नर्मदा नदी उल्टी क्यों बहती है जानिए पूरा कारण | Why does the Narmada river flow in reverse in Hindi

0

नर्मदा नदी उल्टी क्यों बहती है जानिए पूरा कारण | Why does the Narmada river flow in reverse? Narmada nadi ulti kyu behti hai

नर्मदा नदी मध्य प्रदेश और गुजरात की एक महत्वपूर्ण नदी है। मध्यप्रदेश में इसका उद्गम होने के कारण इसे "मध्य प्रदेश की जीवन रेखा" भी कहा जाता है। नर्मदा नदी की लंबाई 1312 किलोमीटर है। 1312 किलोमीटर बहने के बाद नर्मदा नदी खंभात की खाड़ी में गिरकर अरब सागर में मिल जाती है। नर्मदा नदी का उद्गम स्थल अमरकंटक है।

Why does the Narmada river flow in reverse? Narmada nadi ulti kyu behti hai
नर्मदा नदी उल्टी क्यों बहती है

आप बात करते हैं कि आखिर क्यों नर्मदा नदी उल्टी बहती है? इसके पीछे दो कारण है इसका पहला कारण इस की भौगोलिक स्थिति है। और दूसरा कारण धार्मिक ग्रंथों में बताया गया है। 

पहला कारण:-नर्मदा नदी भारत के मध्य भाग में पूरब की ओर से पश्चिम की तरफ बहती है। मध्यप्रदेश और गुजरात की यह प्रमुख नदी है जो मेकल के अमरकंटक शिखर से निकलती है। इस नदी के उल्टे बहने का कारण इस की भौगोलिक स्थिति है इस की भौगोलिक स्थिति रिफ्ट वैली की तरह है जिस की ढाल विपरीत दिशा में है इसीलिए नर्मदा नदी का पूरा बहाव पूरब से पश्चिम की ओर होता है।

नर्मदा नदी के उलटे बहने का कारण पुराणों में कई कहानियां भी बताई गई है एक कहानी के अनुसार नर्मदा नदी का विवाह सोनभद्र से तय हुआ था। लेकिन नर्मदा नदी की सहेली जोहिला के कारण दोनों के बीच दूरियां आ गई और उनका विवाह नहीं हो पाया। इसी बात से क्रोधित होकर नर्मदा जी ने आजीवन कुंवारा रहने का फैसला किया और विपरीत दिशा में बह चली और आज तक नर्मदा नदी विपरीत दिशा में बह रही है और लोगों का कल्याण कर रही है। नर्मदा नदी की एक विशेषता यह भी है कि यह सोनभद्र नदी के बिल्कुल विपरीत है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि सोनभद्र से नाराजगी के कारण नर्मदा नदी सोनभद्र नदी के एकदम विपरीत बहती है। 

मध्यप्रदेश में नर्मदा नदी को मां नर्मदा और रेवा मां भी कहा जाता है नर्मदा नदी लोगों का कल्याण करती है नर्मदा नदी को गंगा से भी पवित्र माना जाता है कहानियों के अनुसार गंगा को भी पवित्र होने के लिए नर्मदा नदी में आना पड़ा था इसीलिए नर्मदा को सबसे पवित्र नदी माना जाता है।

जरूर पढ़ें:- नर्मदा जी आरती PDF


जरूर पढ़ें:- नर्मदा परिक्रमा के लिए मार्ग


जरूर पढ़ें:- नर्मदा अष्टक - त्वदीय पाद पंकजम


जरूर पढ़ें:- नर्मदा जी की आरती

जरूर पढ़ें:- नर्मदा जन्मोत्सव वॉलपेपर

जरूर पढ़ें:- नर्मदा: प्यार और दर्द भरी कहानी

जरूर पढ़ें:- नर्मदा नदी को मां क्यों कहा जाता है

जरूर पढ़ें:- नर्मदा उल्टी क्यों बहती है


जरूर पढ़ें:- नर्मदा परिक्रमा का महत्व

"हर हर नर्मदे हर" 🙏 

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)