ज्यादा मोबाइल चलाने के नुकसान | mobile chalane ke nuksan

0

ज्यादा मोबाइल चलाने के नुकसान | mobile chalane ke nuksan

मोबाइल का उपयोग आजकल हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल हो गया है मोबाइल के बिना आज आधे से ज्यादा काम अधूरे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि हद से ज्यादा मोबाइल का उपयोग करना हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है यह कैंसर जैसी बीमारियों तक को जन्म दे सकता है। यदि आप 24 घंटों में ज्यादा समय मोबाइल के साथ बिताते हैं तो मान के चलिए आपको मोबाइल की लत लग चुकी है।

मोबाइल चलाने के नुकसान | mobile chalane ke nuksan

ज्यादा मोबाइल चलाने के नुकसान

1. अनिद्रा की समस्या

मोबाइल ज्यादा इस्तेमाल होने पर आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। मोबाइल का अत्यधिक इस्तेमाल अनिद्रा की समस्या को पैदा करता है। खास तौर पर रात को ज्यादा समय तक मोबाइल का प्रयोग नींद नहीं आने की समस्या को पैदा करता है। जाहिर सी बात है कि सही समय पर यदि नींद ना लिया जाए तो नींद पूरी होने में परेशानी होती है, और मोबाइल तो आज की जीवनशैली का अभिन्न अंग बन चुका है. इसलिए मोबाइल आपके लिए अनिद्रा की समस्या को उत्पन्न करने में काफी योगदान निभाता है।

मोबाइल चलाने के नुकसान | mobile chalane ke nuksan

2. चिड़चिड़ापन

कई बार देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल करने से नींद काफी प्रभावित हो जाती है। जिससे जितनी जरूरत होती है नींद की वो पूरी नहीं हो पाती। और अगर नींद पूरी नहीं होगी, तो जाहिर सी बात है कि दिमाग को आराम नहीं मिल पाएगा और यह वजह बनता है चिड़चिड़ापन और झुंझलाहट का।

3. मानसिक विकार

नींद पूरी नहीं होने की वजह से हमारे दिमाग को आवश्यकता अनुसार आराम नहीं मिल पाता। जो कई मानसिक विकारों को पैदा करने में कारगर है। इसके अलावा मोबाइल फोन में उपलब्ध सामग्री भी हमारे दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। जिससे तनाव, उदासीनता और डिप्रेशन जैसी समस्याएं सामने आने लगती है।

मोबाइल चलाने के नुकसान | mobile chalane ke nuksan

4. आंखों की रौशनी

मोबाइल की रंगीन और अधिक रोशनी वाले स्क्रीन व तकनीकें हमारी आंखों की रौशनी पर काफी बुरा प्रभाव छोड़ती है। इसके अत्यधिक चमकदार फॉन्ट साइज के कारण हमारे आंखों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है।

5. सिरदर्द की समस्या

मोबाइल से निकलने वाली हानिकारक किरणें सिरदर्द और अन्य दूसरे प्रकार की दिमागी तकलीफों के लिए बेहद जिम्मेदार साबित होती है।

6. शरीर में दर्द

मोबाइल का इस्तेमाल करते समय हमारे शरीर का पोश्चर सही नहीं रहता जो हमारे स्वास्थ से रिलेटेड कई तरह की समस्याओं को पैदा करने में सहायक होता है। ज्यादा मोबाइल का प्रयोग करने से हमारी गर्दन और रीढ़ की हड्डी झुक जाती है।

मोबाइल चलाने के नुकसान | mobile chalane ke nuksan

7. लत लगना

मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले लोग इसके आदी हो जाते हैं। जो बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में लोग बिना फोन के बेचैनी महसूस करते हैं। यहां तक कि उन्हें कोई अनजाना भय और घबराहट भी महसूस होता है। जो कि एक गंभीर समस्या है। खासकर बच्चों को मोबाइल की लत जल्दी लगती है।

8. इंफेक्शन

मोबाइल फोन की स्क्रीन पर कई तरह के कीटाणु होते हैं जो हमें आंखों से दिखाई नहीं देते पर त्वचा से जुड़ी कई बीमारियों को उत्पन्न करते हैं और यही छोटे-छोटे कीटाणु हमारे मुंह पर भी चले जाते हैं ये सभी कीटाणु हमें बीमार बना सकते हैं।

यदि आपको भी ऊपर बताए गए लक्षण अपने शरीर में नजर आ रहे हैं तो डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें और इस जानकारी को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों तक जरूर पहुंचाएं।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)