लोहे के बर्तन में खाना बनाने के 5 फायदे | Lohe ke bartan me khana banane ke fayde

0

लोहे के बर्तन में खाना बनाने के फायदे | Lohe ke bartan me khana banane ke fayde

आज हम जानेंगे लोहे के बर्तन में खाना बनाने के फायदे और लोहे के बर्तन में खाना बनाते समय किन सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए इन बातों के बारे में।

बहुत पुराने समय में लोग मिट्टी से बने हुए बर्तनों का उपयोग खाना पकाने के लिए करते थे। धीरे-धीरे करके यह परंपरा बदल गई इंसान जब धातुओं का उपयोग करने लगा तो मिट्टी के बर्तन की जगह धातुओं से बने हुए बर्तनों का प्रयोग खाना बनाने के लिए किया जाने लगा। सबसे ज्यादा एलुमिनियम धातु का प्रयोग खाना बनाने के लिए किया जाता है। इसके बाद स्टील धातु का प्रयोग खाना बनाने के लिए किया जाता है और सबसे आखिर में लोहे के बर्तनों का उपयोग खाना बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन हम आपको बता दें लोहे के बर्तनों में खाना बनाने के अपने अलग ही फायदे हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं आज हम उन्हीं फायदों के बारे में जानेंगे।

लोहे के बर्तन में खाना बनाने के फायदे | Lohe ke bartan me khana banane ke fayde

लोहे के बर्तन में खाना बनाने के फायदे

ज्यादातर लोग खाना बनाने के लिए कढ़ाई का उपयोग करते हैं 

1)यदि हम लोहे की कढ़ाई में खाना बनाएं तो उसमें मौजूद लोहे के कुछ अंश भोजन में मिल जाते हैं लोहे में आयरन होता है जो शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है.

2)आयरन ना केवल शरीर की कोशिकाओं के लिए जरूरी है बल्किं आयरन हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी बढ़ाता है 3)और लाल रक्त कोशिकाओं को विकसित करने में भी मदद करता है.

लोहे के बर्तन में खाना बनाने के फायदे | Lohe ke bartan me khana banane ke fayde

4)जिन लोगों को खून की कमी होती है उन लोगों के लिए भी आयरन बहुत ज्यादा जरूरी होता है ऐसी में यदि हम लोहे के बर्तनों का उपयोग खाना बनाने के लिए करेंगे तो हमारे शरीर में होने वाली आयरन की कमी दूर होगी।

5)आयरन होने के साथ ही साथ जब लोहे की कढ़ाई में खाना पकाया जाता है तो खाना खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है क्योंकि खाने में हल्की हल्की सोंधी सोंधी लोहे की खुशबू आती है जो कि खाने को और लाजवाब बनाती है। आपने भी कभी लोहे के बर्तन में पके हुए भोजन को खाया होगा तो आपने भी गौर किया होगा लोहे के बने हुए बर्तनों में पके भोजन को खाने का अपना एक अलग ही आनंद है।

लोहे के बर्तन में खाना बनाने के फायदे | Lohe ke bartan me khana banane ke fayde

लोहे के बर्तन में किन सब्जियों को बनाना चाहिए

लोहे के बर्तन में सभी तरह की सब्जियों को पकाया जा सकता है इन सब्जियों को लोहे के बर्तन में पकाने से इनमें मौजूद पोषक तत्व दुगने हो जाते हैं और सब्जियों का आयरन लोहे की कढ़ाई के आयरन के साथ मिलकर शरीर को और भी लाभ पहुंचाता है लोहे के बर्तनों में पकाई जाने वाली सब्जियों में निम्नलिखित सब्जियां प्रमुख हैं:- 

  1. पालक 
  2. चना 
  3. राजमा 
  4. शिमला मिर्च 
  5. कटहल 
  6. आलू 
  7. गोभी 
  8. बैंगन 
  9. सभी तरह की शाक 
  10. चिकन मुर्गा
  11. मटन बकरा
  12. अंडे की सब्जी 
  13. लौकी 
  14. पनीर

लोहे के बर्तन में किन सब्जियों को नहीं बनाना चाहिए

कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जिन्हें लोहे के बर्तनों में नहीं बनाना चाहिए जिन सब्जियों में खटाई या अम्ल की मात्रा ज्यादा होती है ऐसी सब्जियों को लोहे के बर्तन में नहीं बनाना चाहिए ऐसी सब्जियां लोहे के बर्तन के आयरन के साथ प्रक्रिया करके हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं या हमारा पेट खराब हो सकता है इन सब्जियों में प्रमुख हैं:-

  1. रायता 
  2. कड़ी 
  3. रसम 
  4. टमाटर 
  5. चटनी 
  6. सांभर 
  7. चोखा
  8. चाट
  9. जल जीरा
  10. दूध नहीं पकाना चाहिए
  11. दही
  12. आम का पना 
  13. किसी भी तरह की चटनी

लोहे के बर्तन का उपयोग करते समय क्या सावधानी रखनी चाहिए

लोहे के बर्तन का उपयोग करते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए लोहे का बर्तन ऑक्सीजन के साथ बहुत जल्दी प्रक्रिया करता है इसीलिए यदि लोहे के बर्तन में कुछ दिनों तक खाना नहीं बनाया जाए तो ऑक्सीजन के साथ प्रक्रिया करके लोहे के बर्तन में जंग लग जाता है। जंग को खाना हमारे लिए किसी भी तरह से अच्छा नहीं माना जाता। लोहे का बर्तन को उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से धो लेना चाहिए और जंग से बचने के लिए सूखे कपड़े से पोंछ कर लोहे के बर्तन में सरसों का तेल लगाना चाहिए और खट्टी और अमल वाली सब्जियों को लोहे की कढ़ाई में बनाने से बचना चाहिए।

आप खाना बनाने के लिए किस तरह के बर्तन का उपयोग करते हैं मिट्टी के बर्तन का, स्टील के बर्तन का, एलुमिनियम के बर्तन का या फिर लोहे के बर्तन का हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर कीजिएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)