सोचने समझने की शक्ति कैसे बढ़ाएं | सोचने की शक्ति बढ़ाने के 13 तरीके | Sochne samajhne ki shakti kaise badhaye

0

सोचने समझने की शक्ति कैसे बढ़ाएं | Sochne samajhne ki shakti kaise badhaye

आज हम बात करेंगे कि कैसे हम अपने सोचने समझने की शक्ति को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए हमें कुछ तरीके अपनाने होंगे जिनके बारे में हम आगे बात करेंगे।

सोचने समझने की शक्ति कैसे बढ़ाएं | Sochne samajhne ki shakti kaise badhaye

सोचने समझने की शक्ति- प्रत्येक व्यक्ति की सोचने समझने की शक्ति अलग-अलग होती है कुछ लोगों की सोचने समझने की शक्ति ज्यादा होती है वहीं कुछ लोगों की कम होती है। इंसान जो भी काम करता है अपने सोचने समझने की शक्ति के आधार पर ही करता है इंसान जैसा सोचता है उसी तरह का बन जाता है और वैसा ही काम करता है। आज हम बात करेंगे कि कैसे हम कुछ तरीकों को अपनाकर अपने सोचने और समझने की शक्ति को बढ़ा सकते हैं।

सोचने और समझने की शक्ति को बढ़ाने के 13  तरीके

यहां कुछ तरीके बताए जा रहे हैं जिन्हें अपनाने के बाद आप अपने सोचने और समझने की शक्ति को बढ़ा सकते हैं और अपनी सोचने की शक्ति का अच्छा खासा उपयोग कर सकते हैं।

1. किताबें पढ़े

किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती है किताबे कुछ बोलती नहीं लेकिन इसके बाद भी हमें बहुत कुछ ज्ञान दे जाती हैं इसीलिए किताबें पढ़ने की आदत बनाएं। किताबें पढ़ने से हमारा मन शांत होता है और पढ़ी हुई बातें हमें याद रहती हैं जिससे हमारा दिमाग विकसित होता है और हमारे सोचने और समझने की शक्ति बढ़ती है।

सोचने समझने की शक्ति कैसे बढ़ाएं | Sochne samajhne ki shakti kaise badhaye

2. ऑडियो बुक सुने

आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में किताबें पढ़ पाना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं होता इसीलिए आप ऑडियो बुक का सहारा ले सकते हैं। आज के समय में मोबाइल में ऐसे बहुत से ऑडियोबुक ऐप हैं जिनको आप डाउनलोड करके ऑडियोबुक सुन सकते हैं। ऑडियो बुक सुनने से भी हमारा दिमाग एकाग्र बना रहता है क्योंकि ऑडियोबुक से आने वाली आवाज हमारे कानों के जरिए सीधे दिमाग में जाती है और हमारे दिमाग में वह बात बैठ जाती है। और उस बात को हम अच्छी तरह से समझ पाते हैं इसीलिए ऑडियोबुक सुनने की आदत बनाएं।

3. नई जानकारी कलेक्ट करते रहें

दुनिया हर दिन अपडेट होती जा रही है यदि ऐसे में आप अपने आप को अपडेट नहीं करेंगे तो आप पीछे होते जाएंगे इसीलिए नई नई आने वाली जानकारियों को कलेक्ट करते रहें और अपना ज्ञान बढ़ते रहें। इसके लिए आप रोजाना न्यूज़पेपर पढ़ें, मैगजीन पढ़ें, टीवी में न्यूज़ देखें और अपने आपको हमेशा अपडेट रखें।

4. पजल गेम सॉल्व करें

जब कभी आप बोर फील कर रहे हो तब पजल गेम सॉल्व करने की कोशिश करें। आज के समय में मोबाइल में ऐसी बहुत सी पजल गेम डाउनलोड हो जाते हैं जिन्हें आप खाली टाइम में खेल सकते हैं। ये पजल गेम हमारी ब्रेन की पावर को बढ़ते हैं और हमारे सोचने समझने की शक्ति का विकास भी करते हैं।

