क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है | What is crypto currency and how does it work in hindi

0

क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है | What is crypto currency and how does it work in hindi

एक समय था जब इस दुनिया में किसी भी प्रकार की कोई भी करेंसी नहीं थी वस्तुओं के बदले वस्तुओं को देकर ही लेन-देन होता था जिसे आर्थिक भाषा में विनिमय कहा जाता था। वस्तुओं के बदले ही वस्तुओं का लेनदेन हुआ करता था धीरे धीरे नोट और सिक्कों ने वस्तुओं की जगह ले ली और लोग वस्तुओं को खरीदने के लिए नोट और सिक्कों जैसी करेंसी का उपयोग करने लगे। लेकिन जैसे-जैसे तकनीक का विकास हुआ आगे चलकर करंसी ने अपना रूप बदल लिया। जैसे ही जमाना डिजिटल हुआ करंसी भी डिजिटल हो गई आज के समय में बहुत सारी ऐसी डिजिटल करेंसी है जिन्हें आप खरीद सकते हैं और उन डिजिटल करेंसी के बदले में वस्तुओं का लेनदेन कर सकते हैं। क्रिप्टो करेंसी भी एक तरह की डिजिटल करेंसी होती है जो कि वस्तुओं के लेनदेन के काम में आती है।

क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है | What is crypto currency and how does it work in hindi
क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है

करेंसी क्या है

आज के समय में हर देश के पास अपनी अपनी करेंसी है जैसे कि भारत के पास रुपया है, अमेरिका के पास डॉलर है, सऊदी अरेबिया के पास रियाल है, ऑस्ट्रेलिया में डॉलर है, इंग्लैंड में डॉलर है, रूस में योरो है इसी तरह बाकी देशों के पास भी अपनी अपनी करेंसी है। जिसकी मदद से उस देश के लोग वस्तुओं का लेनदेन करते हैं करंसी एक ऐसी धन प्रणाली होती है जो किसी देश के द्वारा मान्यता प्राप्त होती है और वहां के लोग धन के रूप में इसे इस्तेमाल करते हैं इसकी एक वैल्यू होती है जो लेनदेन के काम में आती है दूसरे शब्दों में कहें तो जिसके बदले कोई वस्तु या सेवा खरीदी जा सके उसे ही हम आसान शब्दों में करेंसी कहते हैं।

क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है

लेकिन हम अभी तक जिस करेंसी की बात कर रहे हैं इस करेंसी को हम आंखों से देख सकते हैं और छूकर महसूस कर सकते हैं अपने जेब या पर्स में या बैंक में रख सकते हैं लेकिन क्रिप्टो करेंसी के साथ ऐसा नहीं होता क्रिप्टो करेंसी फिजिकल नहीं होती इसे छूना और पर्स में लेकर घूमना संभव नहीं है यह करेंसी पूरी तरह से डिजिटल होती है और डिजिटल दुनिया में ही निवास करती है।

क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है | What is crypto currency and how does it work in hindi
क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है

अब बात करें क्रिप्टो करेंसी की तो क्रिप्टो करेंसी को नोट और सिक्कों के रूप में प्रिंट नहीं किया जा सकता लेकिन फिर भी क्रिप्टो करेंसी की अपनी एक वैल्यू होती है क्रिप्टो करेंसी से हम समान खरीद सकते हैं, ट्रेड कर सकते हैं, और इन्वेस्ट भी कर सकते हैं। लेकिन क्रिप्टोकरंसी को हम अपनी तिजोरी और पर्स में नहीं रख सकते ना ही इसे हम बैंक के लॉकर में रख सकते हैं क्योंकि यह डिजिट के रूप में ऑनलाइन रहती है दूसरे शब्दों में कहें तो यह डिजिटल फ्रॉम में रहती है इसीलिए इसे डिजिटल मनी, वर्चुअल मनी, इलेक्ट्रॉनिक मनी भी कहा जाता है। जोकि डिजिटल दुनिया की भाषा है।

