Independence Day Speech in Hindi 2022 for students | स्वतंत्रता दिवस पर जोशीला भाषण | 15 अगस्त पर भाषण हिन्दी में

0

Independence Day Speech in Hindi | स्वतंत्रता दिवस पर भाषण | 15 अगस्त पर भाषण 

Independence Day Speech in Hindi | स्वतंत्रता दिवस पर जोशीला भाषण 

दोस्तों 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन सभी स्कूल कॉलेजों और अन्य सरकारी कार्यालय और निजी कार्यालयों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इन कार्यक्रमों में भाग लेने वाले हिस्सेदार अपना अपना सहयोग देते हैं ऐसे में यदि आप स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर भाषण देने के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं Independence Day Speech in Hindi | स्वतंत्रता दिवस पर जोशीला भाषण इस भाषण को याद करके आप स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सभा में उपस्थित हुए लोगों को सुना सकते हैं।

भाषण की शुरुआत कैसे करें: -

1.इस सभा में उपस्थित सभी लोगों को मेरा नमस्कार!

2.इस सभा में उपस्थित हुए सभी भाई बहनों और मेरे आदरणीय शिक्षक शिक्षिकाओं को मेरा सादर नमस्कार!

3.सबसे पहले मैं इस सभा में उपस्थित हुए आदरणीय लोगों का आशीर्वाद लेकर उन्हें प्रणाम करना चाहूंगा।

Independence Day Speech in Hindi  स्वतंत्रता दिवस पर भाषण  15 अगस्त पर भाषण
Independence Day Speech in Hindi

Independence Day Speech in Hindi 2022

15 अगस्त 15 अगस्त सन 1947 एक ऐसा दिन है जिसे कोई भी भारतीय कभी भी नहीं भुला सकता। मुक्ति के इस मंगलमय दिन को हम 15 अगस्त यानी कि स्वतंत्रता दिवस की वर्षगांठ के रूप में हर वर्ष मनाते हैं। और आज भी हम इस सभा में देश की आजादी की वर्षगांठ को मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। ये दिन हम सब भारत वासियों के लिए सबसे खास दिन होता है आज के दिन भारत को आजाद हुए 75 साल पूरे हो गए हैं जिसे पूरा देश आजादी के महोत्सव के रूप में मना रहा है इस आजादी के महोत्सव पर हम उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हैं और उनका नमन करते हैं जिन्होंने इस भारत देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की कुर्बानी दे दी। इन्हीं कुर्बानियों की बदौलत हमने अंग्रेजों को अपने देश से खदेड़ भगाया था। आज ही के दिन सन 1947 में लगभग 200 वर्ष शासन करने के बाद अंग्रेजी हुकूमत को हमने जड़ से खत्म कर दिया था और 15 अगस्त 1947 को हमारा देश पूरी तरह आजाद हो गया था।

जब से हमारा देश आजाद हुआ है हमने हर क्षेत्र में तरक्की की है चाहे शिक्षा हो, चिकित्सा हो, खगोल विज्ञान हो, जीव विज्ञान हो, साहित्य के क्षेत्र में चाहे खेलकूद के क्षेत्र में भारतीयों ने हर जगह अपना परचम लहराया है। महात्मा गांधी, भगत सिंह, जवाहरलाल नेहरू, बाल गंगाधर तिलक, सरदार वल्लभभाई पटेल, चंद्रशेखर आजाद, अटल बिहारी बाजपेई और एपीजे अब्दुल कलाम ऐसे बहुत से नाम है जिन्होंने विदेशों में भी अपनी पहचान बनाई है। हम बात करें खेल के क्षेत्र की तो खेल के क्षेत्र में भी ऐसे बहुत से खिलाड़ी है जिन्होंने बड़े-बड़े रिकॉर्ड कायम किए हैं। और हमारे देश की सेना की ताकत के बारे में तो सारी दुनिया जानती है। हमारा देश चारों दिशाओं में तरक्की कर रहा है और हम उम्मीद रखेंगे कि हमारा देश भारत आगे भी इसी तरह तरक्की करता रहे।

दोस्तों आज हम जिस तिरंगे को देख रहे हैं वह तिरंगा हमें जीवन जीने का सही तरीका सिखाता है। इस तिरंगे में सबसे ऊपर दिखाई देने वाला केसरिया रंग ताकत, साहस और शक्ति का प्रतीक है। बीच में सफेद रंग शांति और सद्भाव का प्रतीक है ये सफेद रंग हमें सभी धर्मों का सम्मान करना सिखाता है। तिरंगे के सबसे निचले हिस्से पर हरा रंग देश के विकास समृद्धि और प्रकृति का प्रतीक है झंडे के बीच में बना हुआ अशोक चक्र हमें निरंतर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है अशोक चक्र हमें बताता है कि हमें एक चक्र की तरह चलते हुए सदैव आगे बढ़ते रहना चाहिए। इस झंडे में हम भारत की पूरी संस्कृति को देख सकते हैं। ऐसी तिरंगे झंडे को मेरा शत-शत नमन।

दोस्तों हम सब भारतवासी हैं और हर भारतवासी के लिए सबसे पहले उसका देश आना चाहिए। हमारा देश भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और हमें इस लोकतंत्र की भावना को बनाए रखना है। भारत की संस्कृति और सभ्यता को हमारे साथ साथ अन्य देश भी फॉलो करते हैं। आज हम इस खास मौके पर संकल्प लेते हैं कि देश के विकास और सम्मान को हमेशा बनाए रखेंगे। स्वतंत्रता दिवस के इस पावन पर्व की आप सभी भारतवासियों को ढेर सारी शुभकामनाएं। आइए पूरे जोश के साथ बोलें "भारत माता की जय" जय हिंद, वंदे मातरम!!

इतना कहकर मैं वापस अपना स्थान ग्रहण करना चाहूंगा आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।

Note-

भाषण के खत्म होने पर सभा में उपस्थित सभी लोगों को हाथ जोड़कर नमस्कार करें और अपना स्थान ग्रहण करें।

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको ये Independence Day Speech in Hindi | स्वतंत्रता दिवस पर जोशीला भाषण पसंद आया होगा यदि आपको भाषण पसंद आया है तो हमें कमेंट में जरूर बताइएगा ताकि हम आगे भी आपके लिए इसी तरह के भाषण लाते रहें।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)