होली के पक्के रंग को कैसे उतारे 8 तरीके | Holi ke rang ko kaise nikale

0

होली के पक्के रंग को कैसे उतारे 8 तरीके | Holi ke rang ko kaise nikale

होली के रंग को छुड़ाने का तरीका होली में लगाए जाने वाले रंग को कैसे धुले होली के पक्के रंग को उतारने के लिए क्या करें ऐसे ही कुछ सवालों का उत्तर आज हम इस पोस्ट में जानेंगे।

होली के पक्के रंग को कैसे उतारे Holi ke rang ko kaise nikale

पूरे भारत देश में होली का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है होली के दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं और खुशियां बांटते हैं। लेकिन कुछ बदमाश टाइप के लोग होते हैं जो होली में बहुत ही पक्के रंग का इस्तेमाल करते हैं ये रंग इतने पक्के होते हैं कि यदि शरीर में या चेहरे में एक बार लग जाए तो दो-तीन दिन तक चेहरे से उतरते नहीं है। ऐसे रंग को चेहरे से धुलने में बहुत ही मुश्किल होती है और ज्यादा रगड़ने से चेहरा जलने लगता है जिससे चेहरे की स्किन डैमेज होती है। आज हम ऐसे कुछ तरीकों के बारे में जानेंगे जिससे हम होली में लगाए गए पक्के रंग को आसानी से अपने चेहरे से उतार सकते हैं।

होली के रंग को निकालने के लिए क्या करें

1. आजकल होली के रंग बनाने के लिए कई तरह के केमिकल का उपयोग किया जाता है ये केमिकल त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होते हैं इसीलिए जब भी आप होली खेलने जाए होली खेलने से पहले अपने शरीर में हल्की-हल्की मात्रा में पहले से  तेल लगा लें आप किसी भी तरह का तेल उपयोग में ले सकते हैं।

2. शरीर के जिस हिस्से से आप रंग छुड़ाना चाहते हैं वहां पर बेसन और दही के मिक्सर को लगाकर थोड़ी देर तक अपने हाथों से धीरे-धीरे मलें। इसके बाद अपने उस हिस्से को धो लें बेसन आपके शरीर से रंग को बाहर निकालने में काफी मदद करेगा।

3. रंग निकालने के लिए त्वचा को ज्यादा रगड़े नहीं हल्की मात्रा में किसी फेस वॉश का इस्तेमाल करें और अपने चेहरे या त्वचा को धीरे-धीरे धुले।

4. आप चाहे तो रंग को निकालने के लिए मुल्तानी मिट्टी का भी उपयोग कर सकते हैं इसके लिए आप थोड़ी मात्रा में मुल्तानी मिट्टी लेकर इसमें गुलाब जल मिलालें और आप जिस हिस्से से रंग निकालना चाहते हैं उस हिस्से में मुल्तानी मिट्टी के लेप को 10:00 मिनट तक लगाकर रखें इसके बाद धो लें।

5. चेहरे की त्वचा काफी नरम होती है इसीलिए चेहरे से रंग साफ करते समय चेहरे को ज्यादा रगड़े नहीं हो सके तो रंग उतारने के लिए साबुन की बजाय किसी फेस वॉश का इस्तेमाल करें।

6. हल्दी, आटा और सरसों के तेल को मिला लें इस मिश्रण को त्वचा पर लगाकर रंग को साफ करें। यह स्क्रबर की तरह कार्य करेगा और रंग छुड़ाने में काफी मददगार साबित होगा।

7. संतरे के सूखे हुए छिलकों को पीसकर पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और मसाज करें। इसके बाद अपना चेहरा धो लें आप देखेंगे कि काफी हद तक होली का रंग चेहरे से छूट जाएगा।

8. रंग निकालने के लिए आप नींबू और बेसन के पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं थोड़ी मात्रा में बेसन लेकर इसमें नींबू का रस मिला लें और चेहरे को इस मिश्रण से साफ करें इससे आपके केमिकल वाले रंग छूट जाएंगे।

यदि इतना करने के बाद भी आपकी चेहरे से रंग नहीं निकल रहा है तो सब्र से काम लें धीरे-धीरे करके दो-तीन दिन में चेहरे को साफ करते रहें इस तरह करने से समय के साथ आपका चेहरा धीरे-धीरे साफ हो जाएगा और चेहरे से होली के रंग निकल जाएंगे। जल्दबाजी कर के चेहरे को कपड़े से या किसी और चीज से रगड़ने की कोशिश ना करें इससे आपके चेहरे का निखार कम होगा आपकी त्वचा घिस जाएगी और आपका चेहरा अच्छा दिखाई नहीं देगा। इसीलिए ऐसा करने से बचें। हम उम्मीद करते हैं कि ऊपर बताए गए तरीके आपके होली होली के रंग को छुड़ाने में काफी मददगार साबित होंगे।

जरूर पढ़ें:- होली के पक्के रंग को कैसे उतारे 8 तरीक

जरूर पढ़ें:- होली में रंग कहां डाला जाता है जानिए सही तरीका


जरूर पढ़ें:- होली के लिए 10 बेस्ट पकवान कौन से हैं


जरूर पढ़ें:- होली नियम: होली में क्या करना चाहिए और क्या नहीं 


जरूर पढ़ें:- होली में भक्त प्रहलाद की 5 प्रेरणादायक बातें 


जरूर पढ़ें:- होलिका नहीं, अपनी इन 10 बुराइयों को जलाओ

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)