कैसे बनाएं अपने जीवन को सुंदर और खुशहाल | how to make life happy in hindi

0
दोस्तों यदि आप भी अपने जीवन को सुंदर और खुशहाल बनाना चाहते हैं तो आपको अपने तमाम दुख दर्दों को भूल कर अपने जीवन में नई खुशियों को भरना होगा। मैं जानता हूं ये बातें कहने सुनने में तो बहुत सरल और आसान लगती है लेकिन अपने जीवन ग़मो भूल पाना इतना भी आसान नहीं होता।  इसीलिए मैं आज आपके साथ कुछ बातें शेयर कर रहा हूं जो आपके जीवन के दुख दर्द को कम करके आपके जीवन को सुंदर और खुशहाल बनाने में मदद करेंगी।
सुखी जीवन जीने के उपाय  जीवन जीने के लिए क्या जरूरी है  जीने का सही ढंग  अच्छा जीवन जीने के तरीके  ज़िन्दगी को कैसे जीना चाहिए  सुखी जीवन मंत्र  सुखी जीवन के सरल उपाय  हमें कैसा जीवन जीना चाहिए
 how to make life happy in hindi

कैसे बनाएं अपने जीवन को सुंदर और खुशहाल?

1. अपने बीते हुए पुराने दर्द भरे अतीत को भुलाने की पूरी कोशिश करें, ये बात याद रखें कि आपने कल जो खाया था आप उसे बदल नहीं सकते। इसी तरह आपके जीवन में जो भी घटनाएं हुई हैं उन्हें आप बदल नहीं सकते लेकिन हां आगे आने वाली घटनाओं को जरूर बदल सकते हैं इसीलिए पुरानी बातों को भूल जाए और आने वाले भविष्य का चिंतन करें।

2. छोटी-छोटी बातों में खुशियां ढूढें जैसे बच्चों के साथ खेलना, चिड़ियों का चहचहाना, नदी में बहता हुआ पानी, हवा से लहराते हुए पेड़ आदि ऐसी छोटी-छोटी बातों से यदि आप खुशियां लेने लगेंगे तो आपके पास कभी भी खुशियों की कमी नहीं होगी अपने चेहरे पर हमेशा एक हल्की सी मुस्कुराहट रख के प्रकृति के द्वारा दिए गए अनमोल उपहारों का आनंद लें।



3. दूसरे लोग आपके बारे में क्या बोलते हैं, क्या सोचते हैं, क्या समझते है, इन बातों की चिंता करना छोड़ दें, एक बात याद रखें आपके पूरे जीवन में ऐसे व्यक्ति आते जाते रहेंगे जो पीठ पीछे आपकी बात करते हैं और बुराई करते हैं इसीलिए इन व्यक्तियों को आने दे और जाने दे इनके बारे में सोचना छोड़ दें।

4. अच्छा खाना खाए घूमने जाए परिवार को वक्त दें दोस्तों आज सारी दुनिया पैसे की पीछे भाग रही है लोग सोच रहे हैं यदि उन्हें पैसा और दौलत मिल जाए तो उन्हें दुनिया की तमाम खुशियां मिल जाएंगी, लेकिन ऐसा नहीं है खुशियां हमें तब मिलेगी जब हम पैसे के पीछे भागना छोड़ कर अपने जीवन के अर्थ को समझेंगे कि आखिर हम इस दुनिया में क्या करने आए हैं।

उम्मीद है दोस्तों मेरी बातों से आपको ये समझ में आ गया होगा कि जीवन में खुशियां और गम आते जाते तानते हैं और जो इन में तालमेल बिठाना सीख लेता है उसका जीवन सफल हो जाता है, बातें अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें।




Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)