हनुमान चालीसा पढ़ने के 10 फायदे | Benefits of reading Hanuman Chalisa in Hindi

0

हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे | Hanuman chalisa padhne ke fayde

हनुमान चालीसा इस दुनिया का सबसे शक्तिशाली मंत्र है आज हम जानेंगे कि हनुमान चालीसा पढ़ने से क्या फायदे होते हैं और हमारे जीवन में हनुमान चालीसा पढ़ने के क्या फायदे हैं।

हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे | Hanuman chalisa padhne ke fayde
हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे | Hanuman chalisa padhne ke fayde

हनुमान चालीसा- हनुमान चालीसा तुलसीदास जी के द्वारा रचित एक रचना है जिसमें हनुमान जी के गुणों का बखान किया गया है और इस रचना को हनुमान चालीसा नाम दिया गया है। इसमें 40 चौपाई है इसीलिए इसे हनुमान चालीसा कहा जाता है। हनुमान चालीसा मात्र एक रचना ही नहीं रचना से बढ़कर बहुत कुछ है। हनुमान चालीसा पढ़ने से मनुष्य को बहुत से फायदे होते हैं। बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने अनुभव शेयर करते हुए बताते हैं कि हनुमान चालीसा पढ़ने से उनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई। इसीलिए आज हम जानेंगे कि हनुमान चालीसा पढ़ने से हमें क्या-क्या फायदे होते हैं।

हनुमान चालीसा पढ़ने के 10 फायदे

1. भूत प्रेत और काली शक्तियों से छुटकारा

बहुत से लोग ऐसे हैं जो भूत प्रेत और काली शक्तियों से परेशान रहते हैं यदि ऐसे लोग प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो उन्हें बुरी आत्माओं और काली शक्तियों से छुटकारा मिलता है। हनुमान चालीसा के 1 दोहे में कहा भी गया है "भूत पिशाच निकट नहीं आवे, महावीर जब नाम सुनावे" इसका मतलब ये है कि जो सच्ची आत्मा से भगवान हनुमान का पाठ करेगा उसके पास कभी भी भूत प्रेत और काली आत्माएं नहीं आएंगी।

हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे | Hanuman chalisa padhne ke fayde

2. सभी बाधाएं दूर होती हैं

हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी अपने भक्तों की सभी बाधाएं दूर करते हैं यदि कोई व्यक्ति सच्चे मन से हनुमान चालीसा का पाठ करता है तो उसे अपने जीवन में बहुत से लाभ होते हैं। कभी-कभी हमारे साथ ऐसा होता है कि हमारे जीवन में कई बाधाएं सामने आने लगती हैं और हम घबरा जाते हैं कि इन बाधाओं का सामना कैसे किया जाए ऐसे में हनुमान चालीसा का पाठ आपकी काफी मदद कर सकता है।

3. ऊर्जा का विकास होता है

हनुमान चालीसा का पाठ करने से हमारे मन और शरीर में एक अलग तरह की ऊर्जा का विकास होता है यह ऊर्जा का विकास हमें ज्यादा शक्तिशाली महसूस करवाता है जब कभी आप कमजोर महसूस कर रहे हो या आपको डर लग रहा हो या आप ऐसी स्थिति में हो जहां आप घबरा रहे हो, आपकी दिल की धड़कन तेज हो रही हो ऐसी स्थिति में एक बार हनुमान चालीसा का जाप करके जरूर देखें। आपको अपने अंदर एक अलग ही एनर्जी और ऊर्जा का आभास होगा और आपका सारा डर खत्म हो जाएगा।

हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे | Hanuman chalisa padhne ke fayde

हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे

4. तनाव से मुक्ति

प्रतिदिन सुबह के समय हनुमान चालीसा का पाठ करने से हमें तनाव से मुक्ति मिलती है हनुमान चालीसा हमारे दिमाग को बहुत आराम से महसूस कराता है हनुमान चालीसा हमें सारा दिन खुश रहने में मदद करता है इससे हमारा सारा दिन अच्छा बीतता है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी व्यक्ति को तनाव हो जाता है तनाव दूर भगाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं उन्ही उपायों में से एक सबसे अच्छा उपाय हैं हनुमान चालीसा का पाठ करना। हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए एक जगह शांत मन से बैठ जाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें ऐसा आप सुबह के समय करेंगे तो आपके लिए यह और भी अच्छा रहेगा, आपको तनाव से मुक्ति मिलेगी और आपका सारा दिन अच्छा बीतेगा।

