इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ | Immunity booster foods in hindi

0

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ | Immunity booster foods in hindi

दोस्तों आप देख ही रहे हैं कैसे हर तरफ वायरस फैल रहे हैं और लोगों को बीमार कर रहे हैं। इससे जो लोग बच पा रहे हैं ये वो लोग हैं जिनके शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत है यदि आप भी अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहते हैं अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को दुगना करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करें ये आपको कई तरह के वायरस और कई तरह की बीमारियों से बचने में मदद करेंगे।


1. हरा नींबू

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ | Immunity booster foods in hindi

हरे नींबू का पीएच लेवल 9.9ph पीले नींबू का पीएच मान 8.2 होता है। नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है जो हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देता है।


 2. एवोकैडो


एवोकैडो का पीएच लेवल 15.6ph होता है इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं जिससे हमारा शरीर रोगों से लड़ने के लिए मजबूत होता है। यह भारत में कम मात्रा में पाया जाता है लेकिन इसके अंदर के पोषक तत्वों की वजह से यह बहुत ही फेमस फल है। 


 3. लहसुन

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ | Immunity booster foods in hindi

लहसुन को लाख रोगों की एक दवा माना जाता है किसी ने तो इस पर एक किताब भी लिखी है "लहसुन बादशाह" इस का पीएच मान 13.2 होता है। आप दो कच्चे लहसुन सुबह उपयोग करते हैं तो ये आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं।


 4. आम

आम एक मौसमी फल है इसका पीएच मान 8.7 होता है इसमें भी बहुत से रोगों से लड़ने की क्षमता होती है और पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को बढ़ाते हैं तो आम के मौसम में आम का सेवन जरूर कीजिए।


 5. संतरे


संतरा भी एक मौसमी फल है जो गर्मियों के मौसम में मिलता है लेकिन आजकल यह आपको मार्केट में भी उपलब्ध हो जाएगा इसका सेवन भी इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में काफी मदद करता है।


6. दही खाएं

दही में ज़िंक, कैल्शियम और विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में होता है इसमें प्रोटीन की मात्रा भी पाई जाती है दही खाने से हमारा पाचन तंत्र भी सही रहता है जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसीलिए दही का सेवन जरूर करें।


7. रेड मीट


अगर आप मांसाहार का सेवन करते हैं तो आप रेड मीट को अपने खाने में जरूर शामिल कीजिए इसमें भी पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं रेड मीट में जिंक की मात्रा पाई जाती है जो की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है।


8. मछली


मांसाहार में आप मछली का सेवन भी कर सकते हैं यह भी आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाकर आपके शरीर से खरब केलोस्ट्रोल को हटाती है यदि आप मांसाहार का सेवन नहीं करते हैं तो आपको मार्केट में आसानी से फिश ऑयल की गोलियां में जाएंगी आप उनका सेवन कर सकते हैं।


9. अंडे

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ | Immunity booster foods in hindi

अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है इसमें कैल्शियम की मात्रा भी होती है यह हमारे शरीर की बहुत सी जरूरतों को पूरा करता है इसीलिए रोज एक अंडे का सेवन जरूर करें यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाकर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।


10. पालक


पालक में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं इसमें विटामिन सी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है पालक हरी पत्तेदार सब्जियों में सबसे ज्यादा हिट सब्जी है। इसका सेवा आप कई प्रकार से कर सकते हैं आप पालक पनीर के रूप में या फिर इसका जूस बनाकर पी सकते हैं। आप किसी भी तरह से पालक का सेवन करें यह आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करेगी इसलिए अपने खाने में पालक का सेवन जरूर करें।


दोस्तों आप देख ही रहे होंगे कि कोरोनावायरस के चलते देश किस स्थिति से गुजर रहा है। ऐसे में हमें भी अपना योगदान देकर घर पर ही रहना चाहिए और अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ाना चाहिए। उम्मीद करता हूं दोस्तों की इन खाद्य पदार्थों के सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और आप स्वस्थ रहेंगे।


नोट- यदि आपको पहले से किसी तरह की बीमारी है तो इन खाद्य पदार्थ का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेलें।


जरूर पढ़ें: सबसे सस्ता और पौष्टिक नाश्ता?


जरूर पढ़ें: ‘दुबले पतले' शरीर को 3 चीजों से बनाएं ‘ताकतवर’ !


जरूर पढ़ें: जानिए मछली, चिकन या बकरा, क्या खाने से आती है ताकत


जरूर पढ़ें: सुअर के मांस से जुड़ी रोचक जानकारी!


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)