जानिए नवरात्रि उपवास में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए | Navratri mein kya khana chahiye aur kya nahi khana chahiye

0

नवरात्रि में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए | Navratri mein kya khana chahiye aur kya nahi khana chahiye

Navratri mein kya khana chahiye aur kya nahin

हिंदू धर्म में नवरात्रि के 9 दिनों का बहुत ही महत्व होता है नवरात्रि के 9 दिनों में देवी मां के अलग-अलग नौ रूपों की पूजा की जाती है। माता रानी के भक्त इन 9 दिनों मैं माता रानी का उपवास रखते हैं और कड़ी साधना के साथ व्रत करते हैं। व्रत करते समय भक्तों को चाहिए कि वह कुछ चीजों से दूरी बनाकर रखें। भक्तों को नवरात्रि के व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन करना चाहिए क्या करना चाहिए और किन चीजों से दूर रहना चाहिए इसके बारे में हम आगे जानकारी देने जा रहे हैं।

नवरात्रि उपवास में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए | Navratri mein kya khana chahiye aur kya nahi khana chahiye
Navratri mein kya khana chahiye aur kya nahi khana chahiye

नवरात्रि में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

आगे हम बात करने वाले हैं कि नवरात्रि के उपवास के दौरान हमें किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

नवरात्रि में क्या खाना चाहिए | Navratri mein kya khana चाहिये

1.नवरात्रि के उपवास के दौरान आप फल फूल, मूंगफली, मखाने, साबूदाना, खीर खिचड़ी, आलू सेंधा नमक मिलाकर, कद्दू के आटे के पकवान, सिंघाड़े के आटे के पकवान या हलवा, शकरकंद, गाजर, ग्रीन टी, चाय, दूध, दही, पनीर, हरा धनिया, सेंधा नमक, नींबू, अदरक, काजू, किसमिस, बादाम और अन्य सूखे मेवे, तिल, मूंगफली, लौकी, कद्दू, खीरा आदि का सेवन कर सकते हैं।

2. व्रत के दौरान आप नीचे दी गई मिठाइयों का भी सेवन कर सकते हैं। पेड़ा, मावे की मिठाई, तिलकुट मिठाई, खाजा मिठाई, मूंगफली की बर्फी, बतासे, मक्खन मिठाई आदि।

3. यदि आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो आप व्रत के दौरान नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं.

 नींबू पानी आपके शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाए रखता है जो उपवास के दौरान आपके शरीर में कमजोरी नहीं आने देता।

4. यदि आप कोई छोटी मोटी बीमारी से जूझ रहे हैं या आपको रोज दवा खानी पड़ती है तो आप उपवास के दौरान दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। दवा आपके लिए जरूरी है किसी भी हालात में दवा दवाई के बीच अंतर ना करें। आप नवरात्रि में दवाओं का सेवन कर सकते हैं।

5. नवरात्रि में आप अपने खाने को थोड़ा चटपटा बनाने के लिए नींबू और सेंधा नमक का उपयोग कर सकते हैं। याद रखें आपको अपने भोजन में सफेद नमक का उपयोग नहीं करना है सफेद नमक के बजाय सेंधा नमक का उपयोग करें।

6. कुछ लोग उपवास के दौरान पनीर खाने की सलाह देते हैं क्योंकि पनीर दूध से बनता है इसीलिए पनीर खाने में कोई दिक्कत नहीं। पनीर के साथ आलू मिलाकर सब्जी बनाई जा सकती है और इसे खाया जा सकता है।

नवरात्रि में क्या नहीं खाना चाहिए | Navratri mein kya nahin khana chahie

1.नवरात्रि के उपवास के दौरान ज्यादा तेज मिर्च मसाले वाले भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। कुछ लोग नवरात्र के दौरान जीरे का सेवन भी नहीं करते हैं। इसीलिए नवरात्र में कम से कम मसाले या फिर बिना मसाले के भोजन को पकाना चाहिए और उसका सेवन करना चाहिए।

2. नवरात्रि के उपवास के दौरान लहसुन प्याज का सेवन भी नहीं करना चाहिए लहसुन और प्याज को शास्त्रों के अनुसार तामसिक भोज्य पदार्थ माना गया है इसीलिए इनका सेवन उपवास के दौरान नहीं किया जाता।

3. नवरात्रि के उपवास में कभी भी मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।

4. नवरात्रि के दौरान किसी और व्यक्ति के जूठे भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। भोजन करने से पहले हमेशा स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए और स्नान करने के बाद हाथ धुल कर कुल्ला करके भोजन करना चाहिए।

5. कुछ लोग उपवास के दौरान भोजन को चटपटा बनाने के लिए नमक की मात्रा मिलाते हैं उपवास के दौरान समुद्री नमक या सफेद नमक का सेवन वर्जित माना गया है। लेकिन सफेद नमक की जगह पर सेंधा नमक का इस्तेमाल व्रत में किया जा सकता है। सेंधा नमक में सोडियम की मात्रा भी कम होती है जो स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

6. नवरात्रि के उपवास के दौरान किसी भी तरह के अनाज से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। इसमें प्रमुख अनाज गेहूं, चावल, सूजी, बेसन, मक्के का आटा, बाजरे का आटा, ज्वार की रोटी, चना, मूंग, उड़द दाल आदि शामिल है इनका सेवन व्रत के दौरान बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए और 9 दिनों तक इनके सेवन से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

ध्यान दें - जो लोग शारीरिक रूप से असक्षम है, बीमार है, या किसी रोग से ग्रस्त हैं या गर्भवती महिलाएं कोशिश करें नवरात्र का व्रत ना रहने की। आप चाहे तो नवरात्रि के पूरे 9 दिन सुबह शाम मां दुर्गा की पूजा, आरती और पाठ कर सकते हैं। लेकिन आपको इतना कठिन उपवास रहने की जरूरत नहीं इससे आपके स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है। इसीलिए ज्यादा कठिन उपवास रहने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।

जय माता दी - यदि हम 9 दिनों तक माता रानी का व्रत रखते हैं तो हमें 9 दिनों तक कुछ चीजों से परहेज रखना चाहिए। हमें ऐसी चीजों से दूर रहना चाहिए जो हमारे व्रत को तोड़ने का काम करती है। आगे हम जानेंगे कि ऐसी कौन सी चीज है जो हमारे व्रत में बाधक बन सकती हैं और हमें ऐसी चीजों से दूरी बना कर रखना चाहिए। हिंदू धर्म में नवरात्रि का पर्व साफ-सफाई और शुद्धता का प्रतीक माना जाता है। नवरात्रि के व्रत, नियम और पूजा में संयम का पालन करना और परहेज से रहना बेहद जरूरी माना जाता है। नवरात्रि का व्रत करने वाले भक्तों के लिए शास्त्रों में कुछ नियम बताए गए हैं वैसे तो कोई भी इंसान चाहे तो नवरात्रि का व्रत रख सकता है लेकिन उसे व्रत रखते समय कुछ बताई गई जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। नियम और संयम से माता रानी का व्रत रखने से माता रानी प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती है।

Note: ऊपर बताई गई जानकारी इंटरनेट, हिंदू कैलेंडर, हिंदू शास्त्रों आदि से ली गई है हमारी वेबसाइट ऊपर दी गई जानकारी और पूजा विधि की सच्चाई की कोई भी जिम्मेदारी नहीं लेती।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)