74 वे गणतंत्र दिवस पर शानदार भाषण हिंदी में लिखा हुआ | Republic Day Speech in Hindi 2023

0

गणतंत्र दिवस पर भाषण | Republic Day Speech in Hindi

74 वे गणतंत्र दिवस पर भाषण 2023- दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं 26 जनवरी 1950 के दिन हमारे देश का संविधान लागू हुआ था, तब से प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता रहा है और आगे भी मनाया जाता रहेगा। भारत में हर सरकारी, गैर सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में बड़े उत्साह के साथ गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम को आयोजित किया जाता है। भारत के इतिहास में गणतंत्र दिवस का एक खास महत्व है, क्योंकि भारत के स्वतंत्रता से जुड़े सभी संघर्षों के बारे में गणतंत्र दिवस में बताया जाता है। गणतंत्र दिवस में झांकियां बनाई जाती है और स्कूल कॉलेजों में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। आज हम आपके लिए इस पोस्ट पर 26 जनवरी के लिए एक शानदार भाषण लेकर आए हैं जिसे आप गणतंत्र दिवस के दिन किसी भी कार्यक्रम पर बोल सकते हैं। यदि आप भाषण प्रतियोगिता में भाग लेते हैं तो भी इस भाषण को आप अपनी प्रतियोगिताओं में उपयोग कर सकते हैं तो चलिए आगे देखते हैं गणतंत्र दिवस पर एक शानदार भाषण।

गणतंत्र दिवस पर भाषण | Republic Day Speech in Hindi

गणतंत्र दिवस भाषण

…..आदरणीय सभापति महोदय और मेरे प्यारे सहपाठी भाइयों बहनों जैसा कि आप सभी को मालूम है कि इस वर्ष भारत का 74 वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है आज मैं आपको गणतंत्र दिवस से संबंधित सभी महत्वपूर्ण और रोचक जानकारियां साझा करना चाहता हूं। आज से पहले 26 जनवरी 1950 को हमारे देश का संविधान लागू किया गया था इसी के उपलक्ष में भारत के प्रत्येक नागरिक के द्वारा गणतंत्र दिवस को बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है। गणतंत्र का अर्थ है जनता के द्वारा जनता के लिए शासन। 26 जनवरी 1950 को हमारे देश को गणतंत्र देश के रूप में घोषित किया गया था सभी भारतीय नागरिकों के द्वारा यह दिवस बिना भेदभाव के साथ मनाया जाता है हम सभी भारतवासी भारत के नागरिक होने का गर्व करते हैं समाज में हमारी जाति अलग धर्म अलग बोलचाल अलग पहनावा अलग रूप रंग है लेकिन फिर भी हम एक हैं और यही हमारे संविधान की विशेषता है भारत देश में अनेकता में एकता है। यहां पर हम सभी एक हैं और एकजुट होकर गणतंत्र दिवस को मनाते हैं और भारत के संविधान का पालन करते हैं। हमारे देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों के द्वारा जो अपनी मेहनत और संघर्ष की आहुति दी गई थी उसके कारण ही भारत को आज पूर्ण स्वराज मिल पाया है और इसी दिन हम पूर्ण रुप से स्वाधीन हो गए थे उन सभी महान स्वतंत्रता सेनानियों के कारण ही आज सभी भारतीय नागरिक अपने देश में स्वतंत्रता के साथ जी रहे हैं और हर तरह की सुविधाओं का देश में आनंद ले पा रहे हैं। हमारा देश लगातार तरक्की कर रहा है और आगे भी इसी तरह निरंतर तरक्की करता रहेगा।

जरूर पढ़ें:- देश भक्ति नारे


जरूर पढ़ें:- देश भक्ति DP और स्टेटस


जरूर पढ़ें:- गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में


जरूर पढ़ें:- देश भक्ति कविता


जरूर पढ़ें:- गणतंत्र दिवस शुभकामनाएं फोटो

जरूर पढ़ें:- देश भक्ति शायरी स्टेटस

आज से 74 वर्ष पूर्व 26 जनवरी 1950 को लॉर्ड माउंटबेटन गवर्नर जनरल के स्थान पर डॉ राजेंद्र प्रसाद जी को भारत के प्रथम राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया गया था। भारतवर्ष में यह बड़ा दिवस था और इसको काफी धूमधाम से मनाया गया था और आज भी मनाया जाता है। भारत की राजधानी दिल्ली में भारत के उपराष्ट्रपति जी के द्वारा राज्य की सवारी निकाली जाती है और भारतीय सेना जल, थल और वायु सेना की राष्ट्रपति जी के द्वारा सलामी ली जाती है जिसमें भव कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। भारत के अनेक प्रांतों से अनेक तरह की संस्कृतियों का प्रदर्शन किया जाता है कई वर्षों तक भारत का अंग्रेजो के द्वारा शोषण किया जाता रहा है आज के समय में हम झांकियां निकालकर पूरे देश दुनियां  को दिखाते हैं कि हम आजादी पाकर कितना आगे बढ़ चुके हैं और निरंतर आगे बढ़ते रहेंगे और हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को हमारा देश न कभी भूला है और ना कभी भूल पाएगा।

