जानिए CAA और NRC का क्या मतलब है, और इससे क्या होगा !

0

जानिए CAA और NRC का क्या मतलब है, और इससे क्या होगा !


दोस्तों आज हम जानेंगे CAA और NRC का पूरा मतलब क्या होता है? और इससे हमारे जीवन में क्या फर्क पड़ सकता है, दोनों ही एक तरह से नागरिकता कानून है जो लोगों को देश में आने की और लोगों को देश से बाहर निकालने की इजाजत देते हैं, चलिए और जानते हैं इनके बारे में!


1. CAA क्या है?


CAA full form in hindi ( Citizenship Amendment Bill ) यनिके ( नागरिकता संसोधन कानून ) इस कानून के तहत यदि कोई पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, से 6 धर्मों के लोग हिंदू, सिख, इसाई, पारसी, जैन या बौद्ध, भारत आना चाहता है तो उसे भारत की नागरिकता दी जाएगी। इसमे मुस्लिम लोगों को शामिल नहीं किया गया है।
CAA, Citizenship Amendment Bill, नागरिकता संसोधन कानून
CAA full form in hindi


2. NRC क्या है?


NRC full form in hindi ( National Register of Citizenship ) इसका मतलब हिंदी में ( राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर ) होता है इसके तहत भारत मे रहने वाले घुसपैठियों की पहचान करके उन्हें देश से बाहर निकाला जाएगा। इसकी शुरुआत सबसे पहले असम में की गई है। NCR का धर्म से कोई लेना देना नहीं है।
NRC, National Register of Citizenship, राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर
NRC full form in hindi

CAA और NRC को लेके लोगों की अपनी अलग-अलग राय है, कुछ लोग इसे सही बता रहे हैं और कुछ लोग गलत, जहां तक बात है CAA की तो ये कानून बाहर रह रहे गैर मुस्लिम लोगों को भारत में नागरिकता प्राप्त करने की इजाजत देता है। और हम बात करें अगर NRC की तो यह भारत में रह रहे बाहर के घुसपैठियों को भारत से बाहर निकालने की कोशिश करता है। दोनों ही कानून अपनी-अपनी जगह सही भी है और गलत भी। अब आपकी राय क्या है आप मुझे नीचे कमेंट में बता सकते हैं।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)