कलयुग का अंत कब होगा और कैसे होगा | When will Kalyug end in Hindi

1

कलयुग कब खत्म होगा | Kalyug kab khatm hoga

आज हम जानेंगे कलयुग का अंत कब होगा और कलयुग कैसे खत्म होगा। घोर कलयुग कब आएगा, कलयुग में क्या क्या होगा, कलयुग का आरंभ कब हुआ, दुनिया का अंत कब होगा आज हम सब कुछ इस पोस्ट में जानेंगे।

कलयुग कब खत्म होगा  Kalyug kab khatm hoga

कलयुग- अभी हम जिस युग में जी रहे हैं पुराणों और शास्त्रों के अनुसार इसे कलयुग कहा जाता है। कलयुग से पहले भी बहुत से युग हुए हैं उन्हीं में से कुछ युग हैं त्रेता युग, द्वापर युग और सतयुग। त्रेता युग का भी अंत हुआ था और सतयुग का भी अंत हुआ था और हम पुराणों की मानें तो कलयुग का भी एक ना एक दिन अंत जरूर होगा। बाकी युगों की कहानी हम किताबों और पुराणों में पढ़ते हैं जो कि अब खत्म हो चुके हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जिस युग में हम रह रहे हैं वह भी एक ना एक दिन खत्म होगा लेकिन अब हमारे सामने प्रश्न यह उठता है कि आखिर कैसे कलयुग का अंत होगा।

कलयुग कब खत्म होगा  Kalyug kab khatm hoga

कलयुग का अंत होने से पहले क्या होगा

कलयुग का अंत होने से पहले हमें बहुत से संकेत मिलने लगेंगे। ऐसा हमें पुराणों और शास्त्रों में बताया गया है। यदि हम पुराणों की माने तो कलयुग में पाप अपनी चरम सीमा पर होगा, लोग एक दूसरे पर अत्याचार करेंगे, सभी देश एक दूसरे से लड़ने के लिए उतारू होंगे, एक दूसरे की जमीनों पर कब्जा किया जाएगा, इंसानों के साथ-साथ जानवरों पर भी अत्याचार किया जाएगा। वातावरण पूरी तरह प्रदूषित हो जाएगा, धरती रहने लायक नहीं रहेगी, जल पीने लायक नहीं रहेगा, खाने को कोई भोजन नहीं रहेगा, ऐसे में मनुष्य एक दूसरे का खून पियेगा, लालच अपनी चरम सीमा पर होगा, कोई किसी का सगा नहीं होगा, बाप बेटे को और बेटा बाप को मारेगा, स्त्रियों की कोई इज्जत नहीं करेगा, सभी लोग पैसो के पीछे भागेंगे, दुनिया में हाहाकार मच जाएगा।

कलयुग कब खत्म होगा  Kalyug kab khatm hoga

घोर कलयुग कब आएगा

ऐसा माना जाता है कि जब कलयुग को 5000 साल पूरे हो जाएंगे तब गंगा नदी सूख जाएगी और जहां से वह आई थी वहां लौट जाएंगी। और जब कलयुग को 10000 वर्ष पूरे हो जाएंगे तब जमीन से अन्न उगना बंद हो जाएगा, पृथ्वी जलमग्न हो जाएगी, समुंदर सारी धरती को अपने अंदर समालेगा, लोग पूजा पाठ करना और धार्मिक काम करना बंद कर देंगे, मनुष्य की तुलना पापियों से की जाएगी। मनुष्य की आयु घटकर 20 से 30 वर्ष रह जाएगी। चारों और पाप का बोलबाला होगा, साभी मनुष्य सात्विक जीवन छोड़कर तामसिक जीवन जीना शुरु कर देंगे। पृथ्वी के साथ-साथ दुनिया का अंत होने लगेगा। कलयुग का अंत आते आते इंसान अजीब हरकतें करने लगेगा।  

कलयुग का अंत कब आएगा

ऊपर बताई गई सभी बातें जब अपनी चरम सीमा पर होंगी तब कलयुग का अंत आएगा। कलयुग का अंत आने के बाद कलयुग का नामो निशान मिट जाएगा। पृथ्वी जलमग्न हो जाएगी चारों और प्रलय आ जाएगा।

कलयुग का अंत कैसे होगा

जब पाप अपनी चरम सीमा पर होगा तब भगवान विष्णु कलयुग में कल्कि का अवतार लेंगे। क्योंकि उस समय कलयुग में पूरी तरह से हैवानों का वास होगा। पुराणों के अनुसार धरती पर कल्कि अवतार का जिक्र मिलता है ऐसा कहा गया है जब धरती पाप के बोझ तले दब जाएगी, इस धरती पर पाप इतना बढ़ जाएगा कि सहने योग्य नहीं रहेगा तब भगवान विष्णु कल्कि का अवतार लेकर धरती पर आएंगे और इस धरती को पापियों और हैवानों से मुक्ति दिलाएंगे।

कलयुग के बाद क्या होगा

जब कलयुग पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा तब सृष्टि अपने जीवन की शुरुआत फिर से करेगी। प्राकृती फिर से अपना रूप दिखाएगी और धीरे-धीरे इस धरती पर फैलते जाएगी। इंसान भी दोबारा जन्म लेंगे और एक नए युग की शुरुआत होगी। इस नए युग में ना तो कोई पापी होगा और ना ही कोई हैवान होगा। सभी इंसान मिलकर साथ में रहेंगे और सात्विक जीवन जिएंगे। भगवान का स्मरण करेंगे और एक दूसरे की भलाई के बारे में सोचेंगे।

कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इन बातों पर विश्वास नहीं करते। कुछ लोगों का मानना है कि कलयुग जैसी कोई बात नहीं होती। इंसान चाहे तो अपने जीवन को सुधार कर कलयुग को ही सतयुग बना सकता है लेकिन आज के समय में ऐसा संभव होते नहीं दिख रहा है। आज के समय भी मनुष्य एक दूसरे की जान का प्यासा है। एक दूसरे की भलाई के बारे में नहीं सोचता। यदि मनुष्य अपनी इन आदतों को बदल ले और और एक दूसरे का भला चाहते हुए सात्विक जीवन जीना शुरु कर दे, तो हमें कलयुग के अंत की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम कलयुग में ही सतयुग को जी पाएंगे आपके क्या विचार हैं इसके बारे में हमें कमेंट में जरूर बताइएगा।

Post a Comment

1Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. Very nice post

    https://www.janehindi.com/2023/12/kalyug-ka-ant-kese-hoga.html?m=1

    ReplyDelete
Post a Comment