Motivational Speech: मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी फॉर स्टूडेंट्स | Motivational Speech for Students in Hindi

0

Motivational Speech: मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी फॉर स्टूडेंट्स | Motivational Speech for Students in Hindi

आज हम स्टूडेंट्स के लिए एक ऐसी मोटिवेशनल स्पीच लेकर आए हैं जो स्टूडेंट्स के अंदर पढ़ने के लिए एक आग पैदा कर देगी। इसे पढ़ने के बाद हर एक स्टूडेंट समझ जाएगा कि उसके लिए जीवन में आगे बढ़ना कितना जरूरी है।

Motivational Speech: मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी फॉर स्टूडेंट्स | Motivational Speech for Students in Hindi

मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी फॉर स्टूडेंट्स

कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो अपनी ओर से पूरी ताकत लगाकर मेहनत करते हैं लेकिन इतनी मेहनत करने के बाद भी उन्हें सफलता हासिल नहीं होती जिस कारण वे निराश होकर मेहनत करना ही छोड़ देते हैं, और हमेशा अपनी किस्मत को दोष देने लगते हैं कि ये मेरे से नहीं हो पाएगा। लेकिन ऐसा नहीं है दोस्तों ऐसे लोगों को निराश नहीं होना चाहिए बल्कि कई ऐसे सफल लोगों से सीख लेनी चाहिए जिन्होंने कई असफलताओं के बाद सफलता हासिल की है, क्योंकि सफलता पाने के लिए हर किसी को कड़ी मेहनत करनी होती है कई असफलताओं से गुजरना होता है ऐसे बेहद कम ही लोग होते हैं जिन्हें बिना मेहनत किए सफलता मिल जाती है।

Motivational Speech: मोटिवेशनल स्पीच इन हिंदी फॉर स्टूडेंट्स | Motivational Speech for Students in Hindi

हर एक विद्यार्थी के पास अपना एक अलग समर्थ और काबिलियत होती है कोई विद्यार्थी पढ़ने में आगे होता है, तो कोई विद्यार्थी खेलकूद इत्यादि में आगे होता है। जरूरी नहीं कि आप क्लास के टॉपर ही बने आप अन्य क्षेत्रों के टॉपर भी बन सकते हैं कुछ लोगों का मानना है की क्लास में टॉप करने वाले ही विद्यार्थी अपने जीवन में सफल होते हैं लेकिन ऐसा नहीं है दोस्तों कई अध्ययनों से ऐसा सामने आया है जो छात्र पढ़ाई लिखाई के अलावा अन्य एक्टिविटीज में भी अपना ध्यान लगाते हैं ऐसे ही विद्यार्थी आगे चलकर अपने जीवन में बड़े बड़े मुकाम हासिल करते हैं। आज 30 से ₹40000 की नौकरी के लिए हर कोई सोता है लेकिन क्या आपने इससे आगे का कभी सोचा है दोस्तों इससे आगे का वही सोचते हैं जिनके अंदर कुछ कर दिखाने का जज्बा होता है।

अपने अंदर छुपी हुई खूबियों को पहचाने और सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए अपना एक लक्ष्य निर्धारित करें और उसे पाने के लिए अटूट प्रयास करें तभी आप सफल इंसान बन सकते हैं। एक बात हमेशा याद रखना दोस्तों किसी ने खूब कहा है:-

मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती!👍

कई विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो सफलता तो चाहते हैं लेकिन सफल होने के लिए प्रयास नहीं करते और अपना समय बर्बाद करते रहते हैं। ऐसे विद्यार्थियों के साथ एक समय ऐसा आता है जब उन्हें लगता है कि काश मैंने सही समय में मेहनत की होती तो आज मैं भी सफल होता। इसीलिए अगर जिस काम के बारे में सोचो तो उसे करने का प्रयास जरूर करो क्योंकि वक्त निकलने में टाइम नहीं लगता और फिर जिंदगी में काश शब्द के सिवा और कुछ नहीं रह जाता। इसीलिए अपने लक्ष्य को पाने के लिए हमेशा प्रयास करते रहो नहीं तो आपको पूरी जिंदगी भर अफसोस होगा।

दोस्तों मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे। आप हमेशा अपनी मेहनत पर फोकस करो किसी को बार-बार बताने की जरूरत नहीं कि मैं मेहनत कर रहा हूं यदि आप मन लगाकर मेहनत करेंगे तो एक न एक दिन सभी को पता चल जाएगा आपकी मेहनत रंग लाएगी और सभी जान जाएंगे कि आपने कितनी मेहनत की है और सफलता प्राप्त की है।

सभी विद्यार्थी सोचते हैं कि सफलता की ओर कदम बढ़ाने का सबसे सही वक्त कौन सा है? दोस्तों आज मैं आपको बताता हूं कि सफलता की ओर आगे बढ़ने का सबसे सही समय "आज और अभी है" तो देर किस बात की अपने माता-पिता का नाम लेकर भिड़ जाओ आज से मेहनत करने के लिए और फिर कभी पीछे मुड़कर मत देखना...

कमेंट में अपनी राय जरूर दीजिएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)