोग करते हैं तो आपको इसका पूरा पोषण नहीं मिल पाएगा।

style="text-align: justify;">

2. चिकेन-  

यदि आप शाकाहारी नहीं है और चिकन का सेवन करते हैं तो आपको ठंड में चिकन का सेवन जरूर करना चाहिए। गर्मियों में ज्यादा मांस मटन खाना पेट के लिए अच्छा नहीं होता लेकिन ठंड में आप हफ्ते में एक या दो बार चिकन का सेवन कर सकते हैं कोशिश करें चिकनब्रेस्ट वाले हिस्से को खाने की वहां पर सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है।


3. गुड़ और मूमफली- 

दोस्तों गुड और मूंगफली के सेवन को बहुत ही गर्म माना जाता है इसलिए आपने देखा होगा ठंड के समय में मार्केट में चिक्की या हम कह सकते हैं गुड़ और मूंगफली का मिश्रण बहुत बिकता है इसे ज्यादातर ठंड में ही प्रयोग किया जाता है।  मूंगफली में बहुत से मिनरल्स और प्रोटीन होता है और गुड़ को शक्कर से अच्छा माना जाता है गुड़ का स्वभाव गर्म होता है इसीलिए ठंड में यह हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद है।


दोस्तों यदि आप ठंड के इन 2-3 महीनों में इन 3 चीजों का सेवन करते हैं तो आपको अपनी मसल्स को मजबूत बनाने और अपनी मसल को बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)