मिस्र के पिरामिड की जानकारी और हैरान कर देने वाले रहस्य | Egyptian Pyramids Facts in hindi

0

मिस्र के पिरामिड की जानकारी  | Egyptian Pyramids Facts in hindi

आज भी दुनिया में ऐसे कई रहस्य मौजूद हैं जिन्हें इंसान सुलझा नहीं पाया है। उन्हीं रहस्यों में से एक रहस्य है मिस्र के पिरामिड का रहस्य। ऐसा माना जाता है कि मिस्र के पिरामिड को आज से लगभग 4000 साल पहले बनाया गया था।

मिस्र के पिरामिड की जानकारी   Egyptian Pyramids Facts in hindi
मिस्र के पिरामिड की जानकारी  | Egyptian Pyramids Facts in hindi

अब सोचने वाली बात ये है कि यदि हम आज की टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके भी दोबारा मित्र की तरह ही पिरामिड बनाना चाहे तो बनाना असंभव है। तो फिर कैसे आज से 4000 साल पहले मिस्र के लोगों ने पिरामिड को बनाया होगा। ये बात आज भी वैज्ञानिकों को अचंभे में डाल देती है।

आज भी मिस्र के पिरामिड में कई प्रकार के शोध किए जा रहे हैं कि आखिर इन पिरामिड को कैसे बनाया गया होगा। माना जाता है कि मिस्र के पिरामिड एक तरह की कब्र है जिनमें मित्र के राजाओं को दफनाया गया है। इन पिरामिड में दफनाए गए शवों को ममी कहा जाता है।

मिस्र के पिरामिड की जानकारी   Egyptian Pyramids Facts in hindi

ऐसा माना जाता है कि मिस्र के सबसे बड़े पिरामिड में वहां के तत्कालीन राजा सम्राट फैरो को दफनाया गया है। इन पिरामिड में शवों को दफनाने के साथ उन्हें सुरक्षित रखने की पूरी व्यवस्था की जाती थी शवों के साथ खाने पीने का सामान, कपड़े, गहने बर्तन, हथियार, जानवर और कभी-कभी तो सेवक और सेविकाओं को भी जिंदा ही दफना दिया जाता था।

प्राचीन मिस्र की सभ्यता बहुत पुरानी है यहां के पिरामिड और यहां पर मिले अवशेष यहां की सभ्यता की गाथा कहते हैं। ऐसा माना जाता है मित्र में 130 से ज्यादा पिरामिड है इन सभी पिरामिड में सबसे बड़ा गीजा का पिरामिड है। जिसे 'द ग्रेट पिरामिड' कहा जाता है। विश्व के सात अजूबों की सूची में इसका नाम दर्ज है और यह हजारों सालों से आज भी वैसे ही खड़ा हुआ है।

मिस्र के पिरामिड के बारे में रोचक जानकारी

1. मिस्र के ग्रेट पिरामिड की ऊंचाई करीब 450 फीट है और इस पिरामिड के नीचे का हिस्सा 13 एकड़ में फैला हुआ है। इस पिरामिड को बनाने में 23 लाख पत्थर के ब्लॉक का इस्तेमाल किया गया था जिनका वजन मिलाकर करीब 5 अरब 21 करोड़ किलोग्राम है। इन पत्थरों में लाइमस्टोन और ग्रेनाइट का उपयोग किया गया है।

मिस्र के पिरामिड की जानकारी   Egyptian Pyramids Facts in hindi

2. यहां पर प्रयोग किए गए पत्थरों का वजन 2 टन से लेकर 30 टन तक है और कुछ पत्थरों का वजन तो 45000 किलो तक है। इसमें हैरानी की बात ये है कि आज के समय में भी अधिकतम 20000 किलो तक वजन ही उठाया जा सकता है तो आज से हजारों साल पहले 30 टन के पत्थरों को कैसे उठाकर पिरामिड बनाया गया होगा।

3. गीजा पिरामिड में कितने कमरे हैं इसके बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं है अभी तक हुए शोध के अनुसार इस पिरामिड में तीन तहखाने मिले हैं जिन्हें राजा रानी का तहखाना माना जा रहा है लेकिन इनमें हैरान करने वाली बात यह है कि अभी तक राजा रानी की मम्मी इन पिरामिड में नहीं मिली है।

4. इन पिरामिड को इस तरह बनाया गया है कि इनके अंदर का तापमान हमेशा नियंत्रण में रहता है। बाहर चाहे कितनी भी गर्मी हो या चाहे कितनी भी ठंडी हो अंदर का तापमान लगभग 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही बना रहता है। ये पिरामिड एक AC की तरह कार्य करते हैं और इसके अलावा भूकंप के झटकों को भी झेल सकते हैं।

मिस्र के पिरामिड की जानकारी   Egyptian Pyramids Facts in hindi

5. इन पिरामिड के बाहर एक मूर्ति है जो कि देखने में आधा जानवर और आधी इंसान की तरह है इस मूर्ति का सिर किसी महिला की तरह दिखाई देता है। इस मूर्ति का नाम द ग्रेट स्पिंक्स है यह पूरी दुनिया की सबसे आश्चर्यजनक मूर्ति है इसके बारे में अभी तक कोई भी जानकारी नहीं लग पाई है कि आखिर इसे क्यों बनाया गया था। इसकी खास बात यह है कि इसे एक ही पत्थर से काटकर बनाया गया है।

6. ऐसा माना जाता है कि पिरामिड एक तरह के मकबरे हैं। राजाओं के मरने के बाद पिरामिड में राजाओं के शव को दफना दिया जाता था और साथ में कुछ खाद्य पदार्थ, हथियार और सेवक सेविकाओं को भी दफना दिया जाता था।

दोस्तों इन पिरामिड के बारे में सबसे आश्चर्यजनक बात ये है कि आज से हजारों साल पहले इन पिरामिड को किस तरह बनाया गया होगा। क्योंकि आज के समय की टेक्नोलॉजी भी इस तरह के पिरामिड को नहीं बना सकती। तो आज से हजारों साल पहले इन्हें कैसे बनाया गया होगा। आपके क्या विचार है इन पिरामिड के बारे में हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर कीजिएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)