पेशाब का रंग कैसा होना चाहिए यूरिन कलर चार्ट | Urine colour chart in hindi

0

पेशाब का रंग कैसा होना चाहिए चार्ट | Urine colour chart in hindi

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं यूरिन कलर चार्ट हिंदी में इस चार्ट में आप देख सकते हैं पेशाब का रंग कैसा होना चाहिए।

पेशाब का रंग कैसा होना चाहिए 

नीचे दिए गए चार्ट में आप 1 से 8 तक क्रम देख सकते हैं यदि आपका एक से दो यानी कि हाइड्रेट आता है तो आप के पेशाब का रंग हल्का पीला होना चाहिए जोकि नॉर्मल है।

पेशाब का रंग कैसा होना चाहिए चार्ट | Urine colour chart in hindi

पेशाब का रंग कैसा होना चाहिए यूरिन कलर चार्ट  Urine colour chart in hindi
पेशाब का रंग कैसा होना चाहिए यूरिन कलर चार्ट  Urine colour chart in hindi

पेशाब का रंग हाइड्रेट

यदि आप के पेशाब का रंग हाइड्रेट आता है तो आपको ज्यादा पानी पीने की जरूरत नहीं है आप नॉर्मल 1 से 2 गिलास पानी पी सकते हैं आपका शरीर पूरी तरह से हाइड्रेटेड है।

पेशाब का रंग कम हाइड्रेट 

यदि आप के पेशाब का रंग गहरा पीला आ रहा है आपका रिजल्ट कम हाइड्रेटेड है तो आपको दो से तीन गिलास पानी पीने की जरूरत है ऐसे में आप तुरंत दो से तीन गिलास पानी पीजिए आपके शरीर को पानी की बहुत जरूरत है।

पेशाब का रंग डिहाइड्रेट

यदि आप का रिजल्ट 6, 7 और 8 आ रहा है तो आप पूरी तरह से डिहाइड्रेटेड हैं आपके शरीर में पानी की बहुत कमी है। आपको तुरंत ही 3 से 6 गिलास पानी पीने की जरूरत है। अपनी शरीर की क्षमता के अनुसार पेट भर कर पानी पी लीजिए। हो सकता है इतना ज्यादा डिहाइड्रेट होने के कारण आपको डॉक्टर को भी दिखाना पड़े। यदि बार-बार ऐसा ही हो रहा है तो किसी अच्छे डॉक्टर को जरूर दिखा ले।

शरीर में बहुत ज्यादा पानी की कमी हो जाने पर आपको ग्लूकोस की बोतल भी चढ़ानी पड़ सकती है इसीलिए समय रहते किसी अच्छे डॉक्टर को जरूर दिखा लें और यदि आपका शरीर हाइड्रेटेड है तो आपको डॉक्टर को दिखाने की जरूरत नहीं है नॉर्मल आप जितना पानी पी रहे हैं उतनी मात्रा में पानी पीते रहें।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)