तैरना कैसे सीखें आसान तरीका | swimming kaise karte hain

0

तैरना (स्विमिंग) कैसे सीखें आसान तरीका | swimming kaise karte hain

क्या आपको भी पानी से लगता है डर और इसी डर के कारण आप तैरना (स्विमिंग) नहीं सीख पा रहें हैं। तो चलिए आपका डर दूर करके आपको तैरना सिखाते हैं। तैरना सीखना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा।

तैरना कैसे सीखें आसान तरीका | swimming kaise karte hain

तैरना (स्विमिंग) कैसे सीखें

1. पानी के अंदर जाएं

तैरना (स्विमिंग) सीखने के लिए सबसे पहले आपको आपके अंदर छुपे पानी के डर को भगाना होगा पानी के डर को भगाने के लिए पानी के अंदर जाएं और पानी के अंदर समय बिताए आप नदी या स्वीमिंगपूल का उपयोग कर सकते हैं स्विमिंग पूल के अंदर आधे से 1 घंटे तक समय बिताएं फिर इसके बाद आगे बढ़ने की कोशिश करें।


2. हाथों का प्रयोग करें

तैरने के लिए सबसे पहले अपने हाथों का प्रयोग करें अपने हाथों को जोर-जोर से ऊपर और नीचे की तरफ हिलाएँ ताकि आपका बैलेंस बराबर बना रहे और आप पानी के ऊपर बने रहे।

तैरना कैसे सीखें आसान तरीका | swimming kaise karte hain


3. पैरों से दवाब बनाएं

हाथों में बैलेंस बनाने के बाद आप अपने पैरों को ऊपर नीचे और आगे पीछे करके पानी में दबाव बनाएं जिससे आप ऊपर की ओर आने लगेंगे तैरने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी पैरों का उपयोग सही तरीके से करना होता है यदि आप पैरों का सही उपयोग सीख गए तो समझिए आप तैरना सीख गए।


4. ऊपर की ओर आने की कोशिश करें

जब आपसे चारों हाथ पैर अच्छी तरह से चलाते बनने लगे तब कोशिश करें पानी के अंदर जाकर अपने आप को ऊपर बनाए रखने की आप जितना पानी के ऊपर बने रहेंगे उतनी ही अच्छी तरह से आप तैर पाएंगे।

तैरना कैसे सीखें आसान तरीका | swimming kaise karte hain


5. आगे की ओर बढ़े

तैरते समय पानी में आगे की ओर बढ़ने के लिए अपने दोनों हाथों और पैरों का प्रयोग करें आप हाथ को एक के बाद एक आगे की ओर चला सकते हैं जिससे आप पानी में आगे की ओर बढ़ने लगेंगे।


6. टायर ट्यूब का प्रयोग करें

शुरुआत में तैरना (स्विमिंग) सीखने के लिए 1 टायर ट्यूब का उपयोग करें आप टायर ट्यूब के गोल छेद के बीच में बैठ जाएं और पानी में तैरने की कोशिश करें ऐसा 15 से 20 दिन तक करने से आप पानी में आसानी से तैरने लगेंगे।


7. प्रैक्टिस

अच्छी तरह से तैरना (स्विमिंग) सीखने के लिए आपको प्रैक्टिस की जरूरत पड़ेगी आप जितना भी थ्योरी पढ़ लें बिना प्रैक्टिस के आप तैरना कभी नहीं सीख पाएंगे।


पानी में तैरने के यह नियम आपको कैसे लगे हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर कीजिएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)