चाणक्य नीति की बातें ये 3 बातें किसी को नहीं बतानी चाहिए | Chanakya Niti ki baatein hindi mein

0

चाणक्य नीति की बातें ये 3 बातें किसी को नहीं बतानी चाहिए | Chanakya Niti ki baatein hindi mein

ये तो हम सभी जानते हैं कि आचार्य चाणक्य कितने विद्वान थे। आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब चाणक्य नीति में ऐसी बहुत सी बातें बताई हैं जो प्रत्येक व्यक्ति के जीवन के लिए बहुत उपयोगी है उन्हीं बातों में से कुछ बातों को हम आपके लिए लेकर आए हैं इन्हें जरूर पढ़िएगा और अपने जीवन में लागू करिएगा।

चाणक्य नीति की बातें ये 3 बातें किसी को नहीं बतानी चाहिए | Chanakya Niti ki baatein hindi mein

दोस्तों चाणक्य कितने ज्ञानवान थे ये हम सभी जानते हैं आज मैं आपके साथ उनके द्वारा बताई गई ऐसी 3 बातें शेयर कर रहा हूं जो कि हमें किसी को नहीं बतानी चाहिए ये बातें हमेशा गुप्त रखनी चाहिए-

चाणक्य नीति की बातें | Chanakya Niti ki baatein hindi mein

ये 3 बातें किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए-

1. अपनी संपत्ति के बारे में-

आप क्या करते हैं और कहां से पैसे कमाते हैं ये सब को बताइए। लेकिन आपने कितनी संपत्ति बाना रखी है आपके घर में कितनी पूंजी है आपके बैंकों में कितना पैसा है आपके घर में कितने गहने हैं ये बातें कभी किसी को नहीं बतानी चाहिए इन बातों को बताना मतलब अपनी औकात बताना होता है और हमें अपनी औकात किसी को नहीं बतानी चाहिए, समय आने पर हमें उन पैसों का सदुपयोग करना चाहिए।

2. अपनी कमजोरी के बारे में-

दुनिया वालों को कुछ दिखाना है तो अपनी हिम्मत दिखाओ, अपनी कमजोरी दुनिया में बताने से आपको कभी कुछ नहीं मिलने वाला, कभी किसी को यह मत बताओ कि आप क्या नहीं कर सकते, हमेशा यह बताओ कि आप क्या कर सकते हैं, अपनी कमजोरियों को हमेशा लोगों से छुपा कर रखना चाहिए नहीं तो लोग आप का गलत फायदा उठा सकते हैं।

3. अपनी पत्नी के चरित्र के बारे में-

अपनी पत्नी के चरित्र के बारे में कभी भी किसी और से बात नहीं करनी चाहिए आपकी पत्नी कैसी भी हो चाहे खाना कैसी भी बनाती हो घर को संभाल पाती हो या ना पाती हो ये बातें आपको अपने तक ही सीमित रखनी चाहिए इससे आपकी इज्जत ही खराब होगी।

दोस्तो इन बातों को हमेशा गुप्त रखने वाला इंसान अपने जीवन में सदैव सुखी रहता है, उसे किसी भी प्रकार का दुख नहीं होता क्योंकि जब दुनिया वाले उसके बारे में ज्यादा जानेंगे ही नहीं, तो उसे नीचा दिखाना और उसके खिलाफ षड्यंत्र रच पाना मुश्किल होगा इसलिए आप भी इन तीनों बातों को हमेशा गुप्त रखें।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)