गुड फ्राइडे क्यों मनाया जाता है | ईस्टर संडे क्या है | Why is Good Friday celebrated in hindi

0

गुड फ्राइडे क्यों मनाया जाता है ईस्टर संडे क्या है | Good friday kyu manaya jata hai

आज हम जानेंगे कि ईसाई लोग गुड फ्राइडे क्यों मनाते हैं इसका ईसाई धर्म में क्या महत्व है और ईस्टर संडे क्यों मनाया जाता है।

गुड फ्राइडे क्यों मनाया जाता है  ईस्टर संडे क्या है  Why is Good Friday celebrated in hindi

गुड फ्राइडे- गुड फ्राइडे ईसाई धर्म का महत्वपूर्ण त्यौहार है गुड फ्राइडे को अलग-अलग देशों में अलग-अलग नाम से भी जाना जाता है कुछ देशों में इसे 'होली फ्राइडे' और कुछ देशों में इसे 'ग्रेट फ्राइडे' भी कहा जाता है। गुड फ्राइडे के दिन ईसाई लोग एक-दूसरे को शुभकामनाएं नहीं देते बल्कि इसके विपरीत शोक मनाते हैं क्योंकि इस दिन भगवान ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था। इसीलिए ईसाई लोग गुड फ्राइडे को एक शोक दिवस के रूप में मनाते हैं।

गुड फ्राइडे क्यों मनाया जाता है  ईस्टर संडे क्या है  Why is Good Friday celebrated in hindi

गुड फ्राइडे क्यों मनाते हैं

गुड फ्राइडे के दिन भगवान यीशु ने अपना बलिदान दिया था। भगवान यीशु के बलिदान देने का कारण विश्व शांति और लोगों का कल्याण करना था भगवान यीशु चाहते थे कि लोग कभी भी एक दूसरे से नफरत ना करें और समान रूप से एक दूसरे के साथ एक दूसरे का सम्मान करते हुए साथ में रहे। इसीलिए भगवान यीसु ने गुड फ्राइडे के दिन अपना बलिदान दिया था। और उन्हें सूली पर चढ़ा दिया गया था। "गुड फ्राइडे इसलिए मनाया जाता है क्यों गुड फ्राइडे के दिन भगवान ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाया गया था"

गुड फ्राइडे क्यों मनाया जाता है  ईस्टर संडे क्या है  Why is Good Friday celebrated in hindi

गुड फ्राइडे को गुड फ्राइडे क्यों कहा जाता है

ऐसा माना जाता है कि शुक्रवार के दिन उन्हें सूली पर चढ़ाया गया था और इसके ठीक 2 दिन बाद भगवान यीसु फिर से जीवित हो उठे थे इसीलिए फ्राइडे को गुड फ्राइडे कहा जाता है। भगवान यीशु का मर कर दोबारा से जिंदा होना सत्य की असत्य पर विजय को दिखाता है इससे यह साबित होता है कि असत्य चाहे जितना भी बड़ा हो और चाहे जितना भी कष्ट देने वाला हो एक ना एक दिन सत्य के सामने उसे हारना ही पड़ता है।

ईस्टर संडे क्या है ईस्टर संडे क्यों मनाते हैं what is easter sunday in hindi

गुड फ्राइडे की तरह ही ईसाई लोग ईस्टर संडे का त्यौहार भी मनाते हैं। गुड फ्राईडे 20 मार्च से लेकर 23 मार्च के बीच में शुक्रवार के दिन मनाया जाता है। ठीक इसके 2 दिन बाद ईस्टर संडे मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि ईस्टर संडे का त्यौहार इसलिए मनाया जाता है क्योंकि गुड फ्राइडे के दिन प्रभु यीशु को सूली पर चढ़ाने के बाद प्रभु यीशु 2 दिन बाद संडे को फिर से जीवित हो उठे थे उनके जीवित हो जाने की खुशी में संडे को ईस्टर संडे कहा जाता है और संडे के दिन प्रभु यीशु के जिंदा होने की खुशी में ईस्टर संडे मनाया जाता है।

गुड फ्राइडे कब रहता है

गुड फ्राइडे की तारीख प्रतिवर्ष बदलती रहती है लेकिन गुड फ्राइडे को 20 मार्च से लेकर 23 मार्च के बीच में फ्राइडे के दिन मनाया जाता है।

गुड फ्राइडे कैसे मनाते हैं

गुड फ्राइडे के दिन ईसाई लोग शोक मनाते हैं और एक दूसरे को बधाइयां नहीं देते और ना ही किसी प्रकार के शुभकामना संदेश एक दूसरे को भेजते हैं। बल्कि इसके ठीक 2 दिन बाद ईस्टर संडे को ईसाई लोग एक-दूसरे को शुभकामनाएं संदेश देते हैं और खुशी के साथ ईस्टर संडे मनाते हैं। 

गुड फ्राइडे के दिन क्या किया जाता है

प्रभु यीशु को भगवान का दर्जा दिया जाता है उन्होंने लोगों के कल्याण के लिए अपने प्राण तक न्यौछावर कर दिए। प्रभु यीशु ने अपने जीवन में कभी कोई पाप नहीं किया इसीलिए वे दोबारा जीवित हो उठे। उन्होंने हमेशा लोगों का कल्याण करने के लिए ही काम किया है। इस दुनिया में प्रभु यीशु के बहुत से अनुयाई हैं जो उन्हें बहुत चाहते हैं और उनकी दी गई शिक्षा और बताए गए मार्ग पर ही चलते हैं। कुछ लोग इस दिन उपवास रखते हैं और प्रार्थनाएं करते हैं गुड फ्राइडे के दिन प्रत्येक चर्च में ईसाई लोग प्रार्थनाएं करते हैं और प्रभु यीशु को याद करके मोमबत्तियां जलाते हैं।

आपके क्या विचार है गुड फ्राइडे और ईस्टर संडे के बारे में हमें कमेंट में जरूर बताइएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)