5. सुखद यात्रा

हिंदू धर्म में ऐसा माना जाता है कि यात्रा के पहले यदि हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए तो यात्रा में किसी भी प्रकार का संकट नहीं आता और किसी भी तरह की दुर्घटना नहीं होती और यात्रा अच्छी तरह से बीतती है। यात्रा के अलावा भी यदि हम कोई शुभ काम करने जा रहे हैं तब भी हमें हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए हनुमान चालीसा का पाठ करने से हमारे काम में आने वाली सभी प्रकार की बाधाएं दूर होती।

6. आत्मविश्वास में वृद्धि

हनुमान चालीसा पढ़ने से हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है हमारे अंदर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और शरीर में सकारात्मक यानी कि पॉजिटिव विचार आते हैं जिससे हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है। हनुमान चालीसा का पाठ हमारे अंदर के आत्मविश्वास को बढ़ाता है।

7. भय से मुक्ति

हनुमान चालीसा किसी भी तरह के भय को दूर करता है चाहे भय भूत प्रेत का हो या काली शक्तियों का या किसी अन्य बात का किसी भी तरह के डर को भगाने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ सबसे उत्तम माना गया है। हनुमान चालीसा में एक जगह कहा गया है कि "भूत पिशाच निकट नहीं आवे, महावीर जब नाम सुनावे" कहने का मतलब यदि हम महावीर यानी कि हनुमान जी का जाप करेंगे तो कभी भी हमारे निकट भूत और प्रेत और काली शक्तियां नहीं आएंगी और हमें डर महसूस नहीं होगा।

हनुमान चालीसा पढ़ने के फायदे

8. बुरे सपनों से छुटकारा

यदि आपको रात के समय में बुरे सपने आते हैं तो आप कागज में लिखा हुआ हनुमान चालीसा अपने तकिए के नीचे रख कर देखें। ऐसा करने से आपको बहुत अच्छी नींद आएगी और रात में आपको कभी भी बुरे सपने नहीं आएंगे।

9. आर्थिक तंगी से छुटकारा

यदि आप किसी तरह की आर्थिक समस्या से जूझ रहे हैं आपके पास पैसे नहीं है और आप अपने धंधे में असफल हो रहे हैं तो प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करना प्रारंभ कर दीजिए। हनुमान जी आपकी भक्ति से प्रसन्न होकर आपकी सभी आर्थिक परेशानियां दूर कर देंगे।

10. रोग मुक्त जीवन

हनुमान चालीसा का पाठ करने से सभी प्रकार के रोगों से मुक्ति मिल जाती है शरीर स्वस्थ रहता है और मन प्रसन्न रहता है। इंसान के अंदर कभी भी बुरे विचार नहीं आते और इंसान अच्छा जीवन जीता है। कहां जाए तो हनुमान चालीसा एक तरह से हमारे जीवन को पूरी तरह बदल देता है।

"हनुमान चालीसा पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें"

ऐसे बहुत से लोग हैं जो यह प्रमाणित करते हैं कि हनुमान चालीसा पढ़ने से उनका जीवन पूरी तरह बदल गया है। यदि आप भी अपने जीवन में बदलाव चाहते हैं तो हनुमान चालीसा का नित्य प्रतिदिन पाठ करें। ऐसा करने से आपकी सभी बाधाएं दूर होंगी आप रोग मुक्त रहेंगे और आपके परिवार में किसी भी तरह का दुख नहीं आएगा। आपके क्या विचार हैं हनुमान चालीसा के बारे में हमें कमेंट में जरूर बताइएगा "जय बजरंगबली"

हनुमान चालीसा कितनी बार पढ़ना चाहिए

हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए यहां क्लिक करें

हनुमान चालीसा के लाभ जाने के लिए यहां क्लिक करें

हनुमान चालीसा वॉलपेपर के लिए यहां क्लिक करें

हनुमान जी गदा क्यों रखते हैं 

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)