पिस्ता खाने के 9 फायदे हैरान कर देंगे आपको | Pista khane ke fayde

0

पिस्ता खाने के फायदे | Pista khane ke fayde

पिस्ता खाना हम सभी को पसंद है जब बात आती है ड्राई फूड खाने की तो सबसे ज्यादा लोग पिस्ता को ही पसंद करते हैं। पिस्ता हमारे शरीर की सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है। पिस्ता हमारे शरीर में मिनिरल्स की मात्रा को बढ़ाता है यदि पिस्ता का इस्तेमाल प्रतिदिन किया जाए तो कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है।

पिस्ता खाने के फायदे  Pista khane ke fayde

पिस्ता की तासीर गर्म होती है इसीलिए पिस्ते का सेवन गर्मी के मौसम में ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए। पिस्ते का सेवन ठंड के मौसम में अच्छा माना जाता है। 1 दिन में 2 ग्राम से ज्यादा पिस्ता का सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो यह शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। पिस्ते में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जैसे कि प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, जिंक, आयरन, कॉपर और कैल्शियम। पिस्ता खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

पिस्ता खाने के फायदे  Pista khane ke fayde

पिस्ता खाने के फायदे

1. यदि आप ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से ग्रस्त हैं तो आपको पिस्ते का सेवन करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि 1 महीने तक यदि पिस्ते का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो ब्लड प्रेशर में काफी आराम मिलता है।

2. बाबासीर एक कष्टदायक बीमारी है जिसे बवासीर होता है उसका दर्द वही समझ सकता है यदि आप बाबासीर की समस्या से ग्रस्त हैं तो आप पिस्ते का सेवन कर सकते हैं। पिस्ता पचने में आसान होता है और बवासीर में काफी आराम देता है।

पिस्ता खाने के फायदे  Pista khane ke fayde

3. पिस्ते का नियमित रूप से सेवन करने से हमारा वजन नियंत्रण में रहता है यदि आप अपना वजन घटाना या बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से पिस्ते का सेवन शुरू कर दें।

4. हम सबको पता है कि हमारी आंतों में बैक्टीरिया रहते हैं पिस्ता खाने से हमारी आंतों में अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ती है जो कि हमारी पाचन तंत्र के लिए एक बहुत ही अच्छी बात है।

5. पिस्ता खाने से हमारी हड्डियां भी मजबूत बनती हैं पिस्ता में स्ट्रोसियम पाया जाता है जो दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

6. पिस्ता हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

7. पिस्ता खाने से शरीर में होने वाली खून की कमी दूर होती है गर्भवती महिलाएं भी पिस्ते का सेवन कर सकती हैं।

8. पिस्ता का सेवन करने से आप कई तरह के हृदय रोगों से भी बच सकते हैं।

9. यदि आपको कब्ज की समस्या रहती है तो पिस्ते में पाए जाने वाला फाइबर आपकी कब्ज की समस्या को दूर कर सकता है।

पिस्ता एक ड्राई फूड है इसीलिए आप अपने डाएफुट की लिस्ट में पिस्ता को भी शामिल करें। और प्रतिदिन इसका सेवन करें। अब आप समझ गए होंगे कि पिस्ते का सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रखें पिस्ते का सेवन ज्यादा मात्रा में ना करें और यदि आप को पहले से ही हृदय से संबंधित कोई समस्या है तो पिस्ते का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)