लू उतारने का देसी तरीका झट से निकलेगी शरीर की गर्मी | Lu utarne ka tarika

0

लू उतारने तरीका | Lu utarne ke tarike

गर्मी के दिनों में घर से बाहर निकलने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है और गर्म हवा लगने, लपट लगने से शरीर को लू लग जाती है। जिससे व्यक्ति को बहुत खराब महसूस होता है और कभी-कभी और उल्टी और दस्त भी लग जाते हैं। शरीर बहुत कमजोर हो जाता है कोई काम करने का मन नहीं करता शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं घर पर ही लू उतारने का देसी तरीका। इस तरीके को गांव में ज्यादा इस्तेलाम किया जाता है ऐसे लोग जो गांव में रहते हैं इस तरीके को हर दिन प्रयोग में लाते हैं और जिसे लू लगती है उसकी लू उतारते हैं। आप भी इस तरीके को आजमा कर देख सकते हैं।

लू उतारने तरीका | Lu utarne ke tarike
लू लगने पर क्या करें

लू उतारने का देसी तरीका:

जिस व्यक्ति को लू लगी हो उसे एक से दो गिलास पानी पिलाने के बाद, एक बिस्तर पर कपड़े उतार कर चित्त लेटने को कहें। इसके बाद एक कांसे की थाली में थोड़ा सा ठंडा पानी डाल के थाली को व्यक्ति के सिर से ले जाते हुए पैर तक लेकर जाएं। पैर के बाद थाली की एक बार जमीन से लगाएं। ऐसा 10 बार करें। यदि थाली शरीर पर ज्यादा चिपकती है तो ज्यादा लू लगी है और कम चिपकती है तो कम लू लगी है। ये था लू उतारे का देशी तरीका जो की गांव में ज्यादा प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा आप गर्मी के दिनों में लू से बचने के लिए नीचे दिए गए तरीके अपना सकते हैं।

गर्मी में लू लगने पर क्या करें

1. दिन भर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें अपनी पानी पीने की मात्रा को बढ़ा लें दिन में 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिएं। गर्मी के मौसम में नारियल पानी का सेवन जरूर करें।

2. आम पन्ना और छाछ को गर्मी के दिनों में अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं यह आपके शरीर से पानी की कमी को दूर करेंगे। ज्यादा गर्मी बढ़ने या लू लग जाने पर प्याज का सेवन करें प्याज अंदर से शरीर को ठंडक देता है।

3. आप ज्यादा गर्मी लगने पर पुदीना और तुलसी का उपयोग भी कर सकते हैं इनका उपयोग करने के लिए दोनों को पीसकर पानी में मिला लें और दिन भर में थोड़ा-थोड़ा पिए। इसके अलावा आप गर्मी के मौसम में मिलने वाले फलों का या उनके जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

4. खुले शरीर धूप में ना निकलें। यदि धूप में निकलने की जरूरत पड़ जाए तो आंखों में चश्मा जरूर पहन लें और कपड़े हल्के सफेद रंग के पहने। गर्मी के मौसम में ज्यादा मसाले और तेल वाली चीजों का सेवन ना करें।

Note: यदि आपको बार-बार लू लगने की समस्या हो रही है और शरीर में बहुत ज्यादा कमजोरी है तो एक बार डॉक्टर से जरूर चेक करा लें। हो सकता है आपको कोई और बीमारी हो या आपको डॉक्टरी इलाज की आवश्यकता हो।

दोस्तों कैसी लगी आपको यह जानकारी लू उतरने का देशी तरीका | Lu utarne ka tarika हमें कमेंट में जरूर बताइएगा और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)