गणतंत्र दिवस पर भाषण | Republic Day Speech in Hindi

26 जनवरी गणतंत्र दिवस को एक विशेष पर्व के रूप में मनाने का प्रमुख उद्देश्य है कि भारतीय संविधान का ये स्थापना दिवस है इतिहास में भारतीय गणतंत्र दिवस काफी रोचक माना जाता है गणतंत्र दिवस को एक तरह का सम्मान प्रदान करने के लिए प्रत्येक 26 जनवरी के दिन विशेष प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है ये दिन भारतीय नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण दिन होता है जो भारत के प्रत्येक नागरिक को संविधान के होने का महत्व समझाता है और प्रत्येक नागरिक को भारतीय संविधान में दिलचस्पी लेने के लिए जागरूक करता है। भारत देश एक लोकतांत्रिक गणतंत्र के रूप में जाना जाता है भारत में जनता के मत अनुसार ही एक शासक को चुना जाता है जिसके फलस्वरूप चुने गए शासक को सत्ता की कुर्सी पर बैठाया जाता है यदि जनता चाहे तो उस शासक को कुर्सी से उतार भी सकती है और यदि जनता चाहे तो देश के किसी भी नागरिक को अपना शासक बनाकर कुर्सी पर बैठा सकती है यही एक गणतंत्र देश होने का प्रमाण है और हमें इस बात पर गर्व है कि हमारा देश एक गणतंत्र देश है जो जनता के लिए और जनता के द्वारा चलाया जाता है।

26 जनवरी गणतंत्र दिवस के दिन भारत के वीर सपूतों को याद किया जाता है और अभी जो हमारे सैनिक जल, थल सेना और वायु सेना में काम कर रहे हैं और वीरता का काम करते हैं उन्हें पुरस्कार दिया जाता है। पुरस्कार के लिए उन युवाओं को और देश के लोगों को शामिल किया जाता है जो देश के लिए देश का नाम रोशन कर रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं चाहे हम बात करें खेल कि चाहे हम बात करें शांति, सुरक्षा, उद्योग किसी भी क्षेत्र में जो व्यक्ति आगे बढ़कर देश का नाम रोशन कर रहा है उसे गणतंत्र दिवस के दिन प्रधानमंत्री जी के द्वारा सम्मानित किया जाता है और पुरस्कार दिया जाता है।

दोस्तों सिर्फ आजादी पानी पा लेने से देश आगे नहीं बढ़ता देश को आगे बढ़ाने के लिए एक सशक्त कानून और संविधान की आवश्यकता होती है जो कि हमारे देश को 26 जनवरी 1950 को मिला था इसी के बाद से हमारा देश एक संविधान एक नीति एक कानून के तहत काम करते आया है और निरंतर आगे बढ़ रहा है हमारे संविधान में किसी भी तरह की कोई गलती नहीं है और यदि गलती होती भी है तो इसे समय समय पर समय के साथ सुधारा जा सकता है। सिर्फ आजादी पा लेने से हम एक सभ्य नागरिक कभी नहीं बन पाएंगे सभ्य नागरिक बनने के लिए हमें अपने आप में नियंत्रण की जरूरत होती है इसी नियंत्रण को हमारा कानून हमारा संविधान हम पर लागू करता है हमें गर्व है कि हम एक गणतंत्र राष्ट्र में रहते हैं।

जरूर पढ़ें:- देश भक्ति नारे


जरूर पढ़ें:- देश भक्ति DP और स्टेटस


जरूर पढ़ें:- गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में


जरूर पढ़ें:- देश भक्ति कविता


जरूर पढ़ें:- गणतंत्र दिवस शुभकामनाएं फोटो

जरूर पढ़ें:- देश भक्ति शायरी स्टेटस

गणतंत्र दिवस पर भाषण | Republic Day Speech in Hindi

दोस्तों मैं आप से उम्मीद करता हूं कि मेरे द्वारा बताई गई बातें आपके दिलों जहान में बस गई होंगी। क्योंकि ये बातें हमारे लिए गर्व करने की बातें हैं अब मैं अपने शब्दों को विराम देना चाहता हूं और आप सभी का शांति से भाषण सुनने के लिए तहे दिल से नम्रता पूर्वक धन्यवाद करना चाहता हूं। साथ ही साथ मंच पर उपस्थित सभी गणमान्य नागरिकों को मैं अपना अभिवादन देना चाहता हूं।

जय हिंद, जय भारत, जय भारत के वीर सपूतों की।

जरूर पढ़ें:- देश भक्ति नारे


जरूर पढ़ें:- देश भक्ति DP और स्टेटस


जरूर पढ़ें:- गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में


जरूर पढ़ें:- देश भक्ति कविता


जरूर पढ़ें:- गणतंत्र दिवस शुभकामनाएं फोटो

जरूर पढ़ें:- देश भक्ति शायरी स्टेटस

कैसा लगा आपको ये गणतंत्र दिवस पर भाषण | Republic Day Speech in Hindi हमें कमेंट में जरूर बताइएगा और यदि इस भाषण में त्रुटि या गलती हो गई हो तो भी हमे बताइएगा ताकि हम उसमें सुधार कर सकें।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)