मुरागें खाने के फायदे | कमल ककड़ी के 10 फायदे – Benefits of Muragen (Kamal Kakdi) in Hindi

0

मुरागें खाने के फायदे | Muragen Khane ke Fayde

कमल ककड़ी को आम बोल चाल की भाषा में मुरागें भी कहा जाता है। इसके अलावा इसे भारत में और भी कई नामों से जाना जाता है लेकिन सबसे ज्यादा फेमस नाम कमल ककड़ी या मुरागें है। इसमें बहुत से पोषक तत्व और खनिज तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। इसका सेवन हमारे शरीर को तंदुरुस्त बनाता है और साथ ही हमें कई बीमारियों से दूर भी रखता है। कमल ककड़ी की तासीर ठंडी होती है ये गर्मियों में मिलने वाली सब्जी है इसे ज्यादातर गर्मियों में ही उपयोग में लाया जाता है। आज हम जानेंगे कमल काकड़ी से होने वाले फायदों के बारे में।

मुरागें खाने के फायदे | कमल ककड़ी के 10 फायदे – Benefits of Muragen (Kamal Kakdi) in Hindi
मुरागें या कमल ककड़ी के फायदे

मुरागें या कमल ककड़ी के फायदे

1. दस्त में आराम

दस्त की समस्या से आराम पाने में मुरागें का उपयोग घरेलू नुस्खे के तौर पर किया जा सकता है। शोध में पाया गया है कि कमल ककड़ी में एंटी डायरिया गुण होते हैं, जो डायरिया से आराम पाने में मदद कर सकते हैं। हां, अगर दस्त गंभीर अवस्था में हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए।

2. सूजन को करे कम

मुरागें कई गुणों से भरपूर होती है और ऐसा ही एक गुण है एंटी इंफ्लेमेटरी। दरअसल, कमल ककड़ी के मेथेनॉल अर्क को एक प्रभावी एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट माना गया है। चूहों पर किए गए एक शोध में यह पता चला है कि कमल ककड़ी का उपयोग इन्फ्लेमेशन को कम करने में प्रभावशाली साबित हो सकता है। इसलिए, कहा जा सकता है कि मुरागें के फायदे सूजन को कम करने में भी मिल सकते हैं।

3. कैंसर में मुरागें के फायदे

मुरागें के फायदे कई बीमारियों से लड़ने में मिल सकते हैं। यहां तक कि कैंसर का खतरा कम करने में भी यह मदद कर सकता है। कमल ककड़ी में मौजूद बायोटिक फाइटोकेमिकल्स को औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है। ये कंपाउंड पेट में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकने में मदद कर सकते हैं। यहां हम स्पष्ट कर दें कि कैंसर एक घातक बीमारी है। अगर कोई इस रोग से पीड़ित है, तो उसे डॉक्टर से उचित इलाज करवाना चाहिए। इस अवस्था में कमल ककड़ी इलाज व दवा के प्रभाव को कुछ हद तक बढ़ा सकती है और साथ ही कैंसर से उबरने में मदद कर सकती हैं।

4.मुरागें खांसी से राहत दिलाए

खांसी से राहत पाने के लिए भी कमल ककड़ी का उपयोग किया जा सकता है। वैज्ञानिक शोध में पाया गया है कि कमल ककड़ी के गुण खांसी से आराम पाने में मदद कर सकते हैं। फिलहाल, इस संबंध में ज्यादा शोध उपलब्ध नहीं है कि यहां इसके कौन से गुण काम करते हैं। इसलिए, खांसी के लिए कमल ककड़ी का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

5. एनीमिया के लिए मुरागें

शरीर में आयरन की कमी एनीमिया का कारण बनती है। शरीर में आयरन की कमी से पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं बन पाता। वहीं, कमल के इथेनॉल अर्क में हेमाटोपोईएटिक प्रभाव (रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने वाले गुण) होते हैं, जो आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया से आराम दिला सकते हैं। कमल ककड़ी में आयरन भी पाया जाता है, लेकिन इस संबंध में ज्यादा शोध उपलब्ध नहीं है कि कमल ककड़ी इसमें कितना प्रभावशाली होगी। इसलिए, इसका उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श अवश्य कर लें।

6. पोटेशियम से समृद्ध मुरागें

पोटेशियम शरीर के लिए जरूरी खनिज है। यह कोशिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करता है और इसकी कमी से कब्ज, थकान व कमजोर मांसपेशियां जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में कमल ककड़ी का सेवन करने से फायदा मिल सकता है। कमल ककड़ी पोटेशियम का समृद्ध स्रोत होती है, जिसे आहार में शामिल किया जा सकता है। डॉक्टरों की मानें तो पोटेशियम, रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है तो साथ ही शरीर में तरल पदार्थों के संतुलन को बनाए रख सकता है।

7. मधुमेह और कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करे

मुरागें के फायदे कोलेस्ट्रोल और मधुमेह शुगर को नियंत्रित करने में भी मिल सकते हैं। कमल ककड़ी में डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं, जो ब्लड कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही कमल ककड़ी का इथेनॉल अर्क शरीर में इंसुलिन का प्रभाव बढ़ाकर खून में ग्लूकोज का स्तर कम करने में मदद कर सकता है। इन समस्याओं का इलाज करने के लिए आप डॉक्टरी परामर्श पर दवाइयों के साथ कमल ककड़ी का उपयोग कर सकते हैं।

8. मुंहासों से आराम दिलाए

कमल के फूल को त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान करने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे झुर्रियां, महीन रेखाएं व दाग धब्बों को कम करना आदि। इन्हीं में मुंहासों का नाम भी शामिल है। इसके अलावा, कमल ककड़ी में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी भी पाया जाता है। वहीं, वैज्ञानिक रूप से सिद्ध किया गया है कि विटामिन-सी मुंहासों से आराम दिला सकता है। इस प्रकार मुंहासों को खत्म करने में कमल ककड़ी मददगार साबित हो सकती है।

9. शरीर को डिटॉक्सिफाई करे मुरागें

शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का मतलब होता है, शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालना। कमल ककड़ी के फायदे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद कर सकते हैं। कमल ककड़ी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट गुण लिवर और किडनी पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का प्रभाव कम करते हैं और शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद कर सकते हैं। डॉक्टरों के अनुसार कमल ककड़ी शरीर में पानी प्रतिधारण (Water retention) को कम कर सकता है। ऐसे में वजन घटाने के लिए भी इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

10. बालों के लिए लाभदायक कमल ककड़ी या मुरागें

बालों के खराब होने का एक बड़ा कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को माना गया है। इसकी वजह से बालों के झड़ने और समय से पहले से सफेद होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने के लिए कमल ककड़ी में मौजूद विटामिन-सी एक प्रभावी एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम कर सकता है और बालों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, कमल ककड़ी में मौजूद आयरन बालों को जल्दी सफेद होने से बचाने में लाभदायक साबित हो सकता है।

कमल ककड़ी या मुरागें की तासीर ठंडी होती है। इसीलिए इसे ठंडी तासीर वाले लोगों को ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए। ये गर्मियों में मिलने वाली सब्जी है इसीलिए इसे ज्यादातर गर्मियों में ही खाना चाहिए। टाइम बे टाइम मिलने पर इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसका ज्यादा सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। यदि आप किसी भी तरह की बीमारी से पहले से जूझ रहे हैं तो इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें। वैसे आप शरीर से नार्मल हैं तो आप बिना झिझक के इस सब्जी का प्रयोग खाने में कर सकते हैं।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)