Mp पटवारी की तैयारी कैसे करे 2023 सबसे बेस्ट तरीका | How to Prepare for MP Patwari Exam

0

एमपी पटवारी परीक्षा की तैयारी कैसे करें | MP Patawri ki taiyari kaise karen Hindi mein

आज के समय में हर पढ़ा लिखा इंसान यही सोचता है कि वो किसी भी नौकरी की तैयारी कैसे करें। लेकिन सरकारी नौकरी मिल पाना इतना आसान नहीं होता। आजकल नौकरी के लिए कंपटीशन बहुत बढ़ गया है लोग कॉन्पिटिशन एग्जाम के पेपर में पास तो हो जाते हैं लेकिन कम अंक आने के कारण उनका सिलेक्शन नहीं हो पाता। इसीलिए उन्हें नौकरी नहीं मिल पाती। लेकिन आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे कि हम सरकारी नौकरी या पटवारी के लिए तैयारी कैसे कर सकते हैं यदि आप इन तरीकों को अपनाते हैं तो यकीन मानिए आपका सिलेक्शन एक ना एक दिन सरकारी नौकरी में जरूर हो जाएगा।

सबसे पहले पटवारी परीक्षा के सिलेबस के बारे में जान लेते हैं।

एमपी पटवारी सिलेबस 2023

इसका परीक्षा पैटर्न निम्नलिखित है –

आइए सारणी के माध्यम से समझने का प्रयास करते हैं –

1 सामान्य विज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित 100

2 सामान्य ज्ञान एवं अभिरुचि (सामान्य कम्प्यूटर ज्ञान, सामान्य तार्किक योग्यता, सामान्य प्रबंधन)  100

समय: 3(तीन) घन्टे

MP Patwari Exam Pattern

इसका परीक्षा पैटर्न नीचे दिया गया है –

यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम के द्वारा आयोजित की जाएगी।

पेपर द्विभाषी यानी हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा।

इस परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे जाएंगे, तथा प्रत्येक प्रश्न 1 (एक) अंक का होगा।

यह परीक्षा प्रतिदिन दो पालियों में आयोजित की जाएगी।

इसके लिए आपको कुल 3(तीन) घंटे का समय प्रदान किया जाएगा।

इस परीक्षा में नकारात्मक अंकन का प्रावधान नहीं है।

PEB MP के द्वारा जारी किया गया सिलेबस

1 सामान्य विज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित 100

2 सामान्य ज्ञान एवं अभिरुचि (सामान्य कम्प्यूटर ज्ञान, सामान्य तार्किक योग्यता, सामान्य प्रबंधन 100

कुल प्रश्न 200, समय 3 (तीन) घन्टे!

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती सिलेबस विस्तार से 

General Knowledge/ Science (सामान्य ज्ञान 25

General English (सामान्य अंग्रेजी) 25

General Hindi (हिन्दी ) 25

General Maths (सामान्य गणित) 25

General Computer Knowledge (कंप्यूटर ज्ञान) 25

General Knowledge and Aptitude (सामान्य ज्ञान और योग्यता) 25

General Reasoning Ability (सामान्य तर्क क्षमता) 25

General Management (सामान्य प्रबंधन) 25

कुल अंक  200

एमपी पटवारी परीक्षा की तैयारी कैसे करें | MP Patawri ki taiyari kaise karen Hindi mein
MP Patawri ki taiyari kaise karen

पूरी जानकारी के लिए मंडल की वेबसाइट देखें यहां क्लिक करें (http://peb.mp.gov.in/Hindi/h_default.html)

जैसा कि आपने ऊपर देखा कि इस परीक्षा का पाठ्यक्रम इतना ज्यादा कठिन भी नहीं हैं | अगर आपके पास किसी कोचिंग/क्लास जाने का समय नहीं हैं या किसी अन्य कारण से आप वहां जाकर तैयारी नहीं कर सकते तो भी आप बिना कोचिंग जाये भी तैयारी कर सकते हैं.

हिन्दी एवं अंग्रेजी के लिए आपको व्याकरण/ग्रामर का अध्यन करना होगा | अगर आप हिन्दी माध्यम के छात्र हैं तो थोडा मेहनत इंग्लिश में करना होगी जिसमे आप सबसे ज्यादा प्रेक्टिस यदि पेरेग्रफ को पढ़ कर उसके जवाब देने की करें तो बेहतर होगा |

सामान्य गणित व सामान्य अभिरुचि में सफल होने के लिए आपको प्रेक्टिस की जरुरत होती यदि आप 2 से 25 या 30 तक के पहाड़े याद कर सकते हैं तो फिर आपको इस पेपर को करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा | इसके आलावा सामान्य गणित के सवाल जैसे प्रतिशत आदि की तैयारी करें |

पटवारी की परीक्षा पास करने के लिए नीचे बताई गई बातों पर ध्यान दें

  • सबसे पहले यह निश्चित करें कि आपको MP पटवारी में ही नौकरी करनी है अपना विभाग सुनिश्चित करने के बाद ही आगे की तैयारी करें।
  • इसके बाद पटवारी परीक्षा से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को इकट्ठा करें।

