26 जनवरी क्यों मनाते हैं | 26 january kyon manate hain

0

26 जनवरी क्यों मनाते हैं | 26 january kyon manate hain

भारत 15 अगस्त सन 1947 को आज़ाद हुआ था और आजादी के लगभग 2 साल बाद 26 जनवरी सन 1950 को इसके संविधान (कानून) को बनाया गया।

26 जनवरी क्यों मनाते हैं | 26 january kyon manate hain

क्यों मनाया जाता है 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस)

देश में संविधान की स्थापना दिवस के रूप में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में 26 जनवरी 1950 को ही देश का संविधान (कानून) लागू हुआ था। इस दिन भारत में भारत सरकार अधिनियम (1935 अंग्रेजी कानून ) को खत्म कर नए सविंधान लागू करते हुए नए संविधान को घोषित कर दिया गया था। इसी के बाद से हर साल 26 जनवरी के दिन गणतंत्र दिवस को राष्ट्रीय पर्व के तौर पर मनाया जाता है।


26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) के दिन क्या किया जाता है

गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रतिवर्ष राजपथ पर सेना के शौर्य का प्रदर्शन किया जाता है और भारत की तीनों सेनाएं इस मौके पर दुनिया को भारत की ताकत का एहसास कराती हैं। इस मौके पर अलग-अलग राज्यों की सांस्कृतिक झांकी भी निकाली जाती है जिसके माध्यम से ये बताने की कोशिश की जाती है कि भारत में विभिन्न प्रकार के धर्मों विभिन्न प्रकार के लोगों के बाद भी एकता बनी हुई है। भारत एक ऐसा देश है जहां पर सभी जाति धर्म के लोग एक साथ मिलजुल कर प्यार मोहब्बत से रहते हैं।


26 जनवरी यानीके गणतंत्र दिवस के दिन ही हमारे देश में नया कानून लागू हुआ था जो कि हमारे द्वारा ही बनाया गया था इस कानून में सभी प्रकार के जाति और धर्मों का विशेष ध्यान रखा गया था इसीलिए हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।


आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा और अपने दोस्तों और परिवार वालों को भी यह बताइएगा कि 26 जनवरी का पर्व हमारे देश में क्यों मनाया जाता है इसके लिए पोस्ट को जरुर शेयर कीजिएगा।


Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)