जानिए भारत में मदर्स डे कब है और मदर्स डे क्यों मनाया जाता है | Mother's Day kab hai 2023 in india

0

भारत में मदर्स डे कब है और मदर्स डे क्यों मनाया जाता है | Mother's Day kab hai 2023 in india

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे भारत में मदर्स डे कब है और मदर्स डे क्यों मनाया जाता है। तो चलिए समझते हैं कि आखिर मदर्स डे के दिन को लेकर लोगों में इतना कन्फ्यूजन क्यों रहता है, और लोग मदर्स डे की डेट अक्सर भूल क्यों जाते हैं।

मदर्स डे कब है और मदर्स डे क्यों मनाया जाता है | Mother's Day kab hai 2023 in india
Mother's Day kab hai 2023 in india

मदर्स डे कब है - Mother's Day kab hai 2023 in india

दुनिया भर में मदर्स डे अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता है।  संयुक्त राज्य अमेरिका सहित अधिकांश देशों में मदर्स डे मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। भारत में 2023 में 14 मई को मदर्स डे मनाया जाएगा।

Mother's Day 2023: मदर्स डे मां और बच्चों के लिए एक खास दिन होता है। ये दिन मां को समर्पित होता है। मदर्स डे माताओं के लिए प्रशंसा और प्यार दिखाने का दिन है। मातृ दिवस माता को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। मदर्स डे मनाने का उद्देश्य मां के प्रति सम्मान और प्रेम दिखाना है। मदर्स डे यानी मातृ दिवस हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है।

दुनिया भर में मदर्स डे अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, न्यूजीलैंड और कनाडा सहित अधिकांश देशों में मदर्स डे हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस साल ये दिन 14 मई 2023 को है। यानी मदर्स डे 14 मई 2023 को मनाया जाएगा। कई देशों में मदर्स डे मार्च के महीने में मनाया जाता है।

मदर्स डे wallpaper Download के लिए क्लिक करें:

मदर्स डे क्यों मनाते हैं - Mother's Day kyo manate hain

मदर्स डे कब से मनाया जा रहा है और इसके इतिहास को लेकर कई मत हैं। कई लोगों का कहना है कि माताओं और मातृत्व का सम्मान के लिए उत्सव करने के आयोजन प्राचीन यूनानियों और रोमनों में देखे जा सकते हैं। उन्होंने देवी मां रिया ( Rhea) और स्य्बेले (Cybele) के सम्मान में त्योहारों का आयोजन किया था।

इस विचार धारा के लोगों का दावा है कि मातृ पूजा की रिवाज पुराने ग्रीस से आई थी। जो ग्रीक देवताओं की मां स्य्बेले की पूजा करते थे और मातृ दिवस मनाते थे। यह त्योहार एशिया माइनर के आस-पास और साथ ही साथ रोम में भी मार्च के आसपास मनाया जाता था।

मदर्स डे का इतिहास

कुछ लोगो का मानना है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में मदर्स डे मनाने की शुरुआत 1908 में अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस ने की थी। एना जार्विस को अपनी मां एन रीव्स जार्विस से खास लगाव था। जार्विस अपनी मां के साथ ही रहती थी। उन्होंने कभी शादी भी नहींकी थी।

मां के निधन के बाद एना जार्विस ने उनकी याद में एक कार्यक्रम आयोजित की थी और कहा जाता है कि यहीं से मदर्स डे की शुरूआत हुई थी। एना जार्विस एक शांति कार्यकर्ता थीं, जिन्होंने गृहयुद्ध के दौरान घायल सैनिकों की देखभाल के लिए मदर्स डे वर्क क्लब की स्थापना की थी। एना जार्विस का मकसद अपनी मां के परिवार और देश के प्रति समर्पण और बलिदान को श्रद्धांजलि देना था।

एना जार्विस की कोशिशों की वजह से ही 1914 में संयुक्त राज्य अमेरिका में मदर्स डे को आधिकारिक मान्यता मिली। तब से हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे दुनिया भर में मनाया जाने लगा।

FAQs

Question: मदर्स डे कब है?

Answer: मदर्स डे 2023, 14 मई को मनाया जाएगा।

Question: मदर्स डे क्यों बनाया गया?

Answer: मदर्स डे का आधुनिक संस्करण संयुक्त राज्य अमेरिका में 1908 में एना जार्विस द्वारा बनाया गया था, जो अपनी मां की स्मृति और उनके द्वारा अपने परिवार और देश के लिए किए गए बलिदानों का सम्मान करना चाहती थीं।  जार्विस के प्रयासों से संयुक्त राज्य अमेरिका में 1914 में मदर्स डे को आधिकारिक मान्यता मिली।

उम्मीद है आप अब समझ गए होंगे कि सन 2023 में मदर्स डे कब है और इसका क्या महत्व है आप मदर्स डे में अपनी मां को किस तरह विश करते हैं हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर कीजिएगा

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)