जुआ खेलना कैसे बंद करें जानिए 7 तरीके | Jua khelnaa kaise band karen

1

जुआ खेलना कैसे बंद करें | Jua khelnaa kaise band karen

कम समय में ज्यादा पैसे कमाने के लालच में लोग जुआ खेलना पसंद करते हैं बार-बार जुआ खेलने के कारण लोगों को इसकी आदत लग जाती है और वे जुए की लत की शिकार हो जाते हैं। जुए की लत के शिकार लोगों में ज्यादातर पाया गया है कि उन्हीं लोगों को ज्यादातर जुए की लत लगती है जिन लोगों की संगत बुरी होती है।

जुआ खेलना कैसे बंद करें  Jua khelnaa kaise band karen

बुरी संगत के चलते ही लोग जुए की लत का शिकार होते हैं। एक दो बार जुए में ज्यादा पैसे जीत लेने के बाद लोगों का छोटे-मोटे काम में मन नहीं लगता और वे सोचते हैं कि एक ना एक दिन वे लंबी बाजी मार लेंगे और जुए में कोई ऐसा दांव जीत जाएंगे जिसके बाद उन्हें कभी काम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन होता इसके विपरीत हैं जुए खेलते खेलते इंसान कंगाल हो जाता है उसके पास कुछ भी नहीं बचता वह पैसे परिवार और अपनी इज्जत सब दांव पर लगा देता है।

जुए की लत कई प्रकार की हो सकती है जैसे कि ताश खेलना, लॉटरी खेलना, सट्टा खेलना, तीन पत्ती खेलना और भी कई तरह की जुए की लत होती है जिसका शिकार लोग आमतौर पर होते हैं।

अब बात करते हैं कि जुए की लत से कैसे बचा जा सकता है ऐसा नहीं है कि जुआ खेलने वाला व्यक्ति कभी जुए की लत छोड़ नहीं सकता। यदि उसे अच्छे से ट्रीट किया जाए तो 1 दिन जुआ खेलने वाला व्यक्ति जुआ खेलने की लत को छोड़कर सामान्य जीवन जीने लगता है। बस उसे संयम से काम लेने की जरूरत होती है।

जुआ खेलने की लत कैसे छोड़े जानिए 7 तरीके

1. यदि आप पूरी तरह से जुआ खेलना छोड़ना चाहते हैं तो सबसे पहले ऐसे लोगों की संगत छोड़ दें जो जुआ खेलते हैं। जुए की लत में ज्यादातर पाया गया है कि लोग बुरी संगत का शिकार होते हैं जिसके चलते उन्हें जुए की लत लग जाती है। अपने ऐसे दोस्तों को अलविदा कह दें जो जुआ खेलते हैं या जुआ खेलने के लिए आप को प्रोत्साहित करते हैं।

2. इसके बाद अपने मन को समझाएं अपने मन को यह बताएं कि पैसा मेहनत से कमाया जाता है जुए में जीता गया पैसा एक प्रकार का भ्रम होता है जुए में जीता गया पैसा आज है तो कल नहीं है। अपने आप को यह समझाने की कोशिश करें कि आप भी मेहनत कर सकते हैं और दूसरे लोगों की तरह कुछ काम करके पैसा कमा सकते हैं।

3. अपने आप को यह समझाएं कि पैसे मेहनत करके कमाएं जाते हैं। दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो मेहनत करके पैसे कमा रहे हैं। इसीलिए मेहनत से कमाएं पैसों को जुए में उड़ा देना या जुए की बाजी में हार जाना कोई अच्छी बात नहीं है।

4. यदि आपका मन बार-बार जुए की तरफ जाता है तो मेडिटेशन का सहारा लें सुबह शाम समय निकालकर 20 से 25 मिनट तक ध्यान लगाएं और योगाभ्यास करें। इससे आपका मन शांत रहेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे।

5. कोई एक अच्छी आदत डालें जैसे की किताबें पढ़ना, अच्छी मूवी देखना, बाहर घूमने जाना इत्यादि ऐसी आदत डालें जिससे आपका मन जुआ खेलने की ओर आकर्षित ना हो और आप जितना हो सके जुए से अपनी दूरी बना लें।

6. आपको जुए की लत से हो चुके नुकसान को भुलाकर अपने शारीरिक एवं मानसिक श्रम के द्वारा धन कमाने की कोशिश में ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

7. पैसों की बचत करना सीखें ये देखें कि आप जुए में जो पैसे बर्बाद कर रहे हैं उन्हें आप बचाकर और क्या क्या कर सकते हैं नई गाड़ी खरीद सकते हैं नया घर खरीद सकते हैं, अपने लिए हर महीने नए कपड़े खरीद सकते हैं आप बचाए गए पैसों से बहुत कुछ कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं दोस्तों ऊपर बताए गए तरीके आपको जुए की लत से बाहर निकालने में काफी मदद करेंगे यदि इसके बाद भी आपको कोई समस्या आती है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी मदद करेंगे।

Post a Comment

1Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. जुआ का लात नही छूट रहा है बहुत कोशिश कर चुके है सर

    ReplyDelete
Post a Comment