जिम जाने के 7 फायदे पढ़ने के बाद ‘जिम जाना’ चालू कर दोगे आप | Gym jane ke fayde in hindi

0

जिम जाने के फायदे | Gym jane ke fayde in hindi

दोस्तों आपने सुना होगा हर डॉक्टर आज के समय में यही सलाह देता है कि अपने जीवन में व्यायाम को एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें, जिम जाएं सुबह उठकर एक्सरसाइज करें, दौड़ लगाएं या फिर योगा करें ये सभी ही फिजिकल एक्टिविटी के अंतर्गत आते हैं आज हम इस आर्टिकल में पढ़ेंगे कि हमें जिम या व्यायाम करने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

जिम जाने के फायदे | Gym jane ke fayde in hindi

जिम या एक्सरसाइज करना हमारे लिए क्यों जरूरी है

1. हृदय और ब्लड प्रेशर में सुधार

एक्सरसाइज जिम करने से हमारा हृदय स्वस्थ रहता है जिससे हमारी हार्टबीट या धड़कन बढ़ने की समस्या ठीक होती है और हमारा ह्रदय ठीक तरह से काम करता है। जिम जाने और एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर में रक्त संचार अच्छी तरह से होता है जिससे हमें आगे चलकर ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का खतरा भी कम रहता है।

जिम जाने के फायदे | Gym jane ke fayde in hindi

2. शरीर में एनर्जी बनी रहती है

जिम हमेशा सुबह के समय गाना चाहिए दोस्तों रात के समय में ज्यादा व्यायाम या जिम करने से नींद आने में मुश्किल हो सकती है। सुबह के समय जिम करने से एक और फायदा यह होता है कि हमें दिन भर अच्छा महसूस होता है शरीर में एनर्जी बनी रहती है और चुस्ती फुर्ती महसूस होती है रात में जिम करने से कभी-कभी थकावट महसूस होने लगती है और खाना खाने का मन नहीं होता।

जिम जाने के फायदे | Gym jane ke fayde in hindi

3. तरोताजा महसूस होता है

खुले में व्यायाम करने से हमारे शरीर को भरपूर ऑक्सीजन मिलती है हमारी सांसे बढ़ती हैं जिससे हमारे शरीर में ताजा ऑक्सीजन पहुंचती है। इसीलिए कोशिश करें ऐसा जिम जॉइन करने की जहां खुली हवा आती हो। जब हमारे अंदर पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है तो हमारा शरीर तरोताजा महसूस करता है।

4. शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलते हैं

व्यायाम करने से हमारा पसीना निकलता है जिससे शरीर के अंदर मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। शरीर से पसीना बाहर निकलना एक तरह से शरीर का डिटॉक्स होना है। शरीर से विषैले तत्व पसीने के रूप में बाहर आते हैं लेकिन एक बात का ध्यान रखें जितना पसीना बाहर बह रहा है उतनी मात्रा में शरीर के अंदर लिक्विड भी जाना चाहिए। इसीलिए जिम करते समय पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें और दिन भर में कोशिश करें 3 से 4 लीटर पानी पीने की।

5. शरीर सुडौल बनाता है

जिम करने से आप सारा दिन फिट महसूस करते हैं आपका शरीर सुडौल बनता है जिससे आपकी पर्सनैलिटी आकर्षक होती है। जिम करने से हमारे हाथ पैर और गर्दन तथा सीना मजबूत होता है और देखने में भी आकर्षक लगता है। जो व्यक्ति जिम करते हैं ऐसे व्यक्ति किसी भी तरह के कपड़े पहने उनके शरीर में सभी प्रकार के कपड़े सूट करते हैं।

6. अच्छी नींद आती है

जिम या व्यायाम करने से आपको अच्छी नींद आती है रोजाना व्यायाम करने वाला व्यक्ति आराम से 7 से 8 घंटे की नींद सो लेता है। सोना हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है नींद में ही हमारे शरीर का विकास होता है। अच्छी नींद अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है इसीलिए जितना आप जिम करते हैं उतना ही अपने सोने का ख्याल रखें वैसे यदि आप सुबह के समय आधा से एक घंटा  जिम करते हैं तो रात को आपको अपने आप ही नींद आ जाएगी।

7. तनाव दूर रहता है

जिम या व्यायाम करने से हमारा शरीर फुर्तीला होता है हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं, हड्डियां मजबूत होती है और हम सारा दिन तनाव से भी दूर रहते हैं। एक्सरसाइज करने के बाद जो पसीना हमारे शरीर से निकलता है उसके साथ हमारे शरीर के विषैले तत्व बाहर निकालते हैं। विषैले तत्व बाहर निकलने के कारण हमारे अंदर का सारा तनाव दूर होता है और हम तनाव मुक्त रहते हैं।

जिम करने वाले लोगों को एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि यदि आप व्यायाम/एक्सरसाइज, जिम या योगा करते हैं तो आपको अपनी डाइट में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और विटामिन से भरपूर चीजें खानी होंगी अगर आप इन चीजों को खाने में कमी करते हैं तो आपके शरीर को ज्यादा लाभ नहीं मिलेगा। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइएगा और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)