पटाखों से होने वाले प्रदूषण पर निबंध 500 शब्दों में | Essay on pollution caused by firecrackers in Hindi

0

पटाखों से होने वाले प्रदूषण पर निबंध 500 शब्दों में

दिवाली एक खुशी का त्योहार है, लेकिन हमें इस त्योहार को मनाते समय पर्यावरण की रक्षा के बारे में भी सोचना चाहिए। पटाखों से होने वाले प्रदूषण को कम करके हम अपने पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित बना सकते हैं।

पटाखों से होने वाला प्रदूषण

दीपावली भारत का सबसे बड़ा त्योहार है। इस त्योहार पर लोग पटाखों का उपयोग करके खुशियां मनाते हैं। लेकिन पटाखों का उपयोग पर्यावरण के लिए हानिकारक होता है। पटाखों से होने वाले प्रदूषण को दो भागों में बांटा जा सकता है: वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण।
पटाखों से होने वाले प्रदूषण पर निबंध

वायु प्रदूषण
पटाखों में प्रयुक्त होने वाले रसायनों से वायु में विभिन्न प्रकार के प्रदूषक पदार्थ निकलते हैं, जिनमें शामिल हैं:

* सल्फर डाइऑक्साइड (SO2)
* नाइट्रोजन ऑक्साइड (NOx)
* सल्फर ट्राइऑक्साइड (SO3)
* कार्बन मोनोऑक्साइड (CO)
* पार्टिकुलेट मैटर (PM)

ये प्रदूषक पदार्थ वातावरण में विषैले प्रभाव डालते हैं। सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड अम्ल वर्षा का कारण बनते हैं, जो मिट्टी, पानी और वनस्पति को नुकसान पहुंचाते हैं। सल्फर ट्राइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड वायु प्रदूषण के प्रमुख कारण हैं, जो श्वसन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं। पार्टिकुलेट मैटर हवा में मौजूद सूक्ष्म कणों को कहते हैं, जो सांस लेने के साथ फेफड़ों में प्रवेश कर सकते हैं और स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकते हैं।

ध्वनि प्रदूषण
पटाखों से निकलने वाली तेज आवाज भी ध्वनि प्रदूषण का कारण बनती है। दिवाली के दौरान पटाखों की आवाज 100 डेसिबल से अधिक हो सकती है, जो कानों के लिए हानिकारक होती है। ध्वनि प्रदूषण से सुनने की क्षमता में कमी, सिरदर्द, अनिद्रा और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

प्रदूषण को कम करने के उपाय

पटाखों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं:

* पटाखों का उपयोग कम करें या बंद करें।
* कम प्रदूषण वाले पटाखों का उपयोग करें।
* पटाखों को खुले स्थान पर जलाओ, जहां धुआं और आवाज दूसरों को परेशान न करें।

निष्कर्ष
पटाखों से होने वाला प्रदूषण एक गंभीर समस्या है। इस समस्या को कम करने के लिए हमें सभी को मिलकर प्रयास करने की जरूरत है। पटाखों का उपयोग कम करके या बंद करके हम अपने पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित बना सकते हैं।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)