पुराने सिक्के बेचने का तरीका | पुराने सिक्के और नोट कहां और कैसे बेचे | How to sell old coins

1

पुराने सिक्के बेचने का तरीका | पुराने सिक्के और नोट कहां और कैसे बेचे | How to sell old coins | purane sikke ko kaise beche

क्या आपके पास भी पुराने सिक्के पड़े हुए हैं और आप उन पुराने सिक्कों को बेचने के बारे में सोच रहे हैं तो यकीन मानिए पुराने सिक्के अच्छी कीमतों पर बिकते हैं। बहुत से ऐसे कॉइन हैं जिनकी कॉइन  कलेक्शन करने वालों के बीच काफी डिमांड है। कॉइन कलेक्शन करने वाले पुराने सिक्कों को अपने कलेक्शन का हिस्सा बनाना चाहते हैं यदि आपके पास भी पुराने सिक्के हैं तो आप उन्हें बेच सकते हैं। बहुत सारी ऐसी वेबसाइट और फेसबुक ग्रुप्स हैं जिनमें पुराने सिक्कों को बेचा और खरीदा जाता है।

पुराने सिक्के बेचने का तरीका | पुराने सिक्के और नोट कहां और कैसे बेचे | How to sell old coins | purane sikke ko kaise beche
पुराने सिक्के बेचने का तरीका | पुराने सिक्के और नोट कहां और कैसे बेचे

पुराने सिक्के बेचने के लिए क्या करें

पुराने नोट और सिक्कों की खरीद-बिक्री के लिए quickr, ebay, indiancoinmill,Indiamart, ऐमज़ॉन, फिलिप्कार्ड और CoinBazar जैसी कई वेबसाइट्स ऑनलाइन प्‍लेटफार्म उपलब्‍ध कराती है। आपको इन वेबसाइट में अपना एक अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और अपनी ईमेल आईडी डालनी होगी। इसके बाद आपका अकाउंट बन जाएगा अकाउंट बन जाने के बाद आप जिस सिक्के को बेचना चाहते हैं उस सिक्के की तस्वीर वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। और अपने हिसाब से कॉइंस की कीमत तय कर सकते हैं। यदि कोई खरीददार चाहेगा तो उस वेबसाइट में आकर आपके कोइन्स को आपके द्वारा तय किए हुए दामों में खरीद लेगा।

पुराने सिक्के बेचने का तरीका | पुराने सिक्के और नोट कहां और कैसे बेचे | How to sell old coins

Note:- पुराने सिक्कों को खरीदते या बेचते समय एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि अपनी पर्सनल जानकारी किसी भी व्यक्ति को ना दें और किसी भी व्यक्ति के खाते में पैसे पहले से ट्रांसफर ना करें। कलेक्शन करने वाला चाहेगा तो आपसे खुद कनेक्ट करेंगा।

कॉइन कलेक्शन करना एक अच्छी हॉबी है यदि आप भी एक कॉइन कलेक्टर हैं तो हर तरह के कॉइंस को अपने कलेक्शन का हिस्सा जरूर बनाए। दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कॉइन कलेक्शन करते हैं और पुराने से लेकर नए सिक्के तक को अपने कलेक्शन में रखते हैं।

पुराने सिक्के कई प्रकार की धातुओं से बने हो सकते हैं ज्यादातर पुराने सिक्के तांबे की धातु से बने होते हैं। इसके बाद चांदी, सोने और अन्य धातु का प्रयोग किया जाता है। सिक्कों को बनाने में पुराने समय में ज्यादातर चलने वाले सिक्कों में तांबे के सिक्के ज्यादा दिखाई देते हैं। जो कि अंग्रेजों के जमाने में चला करते थे। लेकिन आज के समय में ऐसे सिक्के बंद हो गए हैं और यह काफी कलैक्टेबल हो गए हैं। इसीलिए कॉइन कलेक्शन करने वाले ऐसे सिक्कों को कलेक्ट करते हैं और अपने कलेक्शन में रखते हैं। 

आपके पास जो कॉइन है इसकी जानकारी आप यूट्यूब या अन्य वेबसाइटों से प्राप्त कर सकते हैं और अपने कॉइन की सही कीमत जान सकते हैं।

यदि इसके बाद भी आपके मन में किसी तरह का प्रश्न है तो आप हमसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

Post a Comment

1Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment