मां दुर्गा के नौ रूप | Maa Durga ke 9 Roop with name images

0

Navdurga images with name 

9 forms of Maa Durga images

Navdurga images with name | 9 forms of Maa Durga image
मां दुर्गा के नौ रूप

1. देवी सिद्धिदात्री - 

सृष्टि के प्रारंभ में भगवान रुद्र ने आदि-पराशक्ति की सृष्टि के लिए उपासना की थी।  ऐसा माना जाता है कि देवी आदि-पराशक्ति का कोई रूप नहीं था।  शक्ति की सर्वोच्च देवी, आदि-पराशक्ति, भगवान शिव के बाएं आधे हिस्से से सिद्धिदात्री के रूप में प्रकट हुईं।

 2. देवी कुष्मांडा - 

सिद्धिदात्री का रूप धारण करने के बाद, देवी पार्वती सूर्य के केंद्र के अंदर रहने लगीं ताकि वे ब्रह्मांड को ऊर्जा मुक्त कर सकें।  तभी से देवी को कुष्मांडा के नाम से जाना जाता है।  कुष्मांडा देवी हैं जिनके पास सूर्य के अंदर रहने की शक्ति और क्षमता है।  उसके शरीर का तेज और तेज सूर्य के समान तेज है।

 3. देवी ब्रह्मचारिणी - 

कुष्मांडा रूप के बाद, देवी पार्वती ने दक्ष प्रजापति के घर जन्म लिया।  इस रूप में, देवी पार्वती एक महान सती थीं और उनके अविवाहित रूप को देवी ब्रह्मचारिणी के रूप में पूजा जाता है।

 4. देवी शैलपुत्री - 

देवी सती के रूप में आत्मदाह के बाद, देवी पार्वती ने भगवान हिमालय की बेटी के रूप में जन्म लिया।  संस्कृत में शैल का अर्थ है पर्वत और जिसके कारण देवी को पर्वत की पुत्री शैलपुत्री के नाम से जाना जाता था।

Maa Durga ke 9 Roop image | Navdurga images with name | 9 forms of Maa Durga image
9 forms of Maa Durga image

 5. देवी महागौरी - 

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, सोलह वर्ष की आयु में देवी शैलपुत्री अत्यंत सुंदर थीं और उन्हें गोरा रंग प्राप्त था।  अपने चरम गोरे रंग के कारण, उन्हें देवी महागौरी के रूप में जाना जाता था।

 6. देवी चंद्रघंटा - 

देवी चंद्रघंटा देवी पार्वती का विवाहित रूप हैं।  भगवान शिव से विवाह के बाद देवी महागौरी ने अपने माथे को आधा चंद्र से सजाना शुरू कर दिया और जिसके कारण देवी पार्वती को देवी चंद्रघंटा के नाम से जाना जाने लगा।

 7. देवी स्कंदमाता - 

जब देवी भगवान स्कंद (भगवान कार्तिकेय के रूप में भी जानी जाती हैं) की माता बनीं, तो माता पार्वती को देवी स्कंदमाता के नाम से जाना जाता था।

Maa Durga ke 9 Roop image | Navdurga images with name | 9 forms of Maa Durga image
Navdurga images with name 

 8. देवी कात्यायनी - 

महिषासुर राक्षस का नाश करने के लिए देवी पार्वती ने देवी कात्यायनी का रूप धारण किया।  यह देवी पार्वती का सबसे हिंसक रूप था।  इस रूप में देवी पार्वती को योद्धा देवी के रूप में भी जाना जाता है।

मां दुर्गा के नौ रूप  Maa Durga ke 9 Roop
मां दुर्गा के नौ रूप  Maa Durga ke 9 Roop 

 9. देवी कालरात्रि - 

जब देवी पार्वती ने शुंभ और निशुंभ नामक राक्षसों को मारने के लिए बाहरी सुनहरी त्वचा को हटा दिया, तो उन्हें देवी कालरात्रि के रूप में जाना गया।  कालरात्रि देवी पार्वती का सबसे उग्र और सबसे क्रूर रूप है।

मां दुर्गा के नौ रूप | Maa Durga ke 9 Roop image

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)