रामायण पढ़ने के 10 फायदे | Ramayan padhne ke fayde | Benefits of reading Ramayana in hindi

0

रामायण पढ़ने के 10 फायदे | Ramayan padhne ke fayde | Benefits of reading Ramayana in hindi

रामायण पढ़ने से होने वाले फायदे, हमें रामायण क्यों पढ़नी चाहिए, रामायण पढ़ने से हमें क्या फायदा होगा, लोग रामायण क्यों पढ़ते हैं, ऐसे ही बहुत से प्रश्नों का उत्तर आज हम इस पोस्ट में जानेंगे।

रामायण एक महाकाव्य है हिंदू धर्म में शायद ही कोई ऐसा होगा जो रामायण और इसकी कहानी के बारे में ना जानता हो रामायण में भगवान राम, सीता माता, लक्ष्मण, हनुमान जी, रावण और अन्य किरदारों की कहानी बताई गई है। रामायण से हम बहुत कुछ सीख सकते हैं। रामायण को सर्वप्रथम कवि वाल्मीकि ने संस्कृत में लिखा था। इसके बाद तुलसीदास जी ने रामायण का अनुवाद करके रामचरितमानस बनाया था। जिसका हम आज के समय में पाठ करते हैं। रामचरितमानस या रामायण का पाठ करने से बहुत से लाभ होते हैं जिनका अध्ययन हम आगे करेंगे।

रामायण पढ़ने के 10 फायदे  Ramayan padhne ke fayde  Benefits of reading Ramayana in hindi
रामायण पढ़ने के 10 फायदे

रामायण पढ़ने से होने वाले फायदे:-

रामायण पढ़ने से हमें इतने फायदे होते हैं कि जिन्हें पूरा गिन पाना नामुमकिन है। रामायण पढ़ने के फायदे ही फायदे हैं। रामायण पढ़ने से किसी भी व्यक्ति को कभी भी कोई नुकसान नहीं हो सकता रामायण के इतने ज्यादा फायदे होने के कारण आज हम इस पोस्ट में रामायण के पूरे फायदे तो नहीं जान पाएंगे। लेकिन कोशिश करेंगे रामायण के कुछ फायदे के बारे में जानने की।

1. पुराणों में कहा गया है कि जो भी व्यक्ति रामायण पढ़ता है उस व्यक्ति के अंदर से और उसके घर से सभी प्रकार की दरिद्रता दूर हो जाती हैं।

2. अगर कोई व्यक्ति रामायण का नियमित रूप से पाठ करता है तो उसके घर में मां लक्ष्मी का वास होता है और उसे कभी भी धन की चिंता नहीं सताती।

3. रामायण पढ़ने वाले व्यक्ति के परिवार में हमेशा खुशियां बनी रहती हैं साथ ही भगवान राम की कृपा भी होती है।

4. ऐसा माना जाता है कि जिस घर में रोज रामायण का पाठ किया जाता है वहां हम हनुमान जी हमेशा विराजमान रहते हैं।

5. हनुमान जी की कृपा बने रहने के कारण कोई भी बुरी शक्तियां उस घर का कुछ नहीं बिगाड़ सकती जिस घर में नियमित रूप से रामायण का पाठ किया जाता है।

6. जो रोज रामायण का पाठ करता है उन्हें भगवान राम के प्रिय भक्त के रूप में गिना जाता है ऐसे भक्त हमेशा भगवान राम के हृदय में वास करते हैं।

7. रामायण पढ़ने से मन को शांति मिलती है और सदैव शरीर स्वस्थ रहता है और हमें एक अलग ही आनंद की अनुभूति मिलती है।

8. रामायण पढ़ने से हम मर्यादा पुरुषोत्तम राम के बारे में जानते हैं और उनके गुणों को हम अपने अंदर अपना कर भगवान राम के प्रिय भक्त बन सकते हैं।

9. रामायण पढ़ने से हमें यह ज्ञान मिलता है कि सत्य चाहे जितना भी कमजोर हो, लेकिन असत्य के सामने सत्य की विजय होती है।

10. रामायण में हमें सब कुछ पढ़ने को मिलता है माता के प्रेम से लेकर भाई का प्रेम, पति-पत्नी का प्रेम और दुश्मनों से कैसे निपटा जाए यह सभी ज्ञान हमें रामायण पढ़ने से मिलता है।

रामायण पढ़ने के इतने फायदे हैं कि उन्हें एक छोटी सी पोस्ट में कभी भी नहीं बताया जा सकता। लेकिन कुछ जो मुख्य फायदे हैं उन्हें इस पोस्ट में बताया गया है। यदि आप इसके अलावा भी रामायण पढ़ने के फायदे जानते हैं तो उन्हें आप हमारे साथ कमेंट में शेयर कर सकते हैं। 

रामायण के कितने चौपाई/दोहे पढ़ने चाहिए

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर एक व्यक्ति के लिए समय निकाल पाना मुश्किल होता है। ऐसे मुश्किल समय में यदि आप चाहें तो कम से कम रामायण के 5 दोहे रोज पढ़ सकते हैं इससे आपको बहुत लाभ होगा। यदि आपके पास ज्यादा समय रहता है तो आप रामायण के 20 से 25 चौपाई भी पढ़ सकते हैं। बोलो सियावर रामचंद्र की "जय"


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)