जानिए गणेश जी को हल्दी चढ़ाने के फायदे | Ganesh ji ko haldi chadhane ke fayde

0

Ganesh Ji ko Haldi chadane ke Fayade | गणेश जी को हल्दी चढ़ाने के फायदे

गणेश जी को खड़ी हल्दी चढ़ाने से भक्तों को बहुत से फायदे होते हैं सर्वप्रथम तो बुद्धि के दाता श्री गणेश भक्तों को बुद्धि और बल प्रदान करते हैं जिससे उनका जीवन सफल बन सके और उनके भक्त अपने जीवन में सफलता प्राप्त करें गणेश जी को हल्दी चढ़ाने से सभी प्रकार के पाप दूर होते हैं। इसीलिए गणेश जी के भक्त गणेश चतुर्थी के दिन या गणेश जी की पूजा करते समय खड़ी हल्दी और दूर्वा गणेश जी को अर्पित करते हैं।

गणेश जी को हल्दी चढ़ाने के फायदे,  Ganesh ji ko haldi chadhane ke fayde
Ganesh ji ko haldi chadhane ke fayde

Turmeric Ganesha benefits

गणेश जी को हल्दी अर्पित करते समय नीचे दिए गए मंत्रों का जाप करना चाहिए:

जब आप गणेश जी की पूजा कर रहे हो तब आपको गणेश जी को हल्दी और दूर्वा अर्पित करनी चाहिए और नीचे बताए गए मंत्रों का जाप करना चाहिए।

हल्दी अर्पित करते समय मंत्रों का जाप

ॐ गणाधिपाय नमः 

ॐ उमापुत्राय नमः 

ॐ विघ्ननाशनाय नमः 

ॐ विनायकाय नमः 

ॐ ईशपुत्राय नमः5  

ॐ सर्वसिद्धिप्रदाय नमः 

ॐ एकदंताय नमः 

ॐ इभवक्त्राय नमः 

ॐ मूषकवाहनाय नमः 

ॐ कुमारगुरवे नमः

गणेश जी हल्दी का महत्व

हल्दी को कई नामों से जाना जाता है इसे महा औषधि भी कहा जाता है हिंदू ग्रंथों में ऐसा कोई शुभ कार्य नहीं जिसमें हल्दी की जरूरत ना पड़ती हो। घर में की जाने वाली सामान्य  कथा पूजा और पुराणों से लेकर शादी-ब्याह जैसे शुभ कार्यों में खड़ी हल्दी का इस्तमाल किया जाता है। वहीं घर के मुख्य द्वार पर गणपति की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करने से कभी भी घर में बुरी शक्तियां प्रवेश नहीं करती हैं। अगर नियमित रूप से गणेश जी की पूजा करी जाए तो घर में वास्तु दोष की वजह से उत्पन्न होने वाली सभी परेशानियों का अंत हो जाता है। मान्यता यह भी है गणेश जी की पूजा करने से घर में हमेशा सुख-समृद्घि का वास होता है साथ ही धन में वृद्धि होती है।

गणेश भगवान को हल्दी अर्पण करना अत्यंत शुभ माना जाता है। जी हां क्योंकि गणेश जी को हल्दी अर्पण करने से जीवन की सभी परेशानियों का निवारण हो जाता है। वैसे हल्दी से गणेश जी का तिलक करने से शुभ कृपा मिलने लगती है साथ ही हर काम में सफलता हासिल होती है।

MUST READ THIS 👇

गणेश जी को क्या चढ़ाना चाहिए

गणेश जी को क्या भोग लगाना चाहिए

गणेश जी को दूर्वा क्यों पसंद है दूर्वा चढ़ने के फायदे

गणेश जी को खुश कैसे करे 3 जानिए तीन तरीके

जानिए गणेश जी को हल्दी चढ़ाने के फायदे

नोट:- इस पोस्ट में लिखी गई जानकारियों को विभिन्न माध्यमों जैसे की पंचांग प्रवचन और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार संकलित करके आप तक पहुंचाया गया है हमारा उद्देश्य सिर्फ आप तक सूचना पहुंचाना है vhoriginal.com इसकी विश्वसनीयता की कोई गारंटी नहीं लेता।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)