5. रोजाना मेडिटेशन करें

रोजाना समय निकालकर 15 मिनट के लिए मेडिटेशन जरूर करें। मेडिटेशन करने के लिए किसी खाली स्थान पर पालथी मारकर बैठ जाएं इसके बाद अपने दोनों हाथों को घुटने पर रखकर आंखें बंद करके गहरी-गहरी सांसे लें ऐसा 15 मिनट तक करें ऐसा करने से आपका मन शांत होगा मन फ्रेश होगा और आपके मन में नए-नए विचार आएंगे और आपके सोचने और समझने की शक्ति बढ़ेगी।

सोचने समझने की शक्ति कैसे बढ़ाएं | Sochne samajhne ki shakti kaise badhaye

6. रोजाना योग करें

यदि आप कसरत और जिम नहीं कर पा रहे हैं तो प्रतिदिन योगा करने की आदत डालें। प्रतिदिन आप 20 मिनट का समय निकालें और योगाभ्यास करें। आप किसी भी तरह का योग अभ्यास कर सकते हैं योगाभ्यास कैसे करें इसके लिए आप यूट्यूब में बहुत से वीडियो देख सकते हैं योग बहुत ही सरल होता है आसानी से सीखा जा सकता है जो हमारे दिमाग के साथ-साथ हमारे शरीर को भी स्वस्थ रखता है। यदि आप भी स्वस्थ शरीर और तेज दिमाग चाहते हैं तो योग को अपने जीवन का हिस्सा जरूर बनाएं।

7. टेक्नोलॉजी का उपयोग करें

कुछ लोगों का मानना है कि टेक्नोलॉजी हमारे सोचने और समझने की क्षमता को कम करती है लेकिन ऐसा नहीं है यदि स्मार्ट तरीके से टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाए तो ये हमारे सोचने और समझने की शक्ति बढ़ती है। आप अपने सोचने और समझने की शक्ति को बढ़ाने के लिए बहुत ही ऐसी टेक्नॉलॉजी हैं जिनका उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के तौर पर आप मोबाइल को ही लीजिए आप मोबाइल से बहुत सी चीजें सीख सकते हैं मोबाइल में इंटरनेट है यदि आप इस का अच्छा उपयोग करेंगे तो आप बहुत सी जानकारी कलेक्ट कर पाएंगे इसीलिए टेक्नोलॉजी के मामले में हमेशा अपने आप को अपडेट रखते हुए टेक्नोलॉजी से सीखने की कोशिश करें।

सोचने समझने की शक्ति कैसे बढ़ाएं | Sochne samajhne ki shakti kaise badhaye

8. दिमाग को शांत रखने की कोशिश करें

आज के समय में देखने में आया है कि इंसान को बहुत जल्दी गुस्सा आ जाता है यदि थोड़ा सा भी काम इंसान के मन के हिसाब से नहीं होता तो इंसान को तुरंत ही गुस्सा आने लगता है। ऐसी आदत आप बिल्कुल भी ना बनाएं ऐसी आदत आपके दिमाग को कमजोर बनाती है कोशिश करें अपने दिमाग को हमेशा शांत रखने की शांत दिमाग में नए-नए आईडिया और विचार पैदा होते हैं जिससे हमारे सोचने और समझने की शक्ति बढ़ती है।

9. सुनने और समझने की आदत बनाएं

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह बिना रुके बोलते ही जाते हैं और दूसरों की बातें नहीं सुनते। ऐसी आदत आप बिल्कुल भी ना बनाएं कहने का मतलब उतना ही बोलें जितना जरूरी हो। लेकिन सुनने की आदत बनाएं सामने वाला क्या कह रहा है, क्यों कह रहा है, किस तरह कह रहा है, ये समझने की कोशिश करें ऐसा करने से आप एक अच्छे विचारक बनेंगे जो आपके सोचने और समझने की शक्ति को बढ़ाएगा।