क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू क्या है

अगर हम बात करें क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू की तो इसकी वैल्यू फिजिकल करेंसी से ज्यादा होती है और समय के अनुसार बदलती रहती है। क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू डॉलर से भी हजारों गुना ज्यादा होती है। लेकिन इसकी एक सच्चाई यह भी है कि इसकी वैल्यू स्थिर नहीं रहती कभी यह बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और कभी बहुत नीचे गिर जाती है। क्रिप्टो करेंसी के मार्केट में बहुत ही तेजी से उतार चढ़ाव होते हैं इसीलिए इसकी कीमत एक ही दिन में कई बार बदलती है।

घर बैठे मोबाइल और इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है

क्रिप्टो करेंसी जिस माध्यम से कार्य करती है उसे ब्लॉक चैन कहती हैं इसमें लेन-देन का रिकॉर्ड रखा जाता है साथ ही बहुत ही पावरफुल कंप्यूटर द्वारा इसकी निगरानी की जाती है जिसे क्रिप्टो करेंसी माइनिंग कहा जाता है जिसके द्वारा यह माइनिंग की जाती है उन्हें माइनर्स कहा जाता है। जब क्रिप्टो करेंसी में कोई लेन-देन या ट्रांजैक्शन होता है तो उसकी जानकारी ब्लॉकचेन में दर्ज की जाती है यानी कि उसे एक ब्लॉक में रखा जाता है और इस ब्लॉक की सिक्योरिटी और सुरक्षा इंक्रिप्शन का काम माइनरस का होता है इसके लिए वे एक क्रिप्टोग्राफिक पहेली को हल कर ब्लॉक के लिए उचित कोड को ढूंढते हैं। और क्रिप्टो करेंसी को डिजिटल रूप में सेव करते हैं।

करेंसी को क्रिप्टो करेंसी में कैसे बदलें

क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज करने के लिए आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, ऑनलाइन पेमेंट, वायर ट्रांसफर या अन्य किसी डिजिटल साधन का उपयोग कर सकते हैं और अपनी करेंसी को क्रिप्टो करेंसी से एक्सचेंज कर सकते हैं। आज के समय में ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो इस तरह की एक्सचेंज की सुविधा को उपलब्ध कराती हैं जिनमें से प्रमुख वेबसाइट नीचे दी गई हैं

  • Binance
  • Coinebase
  • Bitfinex
  • Kraken
  • Bithumb
  • Bistamp
  • Bitflyer
  • Cucoin
  • Bittrex
  • Coinone
  • Coincheck
  • Crypto.com

इनके अलावा भी ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो क्रिप्टो एक्सचेंज करती हैं लेकिन ऊपर दी गई वेबसाइटों का ही ज्यादा प्रयोग किया जाता है क्योंकि लोग इन पर विश्वास करते हैं और यह काफी पॉपुलर भी है आप इनके बारे में गूगल में सर्च कर सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी की इंडिया में प्रचलित वेबसाइट

  • Coinswitch
  • CoinDCX
  • WazirX
  • Unocoin

ऊपर दी गई वेबसाइट क्रिप्टो एक्सचेंज वेबसाइट हैं जिनकी मदद से आप बिटकॉइन से लेकर डॉग, ट्रोन जैसे सैकड़ों क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं और इसकी पेमेंट रुपए में कर सकते हैं।

घर बैठे मोबाइल और इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

बिटकॉइन क्या है

पूरी दुनिया में क्रिप्टो करेंसी के मामले में बिटकॉइन सबसे ज्यादा पॉपुलर है बिटकॉइन दुनिया की पहली क्रिप्टो करेंसी है जो इतनी सफल हुई है इसे सन् 2009 में सतोशी नाकामोतो ने बनाया था हालांकि कोई नहीं जानता यह सतोशी नाकामोतो कौन है। बिटकॉइन से पहले भी बहुत सी क्रिप्टो करेंसी आई थी लेकिन वे बिटकॉइन के बराबर सफल नहीं हो पाए शुरुआत में भी बिटकॉइन ज्यादा सफल नहीं हुआ था लेकिन आज के समय में बिटकॉइन दुनिया की सबसे महंगी डिजिटल करेंसी है।