सरकारी नौकरी की तैयारी करने के लिए नीचे आपको कुछ तरीके बताए जा रहे हैं यदि आप इन तरीकों को फॉलो करते हैं तो निश्चित ही आपको 1 दिन सरकारी नौकरी जरूर मिल जाएगी। एक बात का ध्यान रखें आपको इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी तो चलिए देखते हैं कि वे तरीके कौन से हैं। पटवारी की तैयारी कैसे करे | How to prepare for MP patwari exam 

एमपी पटवारी परीक्षा की तैयारी कैसे करें

1. सबसे पहले अपना एक लक्ष्य बनाएं "पटवारी परीक्षा"

सबसे पहले अपना एक लक्ष्य निर्धारित करें कि आपको किस तरह की और कौन सी नौकरी करनी है और उसी की तैयारी पर अपना ध्यान दें यदि आप लक्ष्य नहीं बनाएंगे तो आप बार-बार अपनी लाइन से भटक जाएंगे जिससे होगा ये कि आप अपनी परीक्षा की तैयारी ठीक से नहीं कर पाएंगे और अपने लक्ष्य से भटक जाएंगे।

2. पढ़ाई का समय निर्धारित करें

अपनी पढ़ाई का एक निश्चित समय निर्धारित करें ये नहीं कि आज के दिन सुबह पढ़ लिया और कल के दिन रात को पढ़ लिया। अपना एक टाइम टेबल बनाएं और उस पर अमल करें। ज्यादातर लोग टाइम टेबल तो बनाते हैं लेकिन उसके अनुसार काम नहीं करते आप ऐसा बिल्कुल ना करें।

3. पटवारी परीक्षा की तैयारी के लिए नई और ब्रांडेड किताबें लें

अच्छी, नई और ब्रांडेड किताबें खरीदें 20 ₹50 में मिलने वाली किताबें आपको सही ज्ञान नहीं दे सकती इसीलिए ब्रांडेड पुस्तके ही खरीदें जिनमें सही जानकारी होती है। कुछ ऐसी भी ब्रांडेड पुस्तकें हैं जो कम दामों में मिल जाती हैं उन्हीं ब्रांडेड पुस्तकों का अध्ययन करें।

4. पटवारी परीक्षा की तैयारी के लिए रोजाना न्यूज पेपर पढ़ें

रोजाना न्यूज़ पेपर पढ़ने की आदत बनाएं इससे आपको करंट अफेयर्स जीके की जानकारी मिलती रहेगी और आप हमेशा अपडेट रहेंगे।

5. अपने स्वास्थ्य का खयाल रखें

इन सब बातों के साथ-साथ आपको अपने स्वास्थ्य में भी ध्यान देना होगा यदि आप अपने आप में फिट नहीं रहेंगे तो आप परीक्षा कैसे दे पाएंगे। इसीलिए अपने शरीर पर विशेष ध्यान दें और स्वास्थ्य का ख्याल रखें।

6.पटवारी परीक्षा के कठिन विषयों पर ज्यादा ध्यान दें

जो विषय आपको ज्यादा कठिन लगते हैं उन पर ज्यादा ध्यान दें ज्यादातर देखने मैं आता है कि लोग कठिन विषयों से दूर भागते हैं ऐसा आप बिल्कुल भी ना करें कठिन विषयों पर ज्यादा ध्यान दें।

7. ऐसी व्यक्तियों से सलाह लें जो पटवारी परीक्षा पेपर निकाल चुके हैं

ऐसे व्यक्तियों से जरूर सलाह लें जो पहले भी कंपटीशन एग्जाम निकाल चुके हैं उनके साथ बैठे बैठे और उनकी दिनचर्या को अपनाएं उनसे सलाह लें, की कैसे और किस तरह उन्होंने मेहनत करके पेपर निकाला है।

8. पटवारी परीक्षा की तैयारी के लिए रिवीजन करना है जरूरी

पढ़ाई करने के साथ-साथ पढ़ी हुई चीज का बार-बार रिवीजन करना जरूरी है जिससे वह पढ़ी हुई बात हमें हमेशा याद रहेगी एक बार पढ़ लेने से ये जरूरी नहीं कि वो आपको हमेशा याद रहे इसीलिए रिवीजन करना जरूरी है।

पटवारी की तैयारी कैसे करे | How to prepare for MP patwari exam 

9. कोई अच्छा सा कोचिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन करें

जब आप ठान ही चुके हैं कि आपको नौकरी ही करना है तो कोई अच्छा कोचिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन करें क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि हम घर पर अच्छी तरह पढ़ाई नहीं कर पाते। वहीं पढ़ाई हमें कोचिंग इंस्टिट्यूट से पूरी करनी होगी। और वही से आपको नई-नई जानकारियां समय में प्राप्त होती रहेंगी।

