जानिए नवरात्रि में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए | Navratri me kya Karna chahiye aur kya nahi Karna chahiye

0

नवरात्रि में क्या करें और क्या ना करें | Navratri me kya kare aur kya na kare

Navratri me kya Karna chahiye aur kya nahi Karna chahiye
Navratri me kya Karna chahiye aur kya nahi Karna chahiye

Navratri ka Mahatva 

हिंदू धर्म में नवरात्रि के 9 दिनों का बहुत ही महत्व होता है नवरात्रि के 9 दिनों में देवी मां के अलग-अलग नौ रूपों की पूजा की जाती है। माता रानी के भक्त इन 9 दिनों मैं माता रानी का उपवास रखते हैं और कड़ी साधना के साथ व्रत करते हैं। व्रत करते समय भक्तों को चाहिए कि वह कुछ चीजों से दूरी बनाकर रखें। भक्तों को नवरात्रि के व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन करना चाहिए क्या करना चाहिए और किन चीजों से दूर रहना चाहिए इसके बारे में हम आगे जानकारी देने जा रहे हैं।

नवरात्रि में परहेज | Navratri mein parhej

यदि हम 9 दिनों तक माता रानी का व्रत रखते हैं तो हमें 9 दिनों तक कुछ चीजों से परहेज रखना चाहिए। हमें ऐसी चीजों से दूर रहना चाहिए जो हमारे व्रत को तोड़ने का काम करती है। आगे हम जानेंगे कि ऐसी कौन सी चीज है जो हमारे व्रत में बाधक बन सकती हैं और हमें ऐसी चीजों से दूरी बना कर रखना चाहिए। हिंदू धर्म में नवरात्रि का पर्व साफ-सफाई और शुद्धता का प्रतीक माना जाता है। नवरात्रि के व्रत, नियम और पूजा में संयम का पालन करना और परहेज से रहना बेहद जरूरी माना जाता है। नवरात्रि का व्रत करने वाले भक्तों के लिए शास्त्रों में कुछ नियम बताए गए हैं वैसे तो कोई भी इंसान चाहे तो नवरात्रि का व्रत रख सकता है लेकिन उसे व्रत रखते समय कुछ बताई गई जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

नवरात्रि में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए

नवरात्रि में क्या ना करें | Navratri mein kya nahin khana chahie

1.नवरात्रि का व्रत रखने वाले व्यक्ति को चाहिए कि वह दिन में ना सोए और रात में जब भी आराम करने का समय आए तो जमीन पर ही बिस्तर बिछा कर सोए।

2. सोते समय ज्यादा गद्देदार पलंग और तकिए का उपयोग नहीं करना चाहिए जब हम उपवास रह रहे हैं तो हमें थोड़े कष्टों को झेलते हुए 9 दिनों तक जमीन पर बिस्तर बिछा कर सोना चाहिए।

3. 9 दिनों तक किसी भी प्रकार के तामसिक भोजन जैसे कि मांस, मछली, मदिरापान, ज्यादा मसालेदार भोजन का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो उसे किसी भी तरह का पुण्य प्राप्त नहीं होता।

4. भोजन करते समय भोजन में परहेज करना चाहिए व्रत रहने वाले व्यक्ति को ज्यादा अधिक मात्रा में भोजन नहीं करना चाहिए भोजन में ज्यादातर फल और कद्दू की सब्जी का उपयोग करना चाहिए व्रत रखने वाला व्यक्ति थोड़ा-थोड़ा करके दिन भर में तीन से चार लीटर पानी पी सकता है।

5. नवरात्रि का व्रत रखने वाले और 9 दिनों तक पूजा करने वाले व्यक्ति को 9 दिनों तक ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए और अपनी सभी प्रकार की इंद्रियों पर संयम रखना चाहिए।

6. व्रत रखने वाले व्यक्ति को चाहिए कि वह 9 दिनों तक किसी भी तरह का झूठ ना बोले और अपने मुंह से गाली जैसे अपशब्द बिल्कुल भी ना निकाले। वैसे तो व्यक्ति को चाहिए कि वह कभी भी झूठ ना बोले और अपने मुंह से गाली ना निकाले लेकिन व्रत रहते समय उसे सय्यम से रहना चाहिए।

7. कुछ लोगों का मानना है कि व्रत के दौरान गुटका, तंबाकू, बीड़ी और गां'जा जैसी चीजों का सेवन किया जा सकता है। जोकि सरासर गलत है। आप खुद ही सोच कर देखिए आपकी इन नशे की आदतों से क्या देवी मां प्रसन्न होगी? इसीलिए उपवास के दौरान गुटका तंबाकू जैसी चीजों से दूर रहें।

नवरात्रि में क्या करें | Navratri mein kya chahiye 

1.नवरात्रि के 9 दिनों तक देवी की पूजा अर्चना करनी चाहिए दिन के समय पूजा करने के बाद दोपहर को मां दुर्गा का पाठ करना चाहिए और शाम को आरती करने के बाद प्रसाद वितरण करना चाहिए।

2. दिनभर माता रानी के नाम की माला जपना चाहिए और अपने मुंह से अपशब्द नहीं निकालना चाहिए। मां दुर्गा की आरती पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. नवरात्र के दौरान कन्याओं का विशेष ध्यान रखना चाहिए मां दुर्गा की पूजा के बाद एक कन्या की पूजा करनी चाहिए और आखिर में उसे दक्षिणा के रूप में थोड़े पैसे देने चाहिए।

4. 9 दिनों तक किसी भी भूखे व्यक्ति को मां के दरबार से भूखे नहीं जाने देना चाहिए जो कुछ बन सके पूरी सब्जी फल फूल या प्रसाद माता के भक्तों को जरूर देना चाहिए।

5. भोजन करते समय लंच में साबूदाना से बना कोई व्यंजन दही के साथ खाया जा सकता है। दिन में बदलाव के तौर पर कद्दू के आटे से बनी पूरी और आलू की सब्जी दही के साथ खाई जा सकती है।

6. इसके बाद भी यदि आपको भूख महसूस होती है तो आप सूखे मेवे या ग्रीन टी समय-समय पर पी सकते हैं।

7. जिन लोगों को डायबिटीज और हाइपरटेंशन की समस्या है या जिन व्यक्तियों की अभी हाल ही में सर्जरी हुई है या जिन महिलाओं की डिलीवरी हुई है ऐसे लोगों को नवरात्रि का कठिन उपवास नहीं रखना चाहिए।

8. ऐसे लोग चाहे तो प्रतिदिन सुबह-शाम माता रानी की पूजा अर्चना कर सकते हैं लेकिन उन्हें व्रत रहने की कोई आवश्यकता नहीं है। ऐसे व्यक्ति चाहे तो अगली बार माता रानी का व्रत रख सकते हैं।

Note - ऊपर बताई गई जानकारी इंटरनेट, हिंदू कैलेंडर, हिंदू शास्त्रों आदि से ली गई है हमारी वेबसाइट ऊपर दी गई जानकारी और पूजा विधि, परहेज की सच्चाई की कोई भी जिम्मेदारी नहीं लेती।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)