होली नियम: होली में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए | Holi me kya karna chahiye

0

होली नियम: होली में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए | Holi me kya karna chahiye

हर साल की तरह इस साल भी होली का पर्व आने वाला है। होली हिंदू धर्म में दीपावली के समान ही एक महत्वपूर्ण त्यौहार है लोग होली के त्यौहार को बड़े हर्ष उल्लास के साथ मनाते हैं और एक दूसरे के साथ खुशियां बांटते हैं। आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि हमें होली के दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए और किस तरह से हमें अपनी होली मनानी चाहिए।

होली नियम: होली में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए | Holi me kya karna chahiye

होली के दिन क्या करना चाहिए

होली के दिन अपने माता-पिता और बुजुर्गों से आशीर्वाद लेकर भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करनी चाहिए। इसके बाद ही लोगों को एक दूसरे को रंग लगाना चाहिए। रंग लगाते समय हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए ज्यादा उटपटांग तरीके से एक दूसरे को रंग नहीं लगाना चाहिए। रंग लगाते समय एक टीका और हल्का सा गालों में गुलाल लगाना चाहिए। होली मनाते समय हमेशा छोटे बड़ों का ध्यान रखना चाहिए। छोटों के साथ स्नेह पूर्वक होली मनानी चाहिए और बड़ों के साथ होली खेल होली खेलते समय आदर पूर्वक होली खेलनी चाहिए। होली खेलते समय एक दूसरे का सम्मान करना चाहिए। होली के दिन चाहे दोस्त हो या दुश्मन होली समान रुप से सभी के साथ खेली जानी चाहिए। आपने वह गाना तो सुना होगा कि "होली के दिन दिल खिल जाते हैं दुश्मन भी गले मिल जाते हैं" इसी तरह हमें भी अपने पुराने दुश्मनों की दुश्मनी को भुलाकर होली के दिन से एक नई शुरुआत करनी चाहिए और सब को साथ में मिलकर होली खेलनी चाहिए। होली में मनोरंजन करने के लिए फाग गाना चाहिए। आज भी होली के दिनों में गांवों में बड़ी-बड़ी फाग की बैठक लगती हैं।

होली नियम: होली में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए | Holi me kya karna chahiye

होली के दिन क्या नहीं करना चाहिए

ज्यादातर लोग होली को हुड़दंग के त्यौहार से जोड़कर देखते हैं लेकिन ऐसा नहीं है होली भी एक आम त्योहारों की तरह सामान्य सा त्यौहार है जिसे सादगी और सरलता से मनाना चाहिए। कुछ लोग होली में हुड़दंग करते हैं एक दूसरे का उधम करते हैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। होली के दिन मांस मदिरा आदि का सेवन भी बिल्कुल नहीं करना चाहिए। रंग लगाते समय हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए। यह ध्यान रखना चाहिए कि हमेशा रंग कम मात्रा में लगाना चाहिए ऐसा देखने में आता है कि कभी-कभी लोग इस तरह होली खेलते है कि एक दूसरे को पूरी तरह से रंग में डूबा लेते हैं। भांग आदि का सेवन करते हैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। होली के दिनों में लोग एक दूसरे को तंग करते हैं तथा एक दूसरे का मजाक करते रहते हैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। होली तंग करने का त्यौहार नहीं है होली को सादगी से मनाना चाहिए।

होली खुशियों का त्योहार है होली में एक दूसरे को खुशियां बांट कर सभी के साथ मिलकर होली खेलनी चाहिए। रंग के लिए रंगों का उपयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसा करने से आप की होली बहुत ही अच्छी बीतेगी और आपको बहुत आनंद की अनुभूति होगी।

आप सभी को हमारी ओर से होली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

जरूर पढ़ें:- होली के पक्के रंग को कैसे उतारे 8 तरीक

जरूर पढ़ें:- होली में रंग कहां डाला जाता है जानिए सही तरीका


जरूर पढ़ें:- होली के लिए 10 बेस्ट पकवान कौन से हैं


जरूर पढ़ें:- होली नियम: होली में क्या करना चाहिए और क्या नहीं 


जरूर पढ़ें:- होली में भक्त प्रहलाद की 5 प्रेरणादायक बातें 


जरूर पढ़ें:- होलिका नहीं, अपनी इन 10 बुराइयों को जलाओ

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)