10. पटवारी परीक्षा सिलेबस के अनुसार तैयारी करें

दोस्तों आप जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उसका सिलेबस इंटरनेट से डाउनलोड करें और उसी के अनुसार पढ़ाई करें क्योंकि यदि आप बिना सिलेबस के पढ़ाई करेंगे तो हो सकता है आप ऐसी चीज पढ़ते रहें जो परीक्षा में आए ही ना।

11. पटवारी परीक्षा की तैयारी के लिए अपने मन को शांत रखें

जब आप इतनी ज्यादा पढ़ाई करेंगे तो निश्चित ही है कि आपका दिमाग थक जाएगा और आप अपने मन में अशांति महसूस करेंगे इसीलिए मन को शांत रखें थोड़ा घूमने फिरने के लिए टाइम निकालें व्यायाम करें प्राणायाम करें और अपने मन को शांत रखने की कोशिश करें।

12. टीवी और मोबाइल में फालतू समय बर्बाद ना करें

नौकरी या कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करते समय अपना फालतू समय टीवी और मोबाइल में बर्बाद ना करें ये आपकी आंखें तो खराब करता ही हैं और आपका समय भी बर्बाद करता हैं। आपने गौर किया होगा मोबाइल आप 5 मिनट के लिए निकालते हैं और कब आधा घंटा हो जाता है पता नहीं चलता इसीलिए मोबाइल में अपना समय बर्बाद ना करें।

13. पटवारी परीक्षा के पुराने पेपर को हल करें और मॉक टेस्ट दें

आप जिस कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं कोशिश करें उसके पुराने पेपर लाने की या ऑनलाईन कंप्यूटर पर ही मॉक टेस्ट दें। आजकल ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो मॉक टेस्ट की सुविधा उपलब्ध कराती हैं।

14. अपने हाथों से लिखकर नोट्स बनाएं

 दोस्तों यदि आप कंपटीशन एग्जाम को पास करके नौकरी पाना चाहते हैं तो ध्यान रखें यदि आप अपने हाथों से लिखकर नोट्स बनाएंगे तो आपको ज्यादा याद रहेगा। इसीलिए फोटोकॉपी कराने की बजाय अपने हाथों से लिख कर पूरे नोट्स बनाएं और परीक्षा की तैयारी करें।

15.पटवारी परीक्षा के लिए इंटरनेट का सहारा लें

सरकारी नौकरी की तैयारी करने में इंटरनेट आपकी बहुत मदद कर सकता है। गूगल से आप बहुत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इसी तरह विकिपीडिया का उपयोग करके भी आप अपने विषय की बहुत ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

16 . निराश ना हो

यदि आप एक बार पात्रता परीक्षा में फेल भी हो जाते हैं या आपके अंक ज्यादा नहीं आ पाते तो अपने आप को और अपने मन को बिल्कुल भी निराश ना करें। फिर से पूरी तैयारी के साथ एक बार और कोशिश करें और मन लगाकर पढ़ाई करें यदि आप अपनी हार से सीख लेना, सीख जाएंगे तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

उम्मीद करते हैं दोस्तों हमारे द्वारा बताए गए तरीके आपको सरकारी नौकरी की तैयारी करने में काफी मदद करेंगे यदि इसके बाद भी आपको सरकारी नौकरी की तैयारी करने में किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है तो आप हमसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी मदद करेंगे।

पटवारी परीक्षा की तैयारी में पूछे जाने वाले प्रश्न

Q.1 क्या मुझे नौकरी मिल पाएगी?

ans. जी हां! आपको सरकारी नौकरी बिल्कुल मिलेगी इसके लिए आपको ऊपर बताए गए तरीके अपनाने होंगे और कड़ी मेहनत करनी होगी।

Q.2 नौकरी पाने के लिए कितने घंटे पढ़ाई करनी चाहिए?

ans. यदि आप एक अच्छी और अपनी पसंद की सरकारी नौकरी चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन सुबह और शाम मिलाकर 4+4 घंटे, 8 घंटे पढ़ाई करनी होगी।

Q.3 मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता मैं क्या करूं?

ans. आपको अपने मन को समझाना होगा कि यदि सरकारी नौकरी करनी है तो मेहनत करनी होगी और इसके लिए पढ़ाई में मन लगाना होगा।

Q.4 सरकारी नौकरी अच्छी होती है या प्राइवेट नौकरी?

ans. अपनी अपनी जगह दोनों ही नौकरियां सही है।

Q.5 क्या पटवारी परीक्षा में पास होने के लिए रिश्वत देनी पड़ती है?

ans. जी नहीं!!आज के समय में ऐसा बिल्कुल नहीं होता आप रिश्वत की दम पर किसी भी तरह की नौकरी नहीं पा सकते।

मध्यप्रदेश शासन समय-समय पर अपनी परीक्षाओं की तिथि और पैटर्न बदलती रहती है इसीलिए परीक्षा की और भी जानकारी लेने के लिए एक बार परीक्षा मंडल की वेबसाइट में जाकर जरूर चेक कर लें। पूरी जानकारी के लिए मंडल की वेबसाइट देखें यहां क्लिक करें (http://peb.mp.gov.in/Hindi/h_default.html)

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)