बार-बार एक ही बात सोचना | दिमाग में बार-बार एक ही विचार आना 7 उपाए | ओवर थिंकिंग | Overthinking in Hindi

0

बार-बार एक ही बात सोचना | दिमाग में बार-बार एक ही विचार आना 7 उपाए | ओवर थिंकिंग | Overthinking in Hindi

अगर आपके दिमाग में भी एक ही विचार बार-बार आता है और आप एक ही बात को बार बार सोचते रहते हैं तो सावधान हो जाइए आप धीरे-धीरे ओवरथिंकिंग का शिकार हो रहे हैं।

बार-बार एक ही बात सोचना | दिमाग में बार-बार एक ही विचार आना 7 उपाए | ओवर थिंकिंग | Overthinking in Hindi

कभी-कभी इंसान का दिमाग उसे इतना परेशान कर देता है कि इंसान के दिमाग में एक ही विचार बार-बार आने लगता है। इंसान चाहे भी तो उस विचार को भूल नहीं पाता वह कितनी भी कोशिश कर ले अपना ध्यान चाहे कहीं और लगाने की कितनी भी कोशिश कर ले इसके बाद भी फालतू के विचार उसका पीछा नहीं छोड़ते और इंसान दिमागी रूप से परेशान हो जाता है। उसे समझ नहीं आता कि ऐसे में क्या करना चाहिए।

एक ही बात को सोचते रहना या बार-बार मन में एक ही विचार आना ओवरथिंकिंग करने का नतीजा है। जब हम किसी चीज के बारे में बार-बार और ज्यादा सोचते हैं तो हमारा दिमाग धीरे-धीरे उस चीज को सोचने का आदी हो जाता है इसी कारण हमारा दिमाग किसी और काम में नहीं लगता और बार-बार उसी चीज में जाता है जिसे हम भुलाना चाहते हैं।

ऐसा कई बार होता है कि आपके दिमाग में एक साथ कई बातें चल रही होती हैं लेकिन क्या आपके साथ ऐसा होता है कि कोई एक चीज आपके दिमाग में बार-बार गोल गोल घूमने लगती है? वो कोई भी चीज हो सकती है किसी बात की टेंशन, किसी चीज की प्लानिंग, भविष्य की चिंता, अतीत में किया गया कोई बुरा काम, किसी बात का पछतावा, किसी बात का डर, घबराहट या चिंता, कभी-कभी तो लोग खाने जैसी चीज को भी बार-बार सोचने लगते हैं और चाहकर भी अपने दिमाग को ऐसी चीजों से बाहर नहीं निकाल पाते इसी को ओवरथिंकिंग कहा जाता है।

दिमाग में बार-बार एक ही विचार आने से कैसे बचें

अब हमारे सामने यह प्रश्न उठता है कि दिमाग में आने वाले विचार को दिमाग से कैसे हटाए। क्योंकि बार-बार सोचने से शरीर पर विचारों का बुरा असर होता है एक ही विचार बार-बार आने के कारण हमारा दिमाग परेशान हो जाता है हम उस विचार को हटाना चाहते हैं। तो चलिए बात करते हैं कि आखिर हम कैसे इन अनचाहे विचारों से मुक्ति पा सकते हैं।

1. अनचाहे विचारों से मुक्ति पाने का सबसे सरल और आसान तरीका है मेडिटेशन या ध्यान लगाना। दिन में कभी भी आधे घंटे का समय निकालकर मेडिटेशन कीजिए। मेडिटेशन करते समय मेडिटेशन म्यूजिक सुनिए ये आपको यूट्यूब में आसानी से मिल जाएगा। यदि आप रोजाना 30 मिनट मेडिटेशन करते हैं तो आप अच्छी तरह से अपने दिमाग पर काबू पाना सीख जाएंगे शुरुआत में आप मेडिटेशन के समय को 5 से 10 मिनट भी रख सकते हैं।

बार-बार एक ही बात सोचना | दिमाग में बार-बार एक ही विचार आना 7 उपाए | ओवर थिंकिंग | Overthinking in Hindi

2. बार-बार आने वाले विचारों से मुक्ति पाने का दूसरा उपाय है योगाभ्यास करना। किसी भी तरह के योगाभ्यास को अपने जीवन का हिस्सा बनाइये सुबह या शाम का समय निकाल कर प्रतिदिन 20 से 25 मिनट तक योगाभ्यास कीजिए। योगाभ्यास में सांस लेने वाले योगाभ्यासओं को जरूर शामिल कीजिए ऐसा करने से आप अपने मन पर अच्छी तरह कंट्रोल बना पाएंगे।

3. अनचाहे विचारों से बचने के लिए हफ्ते में एक बार समय निकालकर कहीं बाहर घूमने जाएं। प्रकृति के साथ समय बिताएं ऐसा करने से आपका मन फ्रेश होगा और आप अच्छा महसूस करेंगे।

4. जब आपको अनचाहे विचार परेशान करने लगे तब बच्चे और बूढ़े लोगों के साथ समय बिताएं। उनके साथ बातें करें। बच्चों के साथ आप खेल सकते हैं और बुजुर्गों के साथ अपने अनुभव शेयर कर सकते हैं बुजुर्गों से सीख सकते हैं कि उन्होंने अपने जीवन में मुसीबतों से लड़ने के लिए क्या-क्या किया ऐसा करने से आपका मन शांत होगा और आप नई बातें भी सीख पाएंगे।

5. किसी नई चीज को सीखने की आदत डालें। आप चाहे तो टाइपिंग प्रैक्टिस भी कर सकते हैं या किसी तरह की पेंटिंग क्लास भी ज्वाइन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका मन नए कामों में लग जाएगा और फालतू के विचार आपको परेशान नहीं करेंगे।

6. अनचाहे विचारों से बचने के लिए आप किताबों का भी सहारा ले सकते हैं यदि आप अध्यात्म में रूचि रखते हैं तो धार्मिक किताबें जैसी कि गीता, कुरान, बाइबल आदि आप पढ़ सकते हैं या आप साहित्य में रुचि रखते हैं तो साहित्य में ऐसी बहुत सी किताबें हैं जो हमारे मन को शांत करने की तरकीब बताती हैं उनकी किताबों को आप पढ़ सकते हैं।

7. जब आपके मन में विचारों की श्रंखला बढ़ जाती है तो कोशिश करें अपने विचारों को नकारात्मक से सकारात्मक की ओर ले जाने की। ज्यादातर मामलों में ज्यादा सोचने वाले लोग नकारात्मक ही सोचते हैं इसीलिए जब भी आप सोचने की कोशिश करें तो सकारात्मक बातें ही सोचें।

ऊपर बताई गई बातों के अलावा अपने खानपान का भी ध्यान रखें हल्का और पौष्टिक आहार ले, ज्यादा तामसिक भोजन ना करें, ज्यादा मसालेदार खाना ना खाएं ऐसा करने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा जिससे आपका मन भी स्वस्थ बना रहेगा।

यदि इसके बाद भी आप के साथ कोई साथ कोई समस्या है तो आप किसी डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। या नीचे हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी मदद करेंगे।

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)