हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज | height badhane ki exercise in hindi

0

हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज | height badhane ki exercise in hindi

हर कोई चाहता है कि उसकी हाइट लंबी हो क्योंकि लंबी हाईट हर किसी को इंप्रेस करती है और पर्सनालिटी में एक अच्छी छाप छोड़ती है। आज हम यहां पर कुछ ऐसी एक्सरसाइजओं के बारे में बात करने वाले हैं जो आपकी हाइट बढ़ाने में मदद करेंगीं।

हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज | height badhane ki exercise in hindi

1. लटकने वाली एक्सरसाइज

लटकने वाली एक्सरसाइज करने के लिए आपको किसी ऐसी जगह पर लटकना होगा जिससे आपके पैर धरती को ना छुए। लटकने से आपके शरीर में गुरुत्वाकर्षण का प्रभाव पड़ता है और आप नीचे की ओर खींचते हैं इससे आपकी नरम हड्डियों और रीढ़ की हड्डी में खिंचाव बढ़ता है जो कि शरीर में कोशिकाओं को बढ़ाता है और हड्डियों को लंबा करता है ऐसा तुरंत नहीं होता लेकिन नियमित अभ्यास करने से आपकी हाइट 1 से 2 इंच बढ़ सकती है।

2. साइड वाली एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने के लिए एक जगह पर खड़े होकर अपने दोनों पैरों को फैला लें और एक ही बात एक अपने हाथों को अपने आजू-बाजू की तरफ खीचें ऐसा करने से आपके हाथों और पैरों में खिंचाव पड़ेगा जिससे आपकी हाइट बढ़ेगी।

3. कोबरा एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने के लिए पीठ के बल जमीन में लेट जाएं और दोनों हाथों का उपयोग करते हुए अपनी कमर के ऊपरी हिस्से को एक कोबरा की तरह ऊपर उठाएं इसी आसन में 5 से 10 मिनट तक रहे इस आसन को करने से आप की लंबाई बढ़ेगी।

हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज | height badhane ki exercise in hindi

4. रस्सी कूदना

हाइट बढ़ाने के लिए रस्सी कूदना एक अच्छी एक्सरसाइज साबित हो सकती है इस एक्सरसाइज की मदद से आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं इस एक्सरसाइज में आपको जंप करना होता है जिससे आपकी हड्डियों और मांसपेशियों में खिंचाव बढ़ता है जिससे आप लंबे होते हैं।

5. तैरना

यदि आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो कोशिश करें रोज 15 से 20 मिनट तक तैरने का अभ्यास करने की। तैरने की प्रक्रिया में आपके हाथों और पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव होता है और आपकी अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है। तैरने का अभ्यास करने से आपकी हाइट 1 से 2 इंच तक बढ़ सकती है लेकिन यह अभ्यास आपको नियमित रूप से करना होगा।

6. सूर्य नमस्कार

प्रतिदिन सूर्य नमस्कार का अभ्यास करने से भी हाइट में बढ़ोतरी होती है सूर्य नमस्कार अपने आप में एक संपूर्ण व्यायाम है जिसे सुबह और शाम के समय करने से आपकी हाइट बढ़ती है।

7. खानपान

हाइट बढ़ाने के लिए आपको अपने दिनचर्या में खानपान का भी विशेष ध्यान रखना होगा आपको ऐसी चीजें खानी होंगी जिनमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटींस विटामिंस और मिनरल्स हो आपको संपूर्ण आहार लेना होगा खाने में तेल और फैट की मात्रा कम करनी होगी।

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइएगा और इस जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)