चाणक्य नीति की बातें मत करना इन 5 लोगों की मदद फस जाओगे | Chanakya Niti ki baatein hindi mein

0

चाणक्य नीति की बातें मत करना इन 5 लोगों की मदद फस जाओगे | Chanakya Niti ki baatein hindi mein

ये तो हम सभी जानते हैं कि आचार्य चाणक्य कितने विद्वान थे। आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब चाणक्य नीति में ऐसी बहुत सी बातें बताई हैं जो प्रत्येक व्यक्ति के जीवन के लिए बहुत उपयोगी है उन्हीं बातों में से कुछ बातों को हम आपके लिए लेकर आए हैं इन्हें जरूर पढ़िएगा और अपने जीवन में लागू करिएगा।

चाणक्य नीति की बातें | Chanakya Niti ki baatein hindi mein

आचार्य चाणक्य कहते हैं हमें इन 5 लोगों की कभी मदद नहीं करनी चाहिए ऐसे लोगों की मदद करने से हो सकता है हम और भी ज्यादा मुसीबत में फंस जाए इसीलिए इन 5 तरह के लोगों से दूर रहें और इनकी कभी भी मदद ना करें।

चाणक्य नीति की बातें | Chanakya Niti ki baatein hindi mein

1 मूर्ख लोग - 

मूर्ख लोगों की मदद कभी नहीं करनी चाहिए ऐसे लोग, सबसे तो पहले आपसे मदद मांगेंगे और यदि कुछ गलत हो जाता है तो आपको ही दोषी ठहरा देंगे “कि तेरे कारण ऐसा हो गया” नहीं तो मैं सब कुछ संभाल सकता था।

2 नशा करने वाले लोग - 

नशा करने वाले लोगों की भी मदद नहीं करनी चाहिए, एक तो ऐसे लोगों को कुछ याद नहीं रहता और दूसरा ऐसे लोगों की यदि आप मदद करते हैं तो आपको भी दुनिया वाले नशेड़ी, गंजेड़ी, भंगेड़ी समझ सकती हैं।

3 दुष्ट स्त्री -

दुष्ट स्त्री यानी कि एक ऐसी स्त्री जो समाज में अपना नाम खराब कर चुकी है, ऐसी स्त्री की मदद कभी भी नहीं करनी चाहिए, ये आपको कभी भी फंसा सकती है ऐसा आपने अपने आस-पास कई बार होते हुए देखा होगा।

4  नकारात्म लोग - 

नकारात्मक लोग मूर्ख लोगों की श्रेणी में ही आते हैं, लेकिन ये लोग पढ़े-लिखे और समझदार मूर्ख होते हैं, ये हर बात को ज्यादा सोचते हैं हर बात में नेगेटिविटी फैलाते हैं, और यदि आप ऐसे लोगों की मदद करते हैं तो आखिर में यह लोग कह देते हैं “कि तेरे कारण ऐसा हो गया”

5 अपराधी प्रवत्ति के लोग - 

इस तरह के व्यक्तियों से आपका पाला कई बार पड चुका होगा, जो व्यक्ति जेल की हवा काट चुका है, जो कई अपराधों में लिप्त रहता है और जिसकी गंदी आदतें हैं ऐसे लोगों की मदद कभी नहीं करनी चाहिए, यदि आप ऐसे लोगों की मदद करते हैं तो बहुत चांसेस हैं कि आपको भी कभी पुलिस थाने के चक्कर काटने पड़ सकते।

दोस्तों आपने सुना होगा “असामाजिक” तत्वों के बारे में ऊपर बताए गए लोग ही असामाजिक तत्व हैं इनसे जितनी दूरी बनाकर रख सके उतना अच्छा है। इस जानकारी को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)