10. कुछ समय धूप में बिताएं

धूप से हमें विटामिन डी और कई पोषक तत्व मिलते हैं इसीलिए दिन का कुछ समय धूप में बिताएं। ऐसा नहीं है कि आप दिन भर धूप में रहे लेकिन 5 से 10 मिनट का समय निकालकर धूप में अवश्य खड़े हो। ऐसा करने से आपके शरीर में एक नई ऊर्जा का विकास होगा जो आपके दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद रहेगा।

11. गाने सुनने की आदत बनाएं

जब कभी आप बोर फील करे तो गाने सुनने की आदत बनाएं। गाने सुनने से हमारा मतलब ये नहीं कि आप तेज आवाज वाले डीजे सॉन्ग सुने। गाने से मतलब है आप मधुर आवाज वाले गाने सुने या आप मेडिटेशन सोंग्स भी सुन सकते हैं ऐसा करने से आपका दिमाग बहुत तेजी से काम करेगा। गाने सुनने से दिमाग की पावर बढ़ती है और दिमाग में नए-नए विचारों का जन्म होता है।

12. अपनी नींद पूरी करें

इतना सब करने के बाद भी यदि आप अच्छी नींद नहीं लेंगे तो सब बंटाधार हो जाएगा। इसीलिए अपनी नींद पूरी जरूर करें रोज 8 से 9 घंटे की नींद अवश्य पूरी करें। इसके लिए आप रात के 10:00 बजे सो जाएं और सुबह 5:00 बजे उठने की कोशिश करें। रात का खाना जल्दी खाने की कोशिश करें और रात के खाने को हल्का ही रखें ताकि आपको अच्छी तरह नींद आए गहरी नींद हमारे दिमाग को फ्रेश करती है और हमारे दिमाग में नए-नए आइडिया को जन्म देती है।

13. धूम्रपान और नशीली चीजों से दूर रहें

धूम्रपान और नशा करने की आदत हमारे सोचने और समझने की शक्ति को बर्बाद करके रख देते हैं। एक नशेड़ी व्यक्ति कभी भी अच्छी बातें नहीं सोच सकता और ना ही उसका दिमाग अच्छी तरह चल सकता है। इसीलिए यदि आप अपने सोचने और शक्ति को नए स्तर पर ले ना ले जाना चाहते हैं तो धूम्रपान और नशीली चीजों से दूर रहें। यदि आपको ऐसी आदत लग गई है तो कोशिश करें इन आदतों को धीरे-धीरे छोड़ने की।

इसके अलावा आप अपनी खानपान की आदतों में भी सुधार करें। ज्यादा देर से पचने वाला भोजन ना करें। तेज मसाले वाले भोजन से दूर रहें। बाहर का खाना कम खाएं। कोशिश करें अपने आहार में हरी सब्जियों की मात्रा बढ़ाने की। हरी सब्जियों के साथ आप फल फूल और जूस को भी अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं। कहने का मतलब संपूर्ण भोजन करें जिससे आपको सभी प्रकार के पोषक तत्व मिल सकें।

दोस्तों ऊपर बताए गए तरीकों को अपनाकर आप अपने सोचने और समझने की शक्ति को बढ़ा सकते हैं ये तरीके काफी फायदेमंद है और आप यकीन मानिए ये तरीके बिल्कुल काम करते हैं लेकिन होता ये है हम इन तरीकों के बारे में पढ़ तो लेते हैं लेकिन इन तरीकों को हम अपनी जिंदगी में अपनाते नहीं है। तो दोस्तों मेरी बात मानिए आप 1 महीने के लिए इन तरीकों को अपनाकर के देखिए आप खुद अपने आप में बदलाव महसूस करेंगे और आप इन तरीकों को जीवन भर के लिए अपना लेंगे। आपके क्या विचार है इस बारे में हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर कीजिएगा।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)