गणेश जी को क्या चढ़ाना चाहिए आपसे खुश हो जायेंगे गणपति | Ganesh ji ko kya chadana chahiye

0

Ganesh ji ko kya chadana chahiye aur kya nahi

हिंदू धर्म के वेद पुराणों के अनुसार गणेश जी को प्रथम पूजनीय देवता के रूप में माना जाता है इसी कारण से किसी भी तरह के शुभ कार्य की शुरुआत करने से पहले गणेश जी की पूजा की जाती है. आपसे 

भगवान शिव की तरह ही गणपति भी अपने भक्तों से जल्द ही प्रसन्न होकर अपने भक्तों पर भरपूर कृपा बरसाते हैं हफ्ते में बुधवार का दिन गणेश जी के पूजा के लिए रखा गया है इस दिन गणपति की विधि विधान से पूजा करने पर गणेश जी अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं कुछ लोग गणेश चतुर्थी में भी गणेश जी का उपवास रखते हैं और गणेश जी की पूजा करते हैं ऐसे में कई बार भक्तों के मन में प्रश्न उठता है कि गणेश जी को क्या चढ़ाएं और क्या ना चढ़ाएं आपकी यही शंका को दूर करने के लिए हम आपको बताने वाले हैं कि गणेश जी को क्या चढ़ाना चाहिए और क्या नहीं चढ़ाना चाहिए।

गणेश जी को क्या चढ़ाना चाहिए खुश  गणपति  Ganesh ji ko kya chadana chahiye
Ganesh ji ko kya chadana chahiye

गणेश जी को क्या चढ़ाना चाहिए

1.मोदक और लड्डू

गणेश जी की पूजा में गणपति को मोदक जरूर चढ़ाना चाहिए मोदक प्रसाद पाकर गणेश जी अपने भक्तों से बहुत प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की जीवन में मिठास भर देते हैं। आप मोदक के साथ-साथ गणेश जी को लड्डू भी चढ़ा सकते हैं लड्डू भी गणेश जी को अत्यंत प्रिय हैं यदि आप गुड़ से बने हुए लड्डू या मोदक गणेश जी को चढ़ाएंगे तो यह और भी अच्छा रहेगा।

2.दूर्वा या दूब

गणेश जी की पूजा करते समय दूर्वा चढ़ाने का भी रिवाज है जिस तरह भगवान गणेश जी के पिता भगवान शिवजी बेलपत्र चढ़ाने पर खुश होते हैं इसी तरह गणेश जी भी दूर्वा चढ़ाने पर अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। पुराणों और कहानियों के अनुसार गणेश जी की पूजा में दूर्वा को जरूर चढ़ाना चाहिए।

3.केला, सेब

हिंदू धर्म में केले के पेड़ को बहुत ही शुभ माना जाता है सभी तरह के मंगल कार्य करते समय केले के पत्ते को दरवाजों पर लगाया जाता है इसी तरह गणेश जी की पूजा करते समय केले के पत्तों का उपयोग तो करना ही चाहिए साथ ही साथ गणेश जी को केला और सेब अर्पित करना चाहिए बाद में इन अर्पित किए हुए केला और सेब को काटकर प्रसाद के रूप में गणेश जी के भक्तों को बांट देना चाहिए ऐसा करने पर गणेश जी अपने भक्तों से प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

4.अक्षत

गणेश जी की पूजा करते समय अक्षत के दानों का उपयोग जरूर करें इससे गणेश जी बहुत प्रसन्न होते हैं अक्षत को अर्पित करने से पहले उसे अच्छी तरह पानी में धोकर सुखा लें और...

अक्षत अर्पित करते समय नीचे दिए गए मंत्र का जाप करें:

‘इदं अक्षतम् ॐ गं गणपतये नम:’

इस मंत्र का जाप करते हुए अक्षत चढ़ाने से गणपति शीघ्र ही प्रसन्न होंगे और सुख समृद्धि का आशीर्वाद देंगे।

5.सिंदूर और हल्दी

गणेश जी की पसंदीदा चीजों में सिंदूर और हल्दी भी शामिल है गणेश जी की पूजा करते समय अक्सर हल्दी और सिंदूर का प्रयोग किया जाता है। आप चाहे तो खड़ी हल्दी भी गणेश जी को चढ़ा सकते हैं पूजा की हल्दी दुकानों में अलग से मिलती है और आप चाहे तो पिसे हुए सिंदूर और पिसी हुई हल्दी का तिलक गणेश जी को लगा सकते हैं ऐसा करने से गणेश जी प्रसन्न होकर अपने भक्तों को आशीर्वाद देते हैं।

6.फूल

गणेश जी को पीले रंग के फूल बहुत पसंद हैं इसीलिए आप चाहे तो गणेश जी की पूजा करते समय गेंदे के फूल का या अन्य किसी पीले रंग के फूल का उपयोग कर सकते हैं।

गणेश जी को क्या नहीं चढ़ाना चाहिए | Ganesh ji ko kya nahi chadana chahiye

गणेश जी की पूजा करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि गणेश जी की पूजा में तुलसी के पत्तों का कभी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, पौराणिक कथाओं के अनुसार गणेश जी ने तुलसी जी का विवाह प्रस्ताव ठुकरा दिया था विवाह प्रस्ताव ठुकराने पर तुलसी जी ने नाराज होकर गणेश जी को श्राप दिया था कि उनके एक नहीं बल्कि दो-दो विवाह होंगे इसीलिए आगे चलकर गणेश जी का विवाह रिद्धि और सिद्धि के साथ हुआ।

इसके अलावा गणेश जी की पूजा में टूटे हुए अक्षत, सूखे हुए फूल, मुरझाए हुए पत्ते, मुरझाई हुई दूर्वा और सफेद रंग की चीजें नहीं चढ़ानी चाहिए। पौराणिक कथाओं के अनुसार गणेश जी ने चंद्रमा को श्राप दिया था और सभी तरह की सफेद चीजें और सफेद फूल चंद्रमा से संबंधित होते हैं इसी कारण इन्हें गणेश जी की पूजा में अर्पित नहीं किया जाता।

हम सब गणेश जी के भक्त हैं और इस पोस्ट के माध्यम से हम समझ गए हैं कि गणेश जी को क्या चढ़ाना चाहिए और गणेश जी को क्या नहीं चढ़ाना चाहिए।

MUST READ THIS 👇

गणेश जी को क्या चढ़ाना चाहिए

गणेश जी को क्या भोग लगाना चाहिए

गणेश जी को दूर्वा क्यों पसंद है दूर्वा चढ़ने के फायदे

गणेश जी को खुश कैसे करे 3 जानिए तीन तरीके

जानिए गणेश जी को हल्दी चढ़ाने के फायदे

Note-यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)