क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है | What is crypto currency and how does it work in hindi
क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है

क्रिप्टो करेंसी खरीदने के फायदे

अब हम जानेंगे कि हमें क्रिप्टो करेंसी खरीदने से क्या फायदे हो सकते हैं लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखिएगा क्रिप्टो करेंसी के रेट ऊपर नीचे होते रहते हैं इनमें रोज बदलाव होता है कभी इनके रेट हाई होते हैं कभी इनके रेट एकदम से नीचे गिर जाते हैं इसीलिए कभी भी क्रिप्टो करेंसी खरीदने से पहले सावधानी बरतिएगा।

  • क्रिप्टो करेंसी एक तरह की डिजिटल करेंसी होती है इसीलिए इसमें फ्रॉड होने की गुंजाइश बहुत ही कम रहती है।
  • क्रिप्टो करेंसी को खरीदना बेचना और इन्वेस्ट करना बहुत ही आसान होता है क्योंकि इसके लिए बहुत सारे डिजिटल वॉलेट उपलब्ध है जो क्रिप्टो करेंसी को बेचने में सुविधा उपलब्ध कराते हैं।
  • क्रिप्टो करेंसी को सेव करने के लिए किसी भी तरह के बैंक की जरूरत नहीं पड़ती इसे आप डिजिटली स्टोर कर सकते हैं।
  • लोग क्रिप्टो करेंसी में इसीलिए भी इन्वेस्ट करते हैं क्योंकि इनकी कीमतों में तेजी से उछाल आता है और लोगों को मुनाफा होता है।
  • क्रिप्टो करेंसी को दुनिया की किसी भी सरकार के द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता इसीलिए इसमें लेनदेन बहुत ही सरल हो जाता है।
  • क्रिप्टो करेंसी एक तरह से सुरक्षित करेंसी है।

क्रिप्टो करेंसी में जोखिम या नुकसान

जैसा कि हमने पहले ही बताया है क्रिप्टो करेंसी में तेजी से उतार-चढ़ाव आते हैं इसीलिए क्रिप्टोकरंसी खरीदने से पहले सावधान रहें क्रिप्टो करेंसी खरीदने से पहले मार्केट में चल रहे ट्रेड को ध्यान से देख लें कि कौन सी क्रिप्टो करेंसी तेजी से बढ़ रही है और कौन सी क्रिप्टो करेंसी नीचे गिर रही है। ठीक तरह से सर्च करने के बाद ही क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करें। क्रिप्टो करेंसी का भौतिक रूप में कोई भी अस्तित्व नहीं होता कहने का मतलब क्रिप्टो करेंसी के कोई भी सिक्के या नोट नहीं होते ये पूरी तरह से डिजिटल होती है इसीलिए यदि आपके साथ कभी डिजिटल रूप से फ्रॉड हुआ तो आप कंगाल हो जाएंगे और इसके लिए कोई भी सरकार जिम्मेदार नहीं होगी।

क्रिप्टो करेंसी के बारे में पाते कि बात

भले ही क्रिप्टो करेंसी में जोखिम हो लेकिन आज के समय में जो सबसे अमीर आदमी इस दुनिया में है उन लोगों का कहना है कि आगे आने वाला भविष्य क्रिप्टो करेंसी का ही होगा। इसीलिए लोग धीरे-धीरे नॉर्मल करेंसी को छोड़कर क्रिप्टो करेंसी को अपना रहे हैं कुछ देश तो ऐसे हैं जो पूरी तरह से क्रिप्टो करेंसी को अपनी देश की मुद्रा मान चुके हैं आगे आने वाले समय में क्रिप्टो करेंसी और भी तेजी से बढ़ेगी क्योंकि आने वाला समय डिजिटल होगा और क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल करेंसी है।

यदि आपके मन में कोई भी सवाल है क्रिप्टो करेंसी को लेकर तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी मदद करेंगे।

घर बैठे मोबाइल और इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)