होली में रंग कहां डाला जाता है जानिए सही तरीका | Holi me rang kaise dala jata hai

0

होली में रंग कहां डाला जाता है जानिए सही तरीका | Holi me rang kaise dala jata hai

होली हिंदुओं का महत्वपूर्ण त्यौहार है होली को रंगों का त्योहार भी कहा जाता है। होली फागुन मास की पूर्णमासी के दिन होलिका दहन किया जाता है और इसके अगले दिन चैत मास में होली का त्यौहार रंग उत्सव मनाया जाता है। होली में लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं और खुशियां बांटते हैं होली छोटे बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग तक खेलते हैं।

होली में रंग कहां डाला जाता है जानिए सही तरीका | Holi me rang kaise dala jata hai

लेकिन आज के समय में होली को बदनाम किया जा रहा है कुछ असामाजिक तत्व नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं और हंगामा करते नजर आते हैं। कुछ लोग होलिका में टायर जलाते हैं जिससे प्रदूषण फैलता है। इसके अलावा कुछ लोग रंग गुलाल की जगह पेंट और ग्रीस ऑयल आदि का प्रयोग करते हैं। जिससे शरीर को बहुत नुकसान होता है आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे कि कैसे सही तरीके से होली में रंग लगाया जाता है।

होली में रंग डालने का सही तरीका

होली में रंग लगाने या डालने का सबसे सही तरीका ये है कि आप सामने वाले व्यक्ति को बड़े आदर सत्कार के साथ सबसे पहले तिलक लगाएं। तिलक लगाने के लिए अच्छी क्वालिटी का गुलाल इस्तेमाल करें जो आसानी से धुलने पर छूट जाए। तिलक लगाने के बाद आप थोड़ा सा गुलाल सामने वाले व्यक्ति के दोनों गालों पर लगा सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास लिक्विड रंग है तो आप थोड़ा बहुत रंग उनके कपड़ों पर छिड़क सकते हैं। यदि व्यक्ति आपसे बड़ा है तो उस पर रंग लगाने के बाद उसके पैर जरूर छुए और आशीर्वाद लें। यदि कोई आप से छोटा है तो रंग लगाने के बाद उसे आशीर्वाद दें। इस तरह से सही होली मनाई जाती है और रंग डाला जाता है।

हम उम्मीद करते हैं कि अब आप समझ गए होंगे कि इस बार आपको होली किस तरह से मनानी है। होली के दिन लोग अपने पुराने गिले-शिकवे भूलकर गले मिलते हैं। और एक दूसरे को गुलाल लगाते हैं और होली के पावन पर्व की शुभकामनाएं देते हैं। इसी तरह आप भी अपनी होली मना सकते हैं हमारी ओर से भी आप सभी को होली की हार्दिक शुभकामनाएं।

जरूर पढ़ें:- होली के पक्के रंग को कैसे उतारे 8 तरीक

जरूर पढ़ें:- होली में रंग कहां डाला जाता है जानिए सही तरीका


जरूर पढ़ें:- होली के लिए 10 बेस्ट पकवान कौन से हैं


जरूर पढ़ें:- होली नियम: होली में क्या करना चाहिए और क्या नहीं 


जरूर पढ़ें:- होली में भक्त प्रहलाद की 5 प्रेरणादायक बातें 


जरूर पढ़ें:- होलिका नहीं, अपनी इन 10 बुराइयों को जलाओ

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)