Movie: द कश्मीर फाइल्स की कहानी का सार | The Kashmir Files ki Kahani

0

द कश्मीर फाइल्स की कहानी का सार | The Kashmir Files ki Kahani

द कश्मीर फाइल्स The Kashmir Files फिल्म की कहानी क्या है, द कश्मीर फाइल्स फिल्म इतनी चर्चा में क्यों है, कश्मीर फाइल्स का मतलब क्या है, द कश्मीर फाइल फिल्म्स में क्या दिखाया गया है जो इसकी इतनी चर्चा हो रही है? ऐसे ही बहुत से प्रश्न है जो आज के समय में लोग इंटरनेट में खोज रहे हैं।

द कश्मीर फाइल्स की कहानी का सार  The Kashmir Files ki Kahani
द कश्मीर फाइल्स की कहानी का सार | The Kashmir Files ki Kahani

ऐक्टर:अनुपम खेर,मिथुन चक्रवर्ती,पुनीत इस्‍सर,दर्शन कुमार,पल्‍लवी जोशी

डायरेक्टर : विवेक अग्‍न‍िहोत्री

श्रेणी: Hindi, Drama, Thriller, History

अवधि: 2 Hrs 50 Min

The Kashmir Files की कहानी का सार

हमारे भारत के पुराने इतिहास के पन्नों में ऐसी बहुत सी दर्दनाक घटनाएं हैं जिसने इंसानियत और समाज को ना सिर्फ संसार शर्मसार किया है बल्कि एक ऐसा जख्म दिया है जिसके निशान आज भी मौजूद हैं। आज से कई साल पहले कश्मीर से अल्पसंख्यक हिंदू पंडितों का पलायन और उनकी दुर्दशा एक ऐसी सच्चाई है इसी सच्चाई को द कश्मीर फाइल्स The Kashmir Files फिल्म में दिखाया गया है। यह फिल्म आपको भावनात्मक रूप से जगाती है। यह 1990 के दशक की कश्मीर घाटी को दिखाती है और कश्मीरी पंडितों पर आतंकियों द्वारा किए गए जुल्म को दिखाती है। इस्लामिक आतंकवादियों द्वारा पंडितों को उनके घरों से भगाने के लिए मजबूर किए जाने की कहानी बताती है।

इस फिल्म में बताया गया है कि कैसे 1990 के दशक में कश्मीर से हिंदू पंडितों को भगाया गया भगाने के साथ-साथ उनके साथ अत्याचार किया गया। उनकी महिलाओं को पीड़ित किया गया। यह पूरी कहानी इस फिल्म में दिखाई गई है जो कि सच्ची घटनाओं पर आधारित है।

इस फिल्म में अनुपम खेर ने एक बार फिर जबरदस्त एक्टिंग की है वह अपने परफॉर्मेंस से दिल दहला देते हैं। पर्दे पर उन्हें देखकर लगता है कि जैसे वे अच्छी तरह से कश्मीरी पंडितों का दर्द समझते हैं। उनके दर्द को समझते हुए आपका गला भी बैठ जाता है। एक खोए हुए घर को किस तरह एक इंसान अपनी पूरी जिंदगी नहीं भूल पाता इस फिल्म में दिखाया गया है। इस फिल्म में पल्लवी जोशी भी उतनी ही प्रभावशाली रही है बतौर दर्शक आपको यह कमी खलती है कि पल्लवी जोशी के किरदार में और कुछ भी होना चाहिए था। इसके अलावा मिथुन चक्रवर्ती ने भी अपने किरदार को बहुत ही अच्छी तरह निभाया है।

द कश्मीर फाइल्स The Kashmir Files फिल्म की कहानी में क्या है

इस फिल्म की कहानी में बताया गया है कि जिस मिट्टी में हम जन्म लेते हैं जिस आंगन में हमारा बचपन बीता है जिन गलियों में हम जवान होते हैं। उसी मिट्टी और उसी आंगन और उन गलियों को हमेशा के लिए यदि हमें छोड़ना पड़े और अपने ही देश में एक रिफ्यूजी की तरह जिंदगी बसर करनी पड़े तो कैसे लगेगा। इसी दर्द को इस फिल्म में बताया गया है। साथ ही साथ कश्मीरी आतंकवादियों द्वारा पंडितों के साथ किए गए अत्याचार को भी अच्छी तरह से इस फिल्म में दिखाया गया है द कश्मीर फाइल्स फिल्म उस त्रासदी को झेल चुके लोगों की सच्ची कहानियों पर आधारित है।

यदि आप अपनी जिंदगी से 3 घंटे का समय निकाल सकते हैं तो इस फिल्म को जरूर देखें और आपके क्या विचार हैं इस फिल्म के बारे में हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर करें।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)