हनुमान जी गदा क्यों रखते हैं | Hanumanaji Gada kyo rakhte haine

0

हनुमान जी गदा क्यों रखते हैं | Hanumanaji Gada kyo rakhte haine

हनुमानजी- हनुमान जी माता अंजनी और केसरी के पुत्र है ऐसा माना जाता है की माता अंजनी ने 12 वर्षों तक लगातार भगवान शिव की तपस्या की थी तब जाकर उन्हें पुत्र के रूप में हनुमान जी प्राप्त हुए थे। हनुमान जी को बहुत ही शक्तिशाली माना जाता है। हनुमान जी के गुणों का बखान हमें रामचरितमानस और हनुमान चालीसा में सुनने को मिलता है। कवि वाल्मीकि ने रामायण में हनुमान जी की वीरता का बखान करते हुए बताया है कि कैसे जब रावण ने सीता का हरण कर लिया था तब राम का साथ देते हुए हनुमान जी ने माता सीता को वापस लाने में भगवान राम का साथ दिया था।

हनुमान जी गदा क्यों रखते हैं  Hanumanaji Gada kyo rakhte haine

हनुमान जी गदा क्यों रखते हैं

सभी देवी देवता अपना कोई ना कोई प्रमुख हथियार जरूर रखते हैं। गदाबलशाली होने का प्रतीक है और हनुमान जी को बलशाली और शक्तिशाली माना जाता है इसी कारण हनुमान जी गदा रखते हैं। ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी को भगवान कुबेर ने गदा दिया था और साथ में ये भी वरदान दिया था कि हनुमान जी को गधा युद्ध में कोई भी परास्त नहीं कर पाएगा। ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी को वरदान प्राप्त है कि वे कलयुग के अंत तक जिंदा रहेंगे। कुछ लोग मानते हैं कि हनुमान जी अभी भी जिंदा है और पापियों का नाश करते हैं और सत्य का साथ देते हैं।

ऐसा माना जाता है कि जो भी हनुमान जी की भक्ति करते हैं उनकी प्रार्थनाएं हनुमान जी सुनते हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं हनुमान जी की भक्ति करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है प्रतिदिन हनुमान चालीसा का जाप किया जाए।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)